कटारिया बोले, सुनो सरकार - एक टेम्पो में 20 से 25 बच्चे सीट के ऊपर सीट लगाकर बैठ रहे...

कटारिया बोले,  सुनो सरकार - एक टेम्पो में 20 से 25 बच्चे सीट के ऊपर सीट लगाकर बैठ रहे...

Mukesh Hingar | Publish: Jul, 13 2019 09:15:55 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

विधानसभा में उदयपुर

UDAIPUR

RAJASTHAN VIDHANSABHA

GULAB CHAND KATARIA

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. Udaipur विधानसभा में सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा ने शिक्षण संस्थानों में बच्चों को लाने-ले जाने के वाहनों को लेकर सवाल उठाया। विधानसभा rajasthan vidhansabha में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया Gulab Chand Kataria ने भी इस मुद्दे पर सरकार से कहा कि इसमें हकीकत कुछ और भी है, सरकार पूरे मामले को गंभीरता से लें। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आश्वस्त किया कि सरकार सात दिन तक अभियान चलाएगी। कटारिया ने विधायक अमृतलाल मीणा के सवाल-जवाब के बीच में कहा कि शहरों में बाल वाहिनियों से ही नहीं, टेम्पो में भी सैकड़ों से हजारों बच्चों को लेकर आते हैं। एक टेम्पो में 20-20 व 25-25 बच्चे सीट के ऊपर लगी सीट पर बैठकर आते हैं और इसी कारण हादसे होते हैं। कटारिया ने सरकार से पूछा कि इसमें संस्थाओं को कैसे पाबंद करें, उन्होंने बालवाहिनियों को ठेके पर ले रखा है। वाहनों के बीमा या फिटनेस को कोई देख रहा है या नहीं, इस पर ध्यान दिया जाए। जवाब में मंत्री खाचरियावास ने कहा कि टेम्पो में सुरक्षा की दृष्टि से चढऩे व उतरने वाले गेट पर लोहे की जालियां लगाकर बंद किया जाए। निर्धारित बैठक क्षमता की डेढ़ गुणा से अधिक नहीं होगी, यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दिया जाएगा और सात दिन तक अभियान चलाया जाएगा।

बिना फिटनेस वाले वाहन किसकी मिलीभगत से चल रहे

विधायक अमृतलाल मीणा ने सलूंबर क्षेत्र में निजी शिक्षण संस्थानों में स्कूली बच्चों को ले जाने वाले वाहनों से संंबंधित जानकारी मांगी। मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जवाब देते हुए कहा कि सलूंबर विस क्षेत्र में निजी स्कूलों की ओर से पंजीकृत किए गए 102 वाहनों में से 92 वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किया गया है। विधायक मीणा ने पूछा कि बिना फिटनेस के 10 वाहन उस क्षेत्र में कहां चल रहे हैं और किसकी मिलीभगत से चलाए जा रहे हैं। मंत्री खाचरियावास ने कहा कि जो दस वाहनों की बात की जा रही है उनको नोटिस देकर कार्रवाई की जा रही है, ये वाहन रोड पर नहीं आने दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी बाल वाहिनी का फिटनेस नहीं है या उसकी हालत बहुत खराब है तो मुझे सीधे सूचित करें कार्रवाई करेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned