धरती की 16 सबसे रोमांटिक सिटीज में लेकसिटी चौथे नंबर पर, देश का इकलौता शहर

Udaipur ने फिर पाया विश्व मानचित्र पर मुकाम, प्लेनेट डी की ‘द 16 मोस्ट रोमांटिक सिटीज ऑन अर्थ’ की सूची में देश का एकमात्र शहर, दुनिया के 60 सबसे खूबसूरत शहरों में फिर शुमार हुआ उदयपुर

By: madhulika singh

Published: 12 Jul 2021, 03:48 PM IST

उदयपुर. दुनिया के तीसरे सबसे खूबसूरत शहर का दर्जा पा चुके लेकसिटी के ताज में एक के बाद एक नगीने जुड़ते जा रहे हैं। प्लेनेट डी की ट्रेवल लिस्ट में ‘द 16 मोस्ट रोमांटिक सिटीज ऑन अर्थ’ में देश का एकमात्र शहर उदयपुर है। इस लिस्ट में उदयपुर को चौथा स्थान दिया गया है। इसके अलावा एमएसएन के सर्वे में दुनिया के 60 खूबसूरत देशों की सूची में भी उदयपुर ने अपना स्थान बना रखा है। इसमें उदयपुर को 12वां स्थान मिला है। वहीं, इंटरमाइल्स की सूची में दुनिया की 10 खूबसूरत शहरों की लिस्ट में भी उदयपुर ने स्थान पाया है। वर्ष 2021 में ही उदयपुर ने ये उपलब्धियां हासिल की हैं।


दुनिया के खूबसूरत शहरों में हमारा उदयपुर

प्लेनेट डी की ओर से जारी सूची में रोमांटिक सिटीज में सबसे पहला स्थान पेरिस, फ्रांस को मिला है, दूसरे स्थान पर इटली के वेनिस को मिला है। तीसरे स्थान पर चीन का हांग्झू शहर है और चौथे स्थान पर भारत के उदयपुर शहर को शामिल किया गया है। वहीं, इंटरमाइल्स की ओर से जारी 10 खूबसूरत शहरों की सूची में प्राग, चैक रिपल्बिक को पहला, पेरिस को दूसरा, सैन फ्रांसिस्को को तीसरा, रोम को चौथा और उदयपुर को पांचवां स्थान मिला है। इंटरमाइल्स एतिहाद एविएशन ग्रुप का प्रोग्राम है जिसमें इस तरह के सर्वे किए जाते हैं। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के एमएसन पोर्टल की ओर से किए गए दुनिया के 60 खूबसूरत शहरों में उदयपुर को 12वां स्थान दिया गया है। इसकी भी खास बात ये है कि इसमें भी भारत से एकमात्र उदयपुर को ही स्थान दिया गया है।

इनका कहना है...
वॉल स्ट्रीट, एमएसएन और प्लेनेट डी जैसे प्रतिष्ठित प्लेटफॉम्र्स पर पूरे भारत में से उदयपुर का चुनाव किया जाना पर्यटन मानचित्र पर उदयपुर की लगातार बढ़ती ब्रैंड वैल्यू को दर्शाता है। इसका श्रेय यहां की हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री, टूर ऑपरेटर्स, गाइड्स की लगन एवं पर्यटन विकास और मार्के टिंग के लिए विभाग और जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों को जाता है। यहां प्राकृतिक और ऐतिहासिक सुंदरता का जो खूबसूरत मिश्रण है वो अद्भुत है। स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद तो शहर का हैरिटेज और भी निखर उठेगा।

शिखा सक्सेना, उपनिदेशक, पर्यटन विभाग

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned