VIDEO : राजस्थान के इस तालाब में खड़ा कर दिया कमरों का कंटेनर

प्रशासन ने आंखे मूंदी lake encroachment

Mukesh Hingar

Updated: 19 Dec 2019, 01:20:25 PM (IST)

Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. तालाबों को लीलने का काम रुक नहीं रहा है। उदयपुर शहर में आबादी क्षेत्र के बीच स्थित रूपसागर तालाब पेटे के अंदर कमरों वाला कंटेनर खड़ा कर दिया गया। बड़ी बात यह है कि इसे बनाने में पिछले दिनों से दिन-रात काम चल रहा था लेकिन सरकारी एजेंसियों तक इसकी नजर नहीं गई। एक तरफ तालाबों को बचाने के लिए प्रशासन सर्वे और जांचे करवा रहा है वहीं दूसरी तरफ रूपसागर में कॉमर्शियल गतिविधियों के लिए एक स्ट्रंक्चर खड़ा कर दिया। शहर में रूपसागर गांव से सटा व न्यू केशवनगर, सागर कॉलोनी व कालकामाता क्षेत्र के पास स्थित तालाब पेटे के अंदर पिछले दिनों से ही कंटेनर खड़ा करने का काम चल रहा था। रूपसागर पाल पर जिस जगह से न्यू केशवनगर में अस्सी फीट रोड निकलना प्रस्तावित है वहीं नीचे तालाब पेटे में कंटेनर खड़ा किया गया। लोगों ने बताया कि वहां पर संचालित एक इंस्टीट्यूट की ओर से कोचिंग सेंटर और मैस चलाने को लेकर यह निर्माण किया जा रहा है, बताते है किस कॉमर्शियल गतिविधि के लिए कंटेनर खड़ा किया गया, उसी में अलग-अलग कमरों की तैयारी की जा रही थी। बताते है कि संस्थान की ओर से पास ही सागर कॉलोनी के ग्राउंड में भी कभी-कभी शैक्षणिक गतिविधियां तक कराई जाती है।

तालाब का यूआईटी ने किया संरक्षण
रूपसागर तालाब के सौन्दर्यकरण का कार्य यूआईटी ने हाथ में लिया था। यूआईटी ने तालाब की पाल को तैयार करने के साथ ही तालाब रैलिंग भी बनवाई और उसके सहारे-सहारे पौधरोपण किया, पूरी सडक़ स्ट्रीट लाइट से रोशन भी है। लोगों का कहना है कि यूआईटी के सौन्द्रर्यकरण के बाद इस तालाब की पाल पर सुबह और शाम बाद फतहसागर की तरह आसपास की कॉलोनियों के लोगों का पैदल घूमना होता है।

पूरा मामला दिखवा रहे है
तालाब में खातेदारी की जमीन पर इस तरह का निर्माण किया गया है, यह नियम विपरीत और पूरी तरह से गलत है। हम इस मामले में पूरी सख्ती क ेसाथ कार्रवाई करेंगे।
- अरुण कुमार हसिजा, सचिव यूआईटी उदयपुर

इधर, कलक्टरी के बाहर धरना
इधर, रूपसागर तालाब को बचाने को लेकर नागरिक संघर्ष समिति की ओर से पिछले दिनों से कलक्टरी के बाहर धरने के साथ क्रमिक अनशन किया जा रहा है। समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि तालाब का सीमांकन नगर विकास प्रन्यास द्वारा कराने की मांग को लेकर बुधवार को राजन एम.सी., राकेश बत्रा, विष्णु माली, समीम अहमद, अनिता, मंजुलता, निर्मला श्रीमाली अनशन पर बैठी। संयोजक अर्जुनलाल शर्मा ने बताया कि इस विषय को लेकर संभागीय आयुक्त के नाम अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एल.एन. मंत्री को ज्ञापन देकर बताया कि तालाब के संरक्षण में वर्तमान में जो मोखी सेे पानी निकला है उसके अनुरूप तालाब का सीमांकन किया जाए जिससे जोधपुर हाईकोर्ट द्वारा जारी जुलाई 2007 के आदेश की पालना हो सके।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned