scriptपार्किंग के लिए जल्द खुदेगा सिटी स्टेशन, सीमित दायरे में प्रवेश कर सकेंगे यात्री | udaipur patrika news | Patrika News

पार्किंग के लिए जल्द खुदेगा सिटी स्टेशन, सीमित दायरे में प्रवेश कर सकेंगे यात्री

locationउदयपुरPublished: Mar 17, 2023 03:46:41 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

– गत चार माह से बंद है सेकंड इंट्री
– तेजी से हो रहा सिटी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम

पार्किंग के लिए जल्द खुदेगा सिटी स्टेशन, सीमित दायरे में प्रवेश कर सकेंगे यात्री

पार्किंग के लिए जल्द खुदेगा सिटी स्टेशन, सीमित दायरे में प्रवेश कर सकेंगे यात्री

धीरेंद्र कुमार जोशी. उदयपुर. सिटी रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास तेजी से चल रहा है। 354 करोड़ की लागत से करीब तीन साल में स्टेशन का पुनर्विकास होगा। इसके तहत यात्रियों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके चलते करीब चार माह पूर्व सेकंड इंट्री बंद करके काम शुरू कर दिया गया था। वहीं आने वाले कुछ ही दिनों में फर्स्ट इंट्री पर भी अंडर ग्राउंड पार्किंग का काम शुरू होगा। ऐसे में यहां आने वाले यात्री सीमित दायरे में ही स्टेशन के अंदर आ-जा सकेंगे।
स्टेशन के एक ही गेट से सीमित दायरे में इंट्री और निकासी होने से लोगों को परेशानी होगी। क्योंकि गत चार माह से सेकंड इंट्री बंद है, ऐसे में फर्स्ट इंट्री पर ही आरक्षण, टिकट बुकिंग आदि का काम किया जा रहा है। सेकंड इंट्री से टिकट बनवाने वाले और अन्य काम करवाने वाले यात्री भी फर्स्ट इंट्री पर ही आ रहे हैं। आगामी दिनों फर्स्ट इंट्री गेट के बाहर नई बनी गैलेरी को छोड़कर पार्किंग और पूरा क्षेत्र खोदने की तैयारी की जा रही है। यहां अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। इसके लिए स्टेशन के मुख्य द्वार के बाहर अधिकतर क्षेत्र पर काम चलेगा। यात्री भी आरक्षण कार्यालय से गैलेरी में होते हुए स्टेशन तक जा सकेंगे। इसके लिए इंजीनियर और रेलवे के अधिकारियों की बैठक होने वाली है। इसमें इस कार्य को शुरू करने की तारीख तय की जाएगी।
वर्ष 2022-23 के लिए इस योजना में 115.79 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। स्टेशन के पुनर्विकास के अंतर्गत रूफ प्लाजा, भवन के आगे का हिस्सा, भवन का पूर्वी हिस्सा, प्लेटिनम रेटिंग और जीआरआईएचए प्रमाणन के साथ हरित भवन व सौर पैनल, यात्रियों के लिए अलग-अलग प्रस्थान व आगमन क्षेत्र व यात्रियों के लिए लाउंज, मनोरंजन क्षेत्र, प्रतीक्षालय, बैठने का स्थान व विश्रामालय जैसे कार्य किए जाएंगे। इस योजना में राणा प्रतापनगर नगर स्टेशन भी शामिल है।
———–
ऐसे रहेगा आवागमन
स्टेशन के आरक्षण कार्यालय तक यात्रियों के वाहन आ सकेंगे। इसके बाद यात्रियों को नई बनी गैलेरी से होते हुए स्टेशन के मुख्य गेट से प्रवेश करना होगा। रेल आने पर स्टेशन से बाहर निकलने के लिए यात्रियों को पार्सल कार्यालय के पास गेट से निकलना होगा।
———–
प्रभावित हो रहे आधे शहर के यात्री
सेकंड इंट्री गेट बंद होने से सवीना, तितरड़ी, सेक्टर 6, 7, 9, बरकत कॉलोनी, लक्ष्मीनारायण नगर, वर्मा कॉलेनी, खेड़ा, पानेरियों की मादड़ी, गायरियावास, परशुराम चौराहा पुलिस लाइन, टेकरी आदि के लोगों को परेशानी हो रही है। इन लोगों को लंबा चक्कर काटकर सिटी स्टेशन के फर्स्ट गेट पर आना पड़ रहा है। वहीं कुछ लोग राणा प्रतापनगर स्टेशन से सफर कर रहे हैं। सेकंड इंट्री पर काम शुरू होने से गत चार माह से यहां मिलने वाले अनारक्षित व आरक्षित टिकटों की बिक्री भी बंद हो गई है।
———
ऑटो का प्रवेश वर्जित
स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के वाहनों की पार्किंग आरपीएफ चौकी के सामने होटल ली-रॉय के पास से लेकर बाहर के गेट तक रहेगी। स्टेशन पर होने वाले पुनर्विकास के कार्य के दौरान ऑटो चालक स्टेशन परिसर में खड़े नहीं रह सकेंगे। ये केवल यात्रियों को छोड़कर पुन: बाहर निकल जाएंगे।
———–
सेकंड इंट्री बंद, निर्माण कार्य जारी
उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास के चलते 16 नवंबर से उदयपुर सिटी स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार को बंद कर दिया गया था। इन चार माह में इस परिसर में फुट ओवर ब्रिज की सीढ़ियां तोड़ने के साथ ही यहां बने टिकट काउंटर, रैंप और पूरे भवन को हटा दिया गया है। पुनर्विकास का काम करने वाली कंपनी ने यहां कंटेनर रखकर अस्थाई कार्यालय बनाए हैं। निर्माण सामग्री भी यहां पड़ी हुई है। जल्द ही इस जगह पर भवन निर्माण का काम शुरू होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो