script

उदयपुर में कांग्रेस के पूर्व सांसद और भाजपा के युवा नेता हुए आमने-सामने, तू-तू-मैं-मैं के बाद ग्रामीणों ने कराया शांत

locationउदयपुरPublished: Dec 23, 2019 12:34:11 am

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

udaipur political news कांग्रेस और भाजपा के जिम्मेदारों के बीच हुई तू-तू-मैं-मैं, वर्तमान भाजपा के विधायक की उपेक्षा का आरोप, आनन-फानन में कांग्रेस ने किया ग्राम पंचायत भवन का उदघाटन

ग्राम पंचायत भवन के शुभारंभ के बीच कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने

ग्राम पंचायत भवन के शुभारंभ के बीच कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने

उदयपुर/ झल्लारा. udaipur Political news उपतहसील की मांडली ग्राम पंचायत के सामुदायिक भवन का शुभारंभ कार्यक्रम रविवार को विवाद की भेंट चढ़ गया। भवन के उदघाटन को लेकर कांग्रेस की ओर से आनन-फानन में हुई तैयारी के बीच भाजपा के पदाधिकारियों ने नाराजगी जताई और मंचासीन अतिथि के तौर पर मौजूद मुख्य अतिथि पूर्व सांसद रघुवीरसिंह मीणा का घेराव किया। भाजपा के पदाधिकारियों ने सार्वजनिक कार्यक्रम में कांग्रेस के जिम्मेदारों को आड़े हाथों लिया और भाजपा विधायक गौतमलाल मीणा को कार्यक्रम में नहीं बुलाने पर नाराजगी जताई। पूरे कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस और भाजपा के बीच हुई तू-तू-मैं-मैं ग्रामीणों के बीच चर्चा का विषय बनी रही।
हुआ यूं कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में पंचायतों के पुनगर्ठन के दौरान झल्लारा पंचायत समिति की मांडली, खोलड़ी और बड़ी वीरवा नवगठित को ग्राम पंचायत का दर्जा दिया गया था। बाद में पंाच वर्षीय कार्यकाल के दौरान सरपंची की व्यवस्थाओं का संचालन सामुदायिक भवन में हुआ, लेकिन प्रस्तावित पंचायतीराज चुनाव के बीच नए ग्राम पंचायत भवन के शुभारंभ को लेकर कांग्रेस ने रणनीति बनाई। इसके तहत रविवार को हुए कार्यक्रम में कांग्रेस पदाधिकारियों एवं अतिथियों के स्वागत और माल्यार्पण के बीच भाजयुमो जिला मंत्री हितेश जोशी धावड़ी करीब दो दर्जन कार्यकर्ताओं के साथ सभा स्थल पर पहुंचे और धरियावद विधायक गौतमलाल मीणा को मौके पर नहीं बुलाने और उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। आरोप लगाया कि दिखावे के लिए शुभारंभ पट्टिका में विधायक मीणा का नाम लिखा गया है।
सवालों से घिरे पूर्व सांसद
भाजयुमो पदाधिकारियों ने मंच पर बैठे पूर्व सांसद रघुवीर मीणा से सार्वजनिक सवाल किया और पूूछा कि बताओ ये भवन कांग्रेस की देन है क्या? जवाब में रघुवीर ने कहा कि ये सर्वजन की देन है। एक बार फिर भाजयुमो के जोशी ने सवाल दागा कि सर्वजन की है तो मंचासीन अतिथि सिर्फ कांग्रेस का क्यो? बाकी पदाधिकारियों की उपेक्षा क्यो? जोशी ने मौके पर ही आरोप लगाया कि उद्घाटन आनन-फानन में किया गया है। किसी भी वार्डपंच और पंचायत के लोगों को सूचना नहीं दी गई। इतनी भी जल्दी क्या है? इस बीच ग्रामीणों ने बीच-बचाव कर कांग्रेस और भाजपा के बीच जारी शब्दों की लड़ाई को शांत कराया। तब कहीं जाकर उदघाटन पट्टिका का अनावरण हुआ। ब्लॉक उपाध्यक्ष विश्वनाथ चौबीसा, सरपंच गीता देवी मीणा, लेम्पस अध्यक्ष देवराम जोशी, उपसरपंच गौरी देवी जोशी, आईटी सेल के अध्यक्ष राजेन्द्र जोशी, झल्लारा सरपंच वालजी मीणा एवं अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।
हठधर्मिता की वजह
ग्राम पंचायत भवन का शुभारंभ करना ही था तो सबकी सहमति लेते। किसी एक व्यक्ति की हठधर्मिता के लिए किसी वार्ड पंच और ग्रामीणों को सूचित नहीं किया गया। वर्तमान विधायक की उपेक्षा की गई। अंत में सूचना देकर औपचारिकता पूरी की गई। पूर्व जिला प्रमुख छगनलाल जैन का पट्टिका में नाम नहीं लिखा तो भी ठीक था। वर्तमान जिला प्रमुख का नाम भी नहीं है।
हितेश जोशी, जिला मंत्री, भाजयुमो
किसी को नहीं दी सूचना
मुझे क्या किसी भी वार्ड पंच को पंचायत भवन के शुभारंभ की सूचना नहीं थी। ग्रामीणों को भी इससे अवगत नहीं कराया गया। वहां से गुजरते समय पता चला कि उदघाटन हो रहा है।
गोता पटेल, वार्डपंच, मांडली
दूसरी बार विधायक
मैं लगातार दूसरी बार विधायक हूं। जनता ने मुझे चुना है। मुझसे लगातार दो बार और कुल तीन बार हारा व्यक्ति ग्राम पंचायत भवन का शुभारंभ कर रहा है। ये अनुचित है। हमारे वर्तमान सांसद का नाम भी शिलान्यास पट्टिका पर नहीं है। शुभारंभ कार्यक्रम के लिए मुझे सरपंच ने टेलीफोनिक सूचना दी थी। राजतंत्र का दुरुपयोग हो रहा है। udaipur political news नैतिकता के आधार पर हारा हुआ प्रतिनिधि शुभारंभ नहीं कर सकता।
गौतमलाल मीणा, विधायक, धरियावद

ट्रेंडिंग वीडियो