विधायकजी ने कहा उदयपुर संभाग से कई लोग जेल में बंद है, क्योंकि वे हाईकोर्ट में जमानत नहीं लगा सके

विधायकजी ने कहा उदयपुर संभाग से कई लोग जेल में बंद है, क्योंकि वे हाईकोर्ट में जमानत नहीं लगा सके

Mukesh Hingar | Updated: 26 Jul 2019, 03:28:33 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

विधानसभा में हाईकोर्ट बैंच की मांग

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने राजस्थान विधानसभा में जनजाति क्षेत्रिय विकास विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए जनजाति अंचल के लिये उदयपुर में हाईकोर्ट बैंच स्थापित करने की मांग की। जोशी ने कहा कि इस आदिवासी क्षेत्र के कई लोग जेल में इसलिये बंद है कि उनकी जमानत अर्जी हाईकोर्ट में नहीं लगाई जा सकी। उन्होनें कहा कि जनता को न्याय दिलाना सरकार का दायित्व है। सरकार जनजाति वर्ग को नि:शुल्क न्याय की व्यवस्था करें, जोशी ने जनजाति कल्याण के लिये शेखावत सरकार व वसुन्धरा सरकार की योजनाओं व उपलब्धियों की चर्चा भी की। उन्होनें बरसों से वन भूमि रह रहे वनवासियों को पट्टा देने की मांग भी की।

झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी ने झाड़ोल के धार्मिक स्थल कमलनाथ, रामकुंडा, राणा पूंजा जन्म स्थली को लेकर कहा कि रामकुंडा व कमलनाथ को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करें। जवाब देते हुए शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि यह क्षेत्र में वन क्षेत्र में आता है, कमलनाथ मंदिर जो बता रहे है वह जनजाति सर्किट के तहत भारत सरकार को यह भेजा था लेकिन पर्यटन मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को इसलिए रोक दिया कि यह स्थान वन क्षेत्र में आता है। उन्होंने कहा कि ईको टूरिज्म के तहत वन विभाग कोई प्रस्ताव लाता है तो कार्य करवा सकते है। इससे पूर्व खराड़ी ने झाड़ोल क्षेत्र में सरकारी भूमि पर कब्जेधारी किसानों के सवाल पर सरकार ने कहा कि वर्ष 2019-20 में राजस्व की भूमि पर किसानों द्वारा कब्जे कर खेती किए जाने के कोई प्रकरण दर्ज नहीं हुए है। झाड़ोल व कोटड़ा का आंशिक क्षेत्र सम्मिलित है जिसमें वर्ष 2018-19 में कुल 3954 किसानों द्वारा अतिक्रमण कर खेती की गई थी जिनके खिलाफ नियमानुसार बेदखली की कार्यवाही की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned