udaipur - शहरी सरकार के अफसर-इंजीनियर की दौड़ बड़े प्रोजेक्ट पर

udaipur - शहरी सरकार के अफसर-इंजीनियर की दौड़ बड़े प्रोजेक्ट पर

Mukesh Hingar | Publish: Dec, 21 2018 08:10:00 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुर. विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से अटके विकास और प्रोजेक्ट पर आम चुनाव की आचार संहिता की नजर नहीं लग जाए इसलिए अफसरों व इंजीनियरों ने इन प्रोजेक्ट के पीछे लग गए है। कुछ बड़े प्रोजेक्ट की फाइल शहरी सरकार से राज्य सरकार के पास गई है जहां से अनुमोदन होकर हामी आने का इंतजार है। शहरी सरकार नगर निगम और यूआईटी के कुछ प्रोजेक्ट तो अक्टूबर महीने में अंतिम चरण में थे लेकिन विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से प्रोजेक्ट अटक गए, अधिकतर प्रोजेक्ट तो ऐसे थे जिनमें सिर्फ कार्यादेश ही जारी करने शेष थे। नगर निगम में नाली, सडक़ों के प्रोजेक्ट थे जो अब सामान्य प्रक्रिया से पूरे किए जा रहे है। उदयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी ने भी करीब चार बड़े कार्यों पर पिछले दिनों ही कार्यादेश जारी किए थे।

यूआईटी के इन प्रोजेक्ट पर जयपुर की मंजूरी बाकी
1. प्रतापनगर चौराहा पर फ्लाईओवर बनाने के कार्य का टेंडर हो चुका है। सरकार से प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति भी मिल चुकी है। जो टेंडर हुआ है उसकी निविदा की स्वीकृति यूडीएच जयपुर से हो जाती है तो कार्यादेश देकर कार्य शुरू किया जा सकेगा।
2. पुरोहित की मादड़ी स्थित अंडरपास से कालाभाटा तक सडक़ बनाने का कार्य। इस प्रोजेक्ट के भी टेंडर जारी हो गए लेकिन इसकी भी निविदा स्वीकृति यूडीएच के मुख्य अभियंता से होते ही कार्यादेश जारी किया जा सकेगा।
3. आरकेपुरम अंडरपास इसको लेकर भी यूआईटी ने पूरा काम कर दिया। इसमें भी सरकार की अनुमोदना मिलते ही प्रक्रिया आगे बढ़ सकेगी।
4. देवाली छोर से नीमजमाता मंदिर तक रोपवे की वन विभाग से आई डिमांड को आगे बढ़ा दिया लेकिन एनओसी अभी नहीं मिली, एनओसी मिलते ही इस प्रोजेक्ट पर भी कार्य शुरू हो जाएगा।

विधायक पहुंचे शहरी सरकार के चैम्बर में
शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया भी नगर निगम (शहरी सरकार) पहुंचे। वहां महापौर चन्द्रसिंह कोठारी के चैम्बर में कटारिया ने शहरी विकास के प्रोजेक्ट पर चर्चा की। कटारिया ने विकास योजनाओं का रोडमेप तैयार कर उस पर तेजी से काम करने पर जोर दिया। उन्होंने इतना तक कहा कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले प्रोजेक्ट के टेंडर, कार्यादेश जैसे कार्य जल्दी से पूरा करावे।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned