scriptVIDEO : उदयपुर की इस सडक़ पर दस मिनट खड़े रहकर देखे कलक्टर, कमीश्नर, सांसद, विधायक-महापौर | udaipur road-durga nursery road udaipur-nagar nigam-smart city-udaipur | Patrika News

VIDEO : उदयपुर की इस सडक़ पर दस मिनट खड़े रहकर देखे कलक्टर, कमीश्नर, सांसद, विधायक-महापौर

locationउदयपुरPublished: Sep 27, 2019 06:42:30 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

डिवाइडर बनाने का काम शुरू पर सडक़ों की नहीं ली सुध

VIDEO : दुर्गानर्सरी रोड पर दस मिनट खड़े रहकर देखे कलक्टर, कमीश्नर, सांसद, विधायक और महापौर

VIDEO : दुर्गानर्सरी रोड पर दस मिनट खड़े रहकर देखे कलक्टर, कमीश्नर, सांसद, विधायक और महापौर

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. शहर की जनता ने सोचा नहीं था कि आधुनिक राजस्थान के निर्माता पूर्व मुख्यमंत्री स्व. मोहनलाल सुखाडि़य़ा की समाधि के बाहर सडक़ की दशा सबसे ज्यादा खराब होगी। इस सडक़ पर जितने हिचकोले पहले कभी नहीं खाए, उतने अब खाने पड़ रहे हैं। परेशान जनता और व्यापारियों ने कहा कि नगर निगम की अनदेखी से तो लगने लगा कि यहां नरक सा जीवन जी रहे हैं। यहीं नहीं वे इतना बोले कि दुर्गानर्सरी रोड पर एक बार कलक्टर, नगर निगम कमीश्नर, सांसद, विधायक व महापौर आकर दस मिनट के लिए खड़े रहकर देख लें तो मान जाएंगे। बारिश के साथ ही सडक़ किनारे रहने वाले परिवार, व्यापारियों, सुखाडिय़ा समाधि पार्क आने वाले लोगों और यहां से गुजरने वाले शहरवासियों के लिए जीना दुभर हो गया है। सुखाडिय़ा विवि के स्टाफ क्वार्टस में रहने वाले परिवार भी परेशान हैं। वे इतना तक बोले कि क्वार्टर्स में कैद होकर रह गए है, क्योंकि बाहर अहाते में बैठने का मतलब कि धुल फांककर बीमारियों को न्योता देना है। लोगों ने घरों में लगे पौधे बताए, जिन पर मिट्टी की परतें जम गई है। अभी सडक़ पर जो कंक्रीट डाली, उससे मुसीबतें बढ़ गई है। वाहनों की आवाजाही के साथ पत्थर उछल रहे हैं। यातायात पुलिसकर्मी ने बताया कि जो पत्थर डाले, वे उछलकर लोगों को घायल कर रहे हैं। दो जनों को चोटिल होते देखा है। यही नहीं टूटी सडक़ से जाम ज्यादा लगने लगा है, यातायात का दबाव बढ़ गया है, जिससे सडक़ पार करना मुश्किल हो गया है।

डिवाइडर से पहले सडक़ ठीक कर देते

नगर निगम ने कुम्हारों का भट्टा से सुखाडिय़ा समाधि रोड तक डिवाइडर बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। कार्य 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य दिया, लेकिन पूरा कितने समय में होता है यह देखने की बात है। लोगों का कहना है कि बीच में यह कार्य शुरू हो गया और दोनों तरफ सडक़ खराब है। पहले सडक़ का अस्थायी समाधान तो निकालना चाहिए था।

इनका कहना है…

पल-पल में जाम लग रहा है। मिट्टी ने व्यापार प्रभावित कर रखा है। सीजन आने से पहले ही सडक़ ने चिंतित कर रखा है। दिनभर मिट्टी से बार-बार साफ-सफाई करना मजबूरी हो गया है। डिवाइडर बनाया जा रहा है, लेकिन हमें तो लगता है कि बाद में मुश्किलें और बढ़ेगी। एक बार सडक़ को ठीक करना चाहिए।
– करण रामनानी, व्यापारी
स्थिति बहुत खराब है। सुखाडिय़ा समाधि से सुविवि क्वार्टस की तरफ आसानी से रोड क्रॉस नहीं कर पाते हैं। मिट्टी ने घर का अहाता बिगाड़ रखा है। घर वाले सब अंदर ही रहते हैं, क्योंकि बाहर सांस लेना मुश्किल हो रहा है। डिवाइड से पहले जरूरत है कि पानी की निकासी का प्रबंध स्थायी किया जाए और सडक़ को एक बार तो ठीक करना चाहिए।
– नरेश शर्मा, क्षेत्रीय निवासी

ट्रेंडिंग वीडियो