scriptसड़क के लिए वर्षों तक लगाई गुहार, अब पंचायती राज चुनाव से ‘इनकार | udaipur road network | Patrika News

सड़क के लिए वर्षों तक लगाई गुहार, अब पंचायती राज चुनाव से ‘इनकार

locationउदयपुरPublished: Dec 11, 2019 01:02:35 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

udaipur road network भंवरासिया घाटी से अडिंदा रोड का मामला, जनप्रतिनिधियों ने हर दिया आश्वासन, लेकिन नहीं ली सुध

सड़क के लिए वर्षों तक लगाई गुहार, अब पंचायती राज चुनाव से 'इनकार

सड़क के लिए वर्षों तक लगाई गुहार, अब पंचायती राज चुनाव से ‘इनकार

उदयपुर/ भींडर. udaipur road network पंचायत समिति क्षेत्र की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत अडिंदा को जोडऩे वाले मुख्य मार्ग की बदहाली से परेशान ग्रामीणों का भीतरी ‘गुबारÓ अब सिर चढ़कर बोल रहा है। जैन तीर्थ पाश्र्वनार्थ के अतिशय क्षेत्र को जोडऩे वाली सड़क के सुधार को लेकर जनप्रतिनिधियों से कई बार मिले आश्वासन के बावजूद सड़क की हालत में सुधार नहीं होता देख ग्रामीणों ने इस बार के पंचायती राज चुनाव का बहिष्कार करने की कार्ययोजना बनाई है। इससे पहले ग्रामीणों ने चुनावी दौरे में आने वाले नेताओं को गांव के बाहर ही रोकने पर सहमति दी है। इस मार्ग में मोड़ी से अडिन्दा के बीच सड़क के बीच पड़े बड़े-बड़े गड्ढों पर वाहन चलाना मुश्किल भरा महसूस हो रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि क्षेत्र में धार्मिक आयोजनों एवं धार्मिक स्थल पर दर्शन को आने वाले जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी हर बार सड़क में सुधार का आश्वासन देकर जाते हैं, लेकिन उसके बाद कोई भी जिम्मेदार खामियों को लेकर पलट के नहीं देखता। आरोप है कि समस्या को लेकर ग्रामीणों की ओर से पंचायत समिति, जिला परिषद एवं लोक निर्माण विभाग के प्रतिनिधियों को कईयों बार अवगत कराया जा चुका है। इसके बाद भी क्षेत्र की सड़क के हालात जस के तस बने हुए हैं।
जिम्मेदारी निभाई या होशियारी!
ग्रामीण गलियों में एक बात को लेकर और चर्चा बनी हुई है कि स्थानीय प्रयासों और लेागों के विरोध को शांत करने के लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से भंवरासिया घाटी से मोड़ी तक सड़क बनाई गई। लेकिन, मोड़ी से अडिंदा तक बदहाल सड़क की मरम्मत को लेकर भी किसी स्तर पर जोखिम नहीं उठाया गया। धर्मप्रेमियों की समस्या यह है कि अडिंदा जैन तीर्थ स्थल तक एक रास्ता भटेवर वाया बाठेड़ाखुर्द होकर भी जाता है। दुर्भाग्य ही है कि यह सड़क भी विभागीय अनदेखी का शिकार है। यहां भी सड़क के बीच में एक-एक फीट गहरे गड्ढे बने हुए हैं।
किसी ने नहीं ली सुध
बीते 10 साल से मोड़ी-अडिंदा सड़क की बदहाली बनी हुई है। पूर्व विधायक सहित विभागीय जिम्मेदारों को इस बारे में अवगत कराया, लेकिन अब तक भी किसी जिम्मेदार ने समस्या की सुध नहीं ली।
भंवर सिंह राजपूत, स्थानीय ग्रामीण
दुर्घटनाओं का अंदेशा
खस्ताहाल रोड पर दुर्घटनाओं का पुराना इतिहास है। गड्ढों से वाहन को बचाने के चक्कर में आए दिन दुर्घटनाएं होने का अंदेशा भी बना रहता है। ऐसा लगता ही नहीं है कि हमारा क्षेत्र आजाद भारत का हिस्सा है।
भंवरलाल एवं अन्य स्थानीय ग्रामीण
सड़क स्वीकृत, बजट नहीं
भंवरासिया घाटी से अंडिंदा और भटेवर से अडिंदा वाया बाठेरड़ा खुर्द दोनों की सड़कों के निर्माण की स्वीकृति मिली हुई है, लेकिन बजट के अभाव में संबंधित कार्य कराने में असमर्थ हैं। udaipur road network बजट आते ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।
अंचल गुप्ता, सहायक अभियंता, पीडब्ल्यूडी वल्लभनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो