उदयपुर का यूथ अलीबाबा, फ्लिपकार्ट जैसे आइडियाज का मास्टर

उदयपुर का यूथ अलीबाबा, फ्लिपकार्ट जैसे आइडियाज का मास्टर

सोशल साइट्स पर हिट उदयपुर के यूथ का वर्क

दुनिया की ई-कॉमर्स बाजार की अग्रणी कंपनी अलीबाबा के बारे में तो सुना ही होगा। इसके संस्थापक जैक मा ने अपने 17 दोस्तों के साथ अलीबाबा की शुरुआत की थी करीब पंद्रह साल पहले। ये शुरुआत बहुत ही छोटी थी लेकिन किसे पता था कि ये एक दिन दुनिया की टॉप ई-कॉमर्स कंपनी कहलाएगी। इसी तरह फ्लिपकार्ट कंपनी भारत की है जिसकी शुरुआत आईआईटीयन सचिन व बिन्नी बंसल ने की थी। आज यह भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी बन गई है। तो, बात यह है कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स अब ऐसा माध्यम बन चुका है जिसके कारण युवा अपनी एक अलग पहचान बना रहे हैं। शहर के कई सारे युवा इन दिनों यू-ट्यूब से लेकर इंस्टाग्राम, पिनट्रेस्ट, ट्विटर आदि पर प्रसिद्धि पा रहे हैं और अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ा रहे हैं। 


आईआईटीयन अपने दोस्तों के साथ युवाओं को उपलब्ध करा रहा जॉब्स 

आईआईटी गुवाहाटी से पासआउट वैभव चौहान ने zigsaw जॉब पोर्टल के अपने स्टार्टअप की शुरुआत वर्ष 2013 में की थी। इसके माध्यम से वे युवाओं को उनकी स्किल्स के आधार पर जॉब उपलब्ध कराते हैं। वैभव चौहान ने बताया कि  शुरुआत बहुत ही छोटी थी लेकिन धीरे-धीरे एक के बाद एक लोग उनसे जुड़ते गए। अब वैभव के साथ उनकी पूरी टीम है जो हर पहलू को देखती है। इस कार्य में उनके साथ हैं श्रीजा नीमा, जैनम पोपट, ईशान लडानी, पूजा अग्रवाल, अभिषेक कश्यप व सृष्टि महात्मा हैं। उन्होंने फेसबुक पर ग्रुप भी बना रखा है जिसके 14 हजार से अधिक सदस्य हैं। इसकी शुरुआत महज 200 सदस्यों के साथ की गई थी। आज कई युवा इसके माध्यम से जॉब्स पा चुके हैं।


सुरभि ने बनाई ई-कॉमर्स वेबसाइट

25 वर्षीय सुरभि नागर ने उदयपुरवासियों को ब्रांडेड वस्तुएं उचित दरों पर उपलब्ध कराने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट www.mummamart.com शुरू की है। इस वेबसाइट पर एक क्लिक कर के या फोन करके ऑर्डर दिया जा सकता है और सामान पसंद ना आए तो उसे एक्सचेंज भी कराए जा सकते हैं। एमजी कॉलेस से एमसीए कर चुकीं सुरभि ने बताया कि वे जॉब या शादी करने के बजाय खुद का बिजनेस करना चाहती थीं और इसकी शुरुआत ई-कॉमर्स वेबसाइट से की। बिजनेस की शुरुआत में वे खुद डिलीवरी गर्ल बन कर जातीं और कस्टमर्स के रिव्यू लेतीं। उन्होंने वेबसाइट का नाम ममा मार्ट डॉट कॉम रखने का कारण बताया कि ममा अंग्रेजी में मां को कहा जाता है। इस साइट पर वो सभी चीजें उपलब्ध हैं जो आजकल ट्रेंड्स में हैं। 


युवाओं का राजस्थान कनेक्शन, वेबसाइट्स व सोशल मीडिया से प्रमोशन

शहर के युवा कुछ इंजीनियरिंग फील्ड के और कुछ ग्रेजुएट्स ने हाल ही rajasthanblog.in नामक वेबसाइट शुरू की है। इसके साथ ही इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि पर भी इसका प्रमोशन कर रहे हैं। उनका मकसद राजस्थान को दुनिया के हर कोने में पॉपुलर करना है। यहां तक कि कई बातें जो खुद राजस्थान के लोग भी नहीं जानते, वे ऐसी बातें, ऐसी स्थान लोगों को बताते हैं। वे युवाओं का हुनर भी प्रमोट करते हैं। 


उदयपुर की  खबरों के लिए लाइक करें हमारा Facebook पेज, आप हमें  Twitter  पर फॉलो भी कर सकते हैं।


राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned