scriptउदयपुर में इस तारीख से लगने वाला है कहानीकारों का मेला… | udaipur tells storyteller event in udaipur | Patrika News

उदयपुर में इस तारीख से लगने वाला है कहानीकारों का मेला…

locationउदयपुरPublished: Nov 28, 2018 07:19:53 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

story

उदयपुर में इस तारीख से लगने वाला है कहानीकारों का मेला…

राकेश शर्मा राजदीप/उदयपुर. एक जमाना था जब बच्चे दादी-नानी से कहानियां और मां की लोरी सुनकर ही सोया करते थे। गांव कस्बों में शाम ढलते ही खाना खाकर चौपाल जमती और शुरू होती यहां-वहां की बातें। दिनभर स्कूलों में दोस्तों संग गप्पेबाजी और रात घर की छतों पर तारे गिनते भाई-बहिनों संग दिनभर की अच्छी-बुरी बातें साझा करने का क्रम कमोबेश बरसों जीवन का अभिन्न हिस्सा बना रहा। आज तकनीक के बढ़ते विस्तार के दौर में टीवी, सिनेमा, इंटरनेट और अन्य कई माध्यमों से वैसी ही कहानियां कही-दोहराई तो जा रही है। लेकिन, वो अपनेपन का प्रभाव मानो नदारद है। कारण स्पष्ट है कथन संप्रेषण का मशीनीकरण होने से मानवीय पक्ष कहीं कमजोर हो गया है।
READ MORE : खेल को लेकर अब तक की घोषणाएं उलझी ‘राजनीतिक खेल’ में , पढ़िए पूरी खबर…

बहरहाल, किस्सागोई की पीछे छूटती उसी कला को नए अंदाज से जीवित करने और नई पीढ़ी से आमजन तक प्रचारित करने के प्रयोजन से शहर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कहानी महोत्सव ‘उदयपुर टेल्स’ के दूसरे संस्करण का आगाज 30 नवम्बर को होगा। उदयपुर टेल्स के संस्थापक सलील भण्डारी ने बताया कि शिल्पग्राम के निकट पार्क एक्सजोटिका में देश-विदेश के 80 से अधिक कहानीकार, लेखक, कलाकार, संगीतकार व अन्य ख्यात कलाकार 33 विविध आयोजनों में भागीदार बनेंगे। तीन दिवसीय कार्यक्रम का पहला दिन बच्चों के लिये समर्पित होगा। इसी तरह, दूसरा दिन युवाओं की मानसिकता से जुड़ी कहानियों के सत्र होंगे। इस दौरान आयोजन स्थल पर हस्तशिल्प प्रदर्शनी बाजार भी लगेगा। जिसमें बंगाल, मध्यप्रदेश, उत्तराखण्ड, राजस्थान, नई दिल्ली आदि राज्यों के उद्यमी खास उत्पाद लेकर आएंगे। कार्यक्रम से जुड़ीं सुष्मिता सिंह ने बताया कि इस आयोजन में चित्रकला और शिल्प से संबंधित गतिविधियां भी होंगी। साथ ही आमजन सुस्वादिष्ट व्यंजनों के जायकों का लुत्फ भी उठा सकेंगे। तीनों दिन अनइमा पगारे, त्रिशा काले और विलास जानवे जैसे पेशेवर रंगकर्मी संगीतमयी दास्तानगोई पेश करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो