video : उदयपुर ट्रैफिक पुलिस की इस पहल से लगा बढ़़ते हादसों पर अंकुश, रिकॉर्ड हुई कमाई

बढ़ते सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिहाज से उदयपुर की यातायात पुलिस ने प‍िछले छह महीनों में विशेष अभियान चलाते हुए बड़े वाहनों पर सख्ती दिखाई है।

By: Chandan

Published: 04 Jan 2018, 07:57 PM IST

Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर . प्रदेश की सड़कों पर आए दिन लापरवाही से हो रहे वाहन हादसों में रोजाना कई लोगों की जानें जा रही हैं। इसकी रोकथाम के लिए यातायात और पुलिस विभाग अलग-अलग अभियान भी चला रहा है लेकिन हादसे थम नहीं रहे हैं। उदयपुर की यातायात पुलिस ने इसी को ध्यान में रखकर बीते छह महीनों में विशेष अभियान चालाया जिसका मकसद सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना नहीं करने वाले बड़े वाहनों और पब्लिक ट्रांसर्पोेटेशन में लगे वाहनों पर सख्ती बरतते हुए हादसों को रोकना था। इसका परिणाम यह रहा कि साल 2017 में उदयपुर ट्राफिक पुलिस ने बड़े वाहन जिसमें आॅटो, बस,ट्रक,कार,जीप और ट्रेक्टर के खिलाफ खूब चालान काटे। साल 2017 में पुलिस ने 46 हजार 145 चालान काटे जिससे 79 लाख 51 हजार 650 रूपए का जुर्माना वसूला गया। ट्राफिक पुलिस की कार्रवाई में 27 हजार 350 चालान दुपहिया वाहन चालको के चालान काटे गए।

ट्राफिक और सड़क सुरक्षा के नियम तोड़ने वालों के खिलाफ भारी भरकम जुर्माने की जो वसूली हुई है उसमें स्वयं द्धारा भरी गई कम्पाउण्ड राशि ज्यादा थी जबकि कोर्ट से वाहन छुड़ाने वालो पर खूब राहत प्रदान की गई। ट्राफिक पुलिस की इस कार्रवाई में 469 लोग तो शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े गए थे। इसमें सबसे ज्यादा बाइक चालक थे। बड़े वाहनों पर सख्ती के चलते साल 2017 में दुपहिया वाहन चालको के खिलाफ नरमी बरती गई।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned