scriptकोरोना काल में यहां जान से ज्यादा जेब भरने की मशक्कत | udaipur transport news | Patrika News

कोरोना काल में यहां जान से ज्यादा जेब भरने की मशक्कत

locationउदयपुरPublished: Nov 15, 2020 12:44:10 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

कोरोना काल में यहां जान से ज्यादा जेब भरने की मशक्कत

Buses in public transport service jam election

Buses in public transport service jam election

मोहम्मद इलियास/उदयपुर
लॉकडाउन व कोरोना काल में मंदी की मार झेलने वाले ट्रेवल्स संचालक ने त्योहारी सीजन में जहां किराया बढ़ा दिया वहीं चालक नियम विरुद्ध बसों के केबिनों तक सवारियां बिठा रहे हैं तो लम्बी दूरी अकेले दम पर पार करते हुए स्वयं व लोगों की जिंदगी को जोखिम में डाल रहे हैं। इतना ही नहीं बसों में सवारियों के बोझ से ज्यादा माल का लदान हो रहा है। इन्हें जांच करने वाला परिवहन विभाग सिर्फ परमिट, टैक्स व कागजों की जांच कर रहा है। उदयपुर से प्रतिदिन दिल्ली, मुबंई, अहमदाबाद व एमपी में डेली कई बसें जाती हैं तो बाहर राज्यों की कई बसें यहां आती है लेकिन उन्हें कोई रोकने.टोकने वाला नहीं है।
..
पुलिस ने जांचा कुछ बसों को
कुछ दिनों पहले पुलिस ने बसों की आकस्मिक जांच की तो उनकी भी नींद उड़ गई। एक भी नियमों पर खरी नहीं उतरी। 700-800 किलोमीटर की लम्बी दूरी तक एक ही चालक के गाड़ी चलाते मिले, दूसरे चालक के बारे में पूछने पर कोई जवाब नहीं दे पाया। अधिकांश बसों में नियम विरुद्ध केबिनों में सवारियां भरी थी तो डिक्कियो में सवारियों से ज्यादा भार तक माल भरा मिला।

ऐसा कोई दिन नहीं बीतता जब दुर्घटना न हो
ऐसा कोई भी दिन नहीं बीतता जब जिले में कोई सडक़ दुर्घटना घटित नहीं होती हो। सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने को कम करने के लिए पुलिस ने ब्लेक स्पोट व दुर्घटना जॉन को चिहिृत कर उस पर काम किया। इससे कुछ दुर्घटनाओं में कमी आई लेकिन मौत का आंकड़ा और बढ़ गया। यह आंकड़ा नियम विरुद्ध वाहन चलाने, नशे व तेज स्पीड में वाहन चलाने के कारण होना सामने आया। अधिकांश लोगों को साइड तक का ज्ञान नहीं। दूसरी ओर जिले में खराब यातायात व्यवस्था भी दुर्घटना का बड़ा कारण बनकर सामने आ रही है।

करते हैं कार्रवाई
यात्री बसों में सोशल डिस्टेसिंग की पालना करना अनिवार्य है। कोरोना काल में ट्रेेवल्स बसे अधिक सवारियां लेकर जा रही है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई करेंगे।
डॉ.कल्पना शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो