कोटा के बाद अब लेकसिटी में टैफिक पार्क, ईडब्ल्यूएस व एलआईजी के लिए आवासीय योजनाएं भी

उदयपुर यूआईटी ट्रस्ट की बैठक में फैसला

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 18 Dec 2020, 11:04 AM IST

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. शहर के चित्रकूट नगर में परिवहन विभाग के टैफिक पार्क के लिए जमीन, बटरफ्लाई पार्क के लिए राशि और तीन आवासीय योजनाओं को नगर विकास प्रन्यास (यूआईटी) ने स्वीकृत किया है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार की दूसरी वर्षगांठ के एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री बजट घोषणा की तीन योजनाओं को क्रियान्वित करने को लेकर भी यूआईटी ने निर्णय किया।
न्यास की बुधवार को न्यास चेयरमैन व जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में ये निर्णय किए गए। बैठक में एजेंडे पर चर्चा करते हुए ट्रस्ट ने एक-एक कर सभी बिन्दुओं पर फैसला किया।

तीन आवासीय योजनाओं से लेकर कुछ सडक़ों को खोलने का भी निर्णय किया गया। मॉडल राजस्थान नगरीय क्षेत्र उदयपुर भवन विनियम, 2020 को लागू करने का निर्णय भी किया गया।

बैठक में सचिव अरुण कुमार हसीजा, वरिष्ठ नगर नियोजक अरविन्द सिंह कानावत, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता शैतान सिंह, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधिशाषी अभियंता पी.एन. त्रिवेदी आदि उपस्थित थे।

बड़े फैसले एक नजर में

1. ट्रैफिक पार्क
शहर के चित्रकूट नगर में पार्क की स्थापना के लिए सामुदायिक भवन के पास 2 एकड़ भूमि आरक्षित की गई। भूमि पर परिवहन विभाग की ओर से मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2020-21 के अनुरूप 50 लाख रुपए व्यय कर पार्क स्थापित किया जाएगा। कोटा में ऐसा पार्क बना हुआ है, इस पार्क में नियमों की जानकारी दी जएगी और जागरूकता को लेकर कार्य किया जाएगा।

2 बटर फ्लाई पार्क
वन विभाग के अम्बेरी स्थित मेवाड़ जैव विविधता पार्क के पास 3 हैक्टेयर भूमि पर पर्यटकों, विद्यार्थियों, वन्य जीव प्रेमियों एवं स्थानीय निवासियों के लिये बटरफ्लाई पार्क विकसित के प्रस्ताव पर 50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई। इस प्रोजेक्ट पर काम वन विभाग करेगा।

3. रामगिरी नगर वन योजना
रामगिरी पहाड़ी को नगर वन योजना के अन्तर्गत विकसित किये जाने के लिए 2.84 करोड़ के प्रस्तावों को सैद्धान्तिक स्वीकृति दी। प्रस्ताव वन एवं पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार को भेजा जाएगा7

4. बोटल नेक हटाएंगे
हवाला गांव को जाने वाली सडक़ के बोटल नेक को हटाया जाएगा। शौर्यगढ व शिल्पी रिसोर्ट की 60 फीट मार्गाधिकार में आने वाली भूमि को खोला जायेगा।

5. दो पंचायतों के भवन के लिए जमीन

ग्राम पंचायत रेबारियों का गुड़ा व धोल की पाटी को पंचायत भवन के लिए 1000-1000 वर्गमीटर भूमि नि:शुल्क आवंटन करने करने पर मुहर।

6. एकलव्य स्कूल के लिए जमीन
जनजाति क्षेत्र विकास विभाग के एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के लिए ग्राम नोहरा में 15 एकड़ भूमि नि:शुल्क आवंटन पर फैसला।

7. एसीबी को जमीन
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (स्पेशल यूनिट) को ग्राम सवीना खेड़ा में 500 वर्गमीटर भूमि नि:शुल्क आवंटन का पर मुहर लगाई, वहां उनका भवन बनाया जाएगा। अभी यह कार्यालय किराया में चल रहा है।

8. सेवाश्रम फ्लाईओवर की निविदा स्वीकृत
मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत सेवाश्रम चौराहा पर फ्लाई ओवर हेतु 19.55 करोड़ की निविदा को स्वीकृत किया गया।

9. सीवरेज नेटवर्क
सीएम बजट घोषणा के अनुसार सीसारमा ग्राम के सीवरेज नेटवर्क कार्य के लिए 6.75 करोड़ की निविदा स्वीकृत की गई।

10. तीन आवासीय योजनाएं
ग्राम अम्बेरी में 10 हैक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना स्वीकृति की गई। इसमें 249 आवासीय भूखण्ड, 36 व्यावसायिक भूखण्ड/दुकाने, तथा ईडब्ल्यूएस व एलआईजी के 80 भूखण्ड नियोजित किये गये है। दूसरी धोल की पाटी में 4 हैक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना की स्वीकृति दी, योजना में 92 आवासीय भूखण्ड, 30 व्यावसायिक भूखण्ड/दुकाने तथा तथा ईडब्ल्यूएस व एलआईजी के 72 भूखण्ड नियोजित किये गये है। साथ ही ग्राम गुखर मगरी में 5 हैक्टेयर भूमि पर आवासीय योजना की स्वीकृति प्रदान की गई। योजना में 144 आवासीय भूखण्ड, 47 व्यावसायिक भूखण्ड/दुकाने तथा तथा ईडब्ल्यूएस व एलआईजी के 40 भूखण्ड नियोजित किये गये है।

Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned