विद्यार्थियों को कॅरियर चुनने में मार्गदर्शन देने के लिए गांव की युवा प्रति‍भा ने बनाई मोबाइल एप

- ऋषभदेव के अरुण ने बनाई फिटफाई एप, घर बैठे ही कॅरिअर चुनने मेें छात्रों के लिए है मददगार

By: madhulika singh

Published: 29 Jun 2020, 03:44 PM IST

उदयपुर. उदयपुर जिले की युवा प्रतिभा ने विद्यार्थियों को कॅरिअर चुनने में मार्गदर्शन देने के लिए मोबाइल एप बनाई है। ऋषभदेव निवासी अरुण सोलविया ने लॉकडाउन में 60-70 दिन घर पर रहकर यू ट्यूब से वीडियो देख एंड्राइड मोबाइल एप डवलपमेंट सीखा और घर में बैठकर मोबाइल एप बना दी। इस मोबाइल एप का नाम है फिटफाई। यह एक फ्री एप है, जो कि अब हर साल लाखों विद्यार्थियों की सहायता करेगी।

अरुण ने सुखाडिय़ा विवि के एफएमएस कॉलेज से एमबीए किया है। लॉकडाउन के दौरान जब वे घर पर फ्री बैठे थे तो उन्हें ये एप डिजाइन करने का ख्याल आया। वर्तमान में जब कोरोना की वजह से लोग घरों से बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो ऐसे में अब छात्रों और उनके माता-पिता को घर पर ही कॅरिअर कंसल्टेंसी उपलब्ध कराने की जरूरत है, जिसमें यह एप उनके बेहद काम आ सकती है।

अरुण ने बताया कि यह एप 10वीं के छात्रों को कॉमर्स, साइंस और आट्र्स के विषयों में अनेक कोर्सेज की जानकारी देती है। जो छात्र ये सुनिश्चित नहीं कर पाते कि उन्हें कौन से विषय में कॅरिअर बनाना चाहिए उन छात्रों के लिए इस एप में एक इवेल्यूएशन प्रोग्राम बनाया गया है। अरुण ने बताया कि अभी ये एप अंग्रेजी में है लेकिन जल्द ही वे हिंदी में भी ऐसी ही एप बनाएंगे, जिससे गांव के विद्यार्थियों को और मदद मिल सकेगी।

Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned