उदयपुर बना देशभर में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल, ट्रैवल मैग्जीन के सर्वे में मारी बाजी

उदयपुर बना देशभर में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल, ट्रैवल मैग्जीन के सर्वे में मारी बाजी

आउटलुक ट्रैवलर मैग्जीन के ऑनलाइन सर्वे में उदयपुर पर्यटन के लिए बेस्ट सिटी और राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया है।

दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाली झीलों की नगरी ने अपने आकर्षण का लोहा एक बार फिर मनवाया है। आउटलुक ट्रैवलर मैग्जीन के ऑनलाइन सर्वे में उदयपुर पर्यटन के लिए बेस्ट सिटी और राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ राज्य चुना गया है। 



पर्यटन विभाग की उपनिदेशक सुमिता सरोच के अनुसार, इससे उदयपुर जैसी पर्यटन नगरी की उपलब्धियों में एक और पंख जुड़ गया है। यहां उपलब्ध विश्व स्तरीय सुविधाएं देश ही नहीं दुनिया भर के लोगों को यहां खींच लाती हैं। सिटी पैलेस, सज्जनगढ़, सहेलियों की बाड़ी, फतहसागर, पिछोला, दूधतलाई, रोप-वे, गुलाबबाग, सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क, शिल्पग्राम, प्रताप गौरव केंद्र सहित कई ऐसे स्थान हंै जो पर्यटकों को बरबस आकर्षित करते हैं। सरोच के अनुसार उदयपुर के आसपास करीब सौ किलोमीटर के दायरे में बहुत से दर्शनीय स्थल होने से पर्यटक यहां रूकना पसंद करते हैं। पर्यटन विभाग मेलों तथा विभिन्न आयोजनों के माध्यम से देसी-विदेशी पर्यटकों के मध्य शहर की छवि बनाने के प्रयास में लगातार जुटा रहता है।



READ MORE:   world tourism day:  उदयपुर को मिला है खूबसूरती का वरदान, यहां खिंचे आते हैं टूरिस्ट्स- 



और भी निखरेगा स्मार्ट सिटी

स्मार्ट सिटी योजना के तहत अंदरुनी शहर के पुराने स्वरुप को बनाए रखने एवं इसे और आकर्षक बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कलक्टर रोहित गुप्ता के अनुसार हेरिटेज भवनों के जीर्णोद्धार तथा पुराने शहर को केबललेस करने हेतु उठाए जा रहे कदम शहर के सौदर्य में और वृद्धि करेंगे। सुविधाओं में बढ़ोतरी होने से पर्यटकों को और अधिक आसानी होगी। 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned