दिनभर उमस व तेज गर्मी के बाद शाम को बरसे बदरा

dhirendra joshi | Publish: Jul, 21 2019 10:29:45 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

- 36 डिग्री से ऊपर पहुंचा अधिकतम तापमान
- पसीने की चिपचिपाहट ने किया परेशान

Udaipur Weather in July : udaipur rain धीरेंद्र् कुमार जोशी/उदयपुर . करीब एक पखवाड़े के बाद शनिवार को हुई बारिश से उमस बढ़ गई। रविवार को तेज गर्मी ( Hot ) और उमस ने शहरवासियों को दिनभर परेशान किया। अधिकतम आद्र्रता 85 प्रतिशत रहने से लोग उमस से बेचैन रहे। सुबह से आसमान पर छाए बादल शाम करीब 7 बजे तेज हवा के साथ बरसे ( Rain ) जिससे लोगों को कुछ राहत मिली।

गत दो दिन से गर्मी ( Hot ) एवं उमस बढऩे के साथ ही मामूली बारिश होने से मानसून ( Weather ) के फिर सक्रिय होने की उम्मीद जागी है। रविवार को बादल छाए रहने एवं आर्द्रता बढऩे से बढ़ी उमस के कारण लोग पसीने से तर-बतर होते रहे और पंखे अैर कूलर भी ज्यादा राहत नहीं दे पाए। शाम करीब सात बजे इंद्रदेव को तरस आया और तेज हवा के साथ तेज बारिश भी शुरू हुई। बारिश के थोड़ी ही देर बाद फिर उमस बढ़ गई।

सड़कों पर भरा पानी
बारिश से शहर में जगह-जगह सड़कों पर पानी भर गया जिससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई जगह घुटनों तक पानी भर गया। स्कूटर व मोटरसाइकिल साइलेंसर में पानी भरने से बंद हो गए। इनके चालकों को भीगते हुए वाहनों को घसीटना पड़ा।

करीब एक डिग्री चढ़ा दिन का पारा

डबोक स्थित मौसम कार्यालय ( IMD ) के अनुसार अधिकतम तापमान ( Temperature ) 36.4 एवं न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शनिवार को क्रमश: 35.6 और 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए। आद्र्रता 85 प्रतिशत और न्यूनतम आद्र्रता 53 प्रतिशत दर्ज की गई।

आधे शहर में पौन घंटा तो आधे में कुछ देर बरसे मेघ
शहर में रविवार शाम को तेज हवा के साथ हुई बारिश ( Rain ) खंडवर्षा के रूप में हुई। यूनिवर्सिटी, पहाड़ा, आयड़, दुर्गानर्सरी, हिरण मगरी आदि क्षेत्रों मंे करीब पौन घंटे तक बारिश हुई। वहीं सुखाडि़या सर्किल, पोलो ग्राउंड, सहेलियों की बाड़ी आदि क्षेत्रों में कुछ देर के लिए बारिश हुई। सिंचाई विभाग के कंट्रोल में शाम को हुई बारिश 9 एमएम दर्ज की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

अगली कहानी
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned