scriptशिमला-मनाली से कम नहीं उदयपुर की खूबसूरती, मानसून ने लगाए चार चांद | Udaipur Weather, Monsoon Rain In Udaipur | Patrika News

शिमला-मनाली से कम नहीं उदयपुर की खूबसूरती, मानसून ने लगाए चार चांद

locationउदयपुरPublished: Jul 19, 2018 11:22:34 pm

Submitted by:

madhulika singh

www.patrika.com/rajasthan-news
 
 

udaipur

बादलों ने पहाडि़यों को लिया आगोश में

धीरेंद्र जोशी/उदयपुर. मेवाड़ में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को सुबह से बादल छाए रहे, लेकिन उम्मीद के अनुसार तेज बारिश नहीं हुई। दोपहर में हल्की बारिश होने के साथ अरावली की सुंदर वादियों को काले घने बादलों ने अपने आगोश में ले लिया।
शहर में गुरुवार को दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर 12 बजे से ही तेज उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में शहर के आसमान पर घने बादल छा गए। दोपहर करीब डेढ़ बजे हल्की बारिश शुरू हुई जो रह रहकर करीब तीन बजे तक चली। इस बीच शहर के आसपास की पहाडि़यों को बादलों ने अपने आगोश में ले लिया। दूर से पहाडि़यां नजर नहीं आ रही थी। वहीं दूधतलाई करणीमाता मंदिर, सज्जनगढ़ स्थित मानसून पैलेस, निमज माता आदि ऊंचे स्थलों पर मौजूद पर्यटकों ने अपने आपकों बादलों के बीच महसूस किया। सज्जनगढ़ पर घने बादल छाए हुए थे। एेसे में नीचे का नजारा भी नजर नहीं आ रहा था। यहां आने वाले पर्यटकों ने बादलों के बीच सेल्फीयां ली।
जयसमंद कैचमेंट में महरबान हुए मेघ
जिले में कई जगह गुरुवार को बारिश हुई। इसमें जयसमंद के कैचमेंट एरिये में अच्छी बारिश हुई। भीडऱ, बंबोरा, कुराबड़ आदि क्षेत्रों में बारिश के दौरान सड़कों पर आधे से लेकर एक फीट तक पानी बहा। मेवल क्षेत्र मे गर्जना के साथ मेघ बरसे जिससे चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। भीण्डर क्षेत्र में आधे घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। इसके साथ ही सराड़ा, करावली, गींगला, ओडवाडि़या, गांवड़ापाल, आदि क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश हुई। जलाशयों में पानी की आवक शुरू हो गई है। इस बारिश से कई नदी नाले चल पड़े हैं वहीं जिले में छोटे बड़े एनीकट भी छलकने शुरू हो गए है।
मदार बड़ा में आया दो फीट पानी
गोगुंदा क्षेत्र में बुधवार को अच्छी बारिश होने से मदार बड़ा में करीब पौने फीट पानी की आवक हुई है। 24 फीट भराव क्षमता वाले इस तालाब का गेज गुरुवार सुबह 8 बजे तक 15.10 फीट गया। इसी प्रकार मदार छोटा तालाब में 7 इंच पानी की आवक हुई। इससे तालाब का गेज बढ़कर 8.1 फीट हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो