मानसून भले ही जाने का नाम नहीं ले रहा लेक‍िन सर्दी ने द‍िखाना शुरू कर दी अपनी रंगत

Madhulika Singh | Updated: 09 Oct 2019, 11:05:35 AM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर में पारे में गिरावट से रात में होने लगा हल्की सर्दी का अहसास

उदयपुर. पारे में गिरवाट के साथ ही रात में हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है। इधर, खण्ड बारिश का दौर अभी भी जारी है। हालांकि मंगलवार को कहीं भी तेज बारिश नहीं हुई। आसमान में घनघोर बादल छाए रहे तो कुछ जगह बूंदाबांदी ही हुई। लगातार आवक से गेट खोल रखे हैं। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता विनित शर्मा ने बताया कि बड़ी तालाब के छलकने में अभी सवा फीट पानी की आवश्यकता है। इधर, मानसून की विदाई होने को है। ऐसे में उम्मीद कम ही है कि बड़ी तालाब इस बार छलक जाए क्योंकि बड़ी के कैचमेंट में पानी की आवक धीमी पड़ चुकी है।

खेतों में भरा पानी, खरीफ की कटाई में देर
इस बार लगातार बारिश से खेतों में पानी भरा रहने से खरीफ की फसल अधिकांश जगह खराब हो गई है। ज्वार, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली की पैदावार इस बारिश से पूरी तरह से सड़ गई। अमूमन नवरात्रि के बाद से किसान खरीफ की फसल कटाई का काम शुरू कर देते हैं, लेकिन इस बार इसमें देरी तय है, जिसका असर रबी की बुवाई पर भी दिखेगा।

यह है जलाशयों की स्थिति
जलाशय क्षमता(फीट) वर्तमान स्थिति

फतहसागर 13 4 गेट 3-3 सेमी खुले
पीछोला-स्वरुपसागर 11 1 गेट 6 इंच खुला

उदयसागर 24 2 गेट 6-6 इंच खुले
बड़ी 32 30 फीट 9 इंच

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned