scriptरात को बिजली चोरी की जांच में नहीं जाएगा एक कांस्टेबल | udapur : Bijaly thana | Patrika News

रात को बिजली चोरी की जांच में नहीं जाएगा एक कांस्टेबल

locationउदयपुरPublished: Dec 17, 2019 01:26:08 pm

Submitted by:

Dhirendra

– जांच में पूरा जाप्ता भेजने के निर्देश- सिविल थाने को भी देनी होगी जानकारी

रात को बिजली चोरी की जांच में नहीं जाएगा एक कांस्टेबल

रात को बिजली चोरी की जांच में नहीं जाएगा एक कांस्टेबल,रात को बिजली चोरी की जांच में नहीं जाएगा एक कांस्टेबल,रात को बिजली चोरी की जांच में नहीं जाएगा एक कांस्टेबल

धीरेंद्र्र्र्र् कुमार जाेशी/उदयपुर. अब एवीवीएनएल के सतर्कता दल के साथ विद्युथ थाने का जाप्ता जाएगा। खासकर रात के समय जांच के दौरान विद्युत थाने का पूरा जाप्ता साथ ले जाना होगा। जाप्ते में शामिल सिपाही और थानाधिकारी वर्दी में होंगे और जरूरत पडऩे पर जिस क्षेत्र में जांच की जानी है वहां के थाने से भी सहयोग लिया जाएगा।
गत दिनों अजमेर और उदयपुर के मावली में सतर्कता दलों के साथ हुई मारपीट की घटना के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षण (सतर्कता) ने ये आदेश निकाले हैं। आदेश में साफ किया गया है कि रात्रिकालीन सतर्कता जांच में अकेले कांस्टेबल की बजाय थानाधिकारी मय पर्याप्त जाप्ते के वाहन सहित संबंधित क्षेत्र में जाए। सतर्कता जांच से संबंधित इम्दाद संबंधित थाने से भी प्राप्त करे ताकि विपरीत परिस्थितियों से बचाव हो सकें।
ये घटनाएं हुई

उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व 14 दिसंबर को उदयपुर जिले के मावली क्षेत्र के उदाखेड़ा और मनाखेड़ा पहुंच सतर्कता दल के साथ ग्रामीणों ने मारपीट की थी। इस घटना में सतर्कता दल का वाहन क्षतिग्रस्त होने के साथ ही चालक सहित अन्य कर्मचारी घायल हुए थे। इस घटना से दो दिन पूर्व अजमेर में भी सतर्कता दल के साथ मारपीट की घटना हुई थी।
सिपाही नहीं, कैसे भेजेंगे दल

उदयपुर जिले में दो विद्युत थाने है। एक थाना उदयपुर और एक थाना सलूंबर में है। इन थानों में जरूरत का स्टाफ नहीं है। उदयपुर थाने में 01 सब स्पेक्टर, 02 हेड कॉस्टेबल, 08 कांस्टेबल की नफरी है। लेकिन वर्तमान में यहां 01 हेडकांस्टेबल, 05 होमगार्ड और एक कांस्टेबल नियुक्त है। इसी प्रकार सलूंबर थाने में 01 सब इस्पेक्टर, 02 हेड कांस्टेबल और 06 कांस्टेबल की नफरी है। लेकिन यहां 04 कांस्टेबल और 02 होमगार्ड ही है। ऐसे में साफ है कि जब विद्युत थानों में पूरा स्टाफ ही नहीं तो सतर्कता दल को सुरक्षा कैसे मुहैया करवाएंगे।
2006 की है नफरी

वर्तमान में थाने में स्वीकृत स्टाफ 2006 की नफरी के अनुसार है। जबकि कई केस बढ़ गए हैं और इन थानों का क्षेत्र भी लंबा-चौड़ा है। इधर दोनों थाने में दो महीला सब इंस्पेक्टर इन दिनों पदोन्नति को लेकर जयपुर में ट्रेनिंग ले रही है। ऐसे में 01 हेड कांस्टेबल दोनों थानों का चार्ज संभाल रहा है।
7 दलों के साथ कैसे जाएगा जाप्ता

जिले में विद्युत सतर्कता के लिए 06 सहायक अभियंता और एक अधिशासी अभियंता के पद स्वीकृत है। इनकी एवज में 4 सहायक अभियंता और एक अधिशासी अभियंता वर्तमान में कार्यरत है। सभी दल प्रतिदिन अलग-अलग क्षेत्रों में चोरियां पकडऩे जाते हैं। ऐसे में इतने दलों को थाने से जाप्ता कैसे मिल सकता है।
वर्सन…

सतर्कता दलों के साथ मारपीट की घटनाओं को देखते हुए। रात के समय विद्युत थाने से पूरा जाप्ता मय वाहन के साथ भेजने के निर्देश दिए हैं। ये सिपाही और थानाधिकारी वर्दी में होंगे।
– मुकेश सांखला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता), एवीवीएनएल, अजमेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो