भाजपा ने एक मंजिल अवैध खड़ी की तो कांग्रेस आवासीय बस्ती में चला रही दफ्तर

भाजपा—कांग्रेस कार्यालयों से लाइव रिपोर्ट

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 17 Jun 2020, 11:07 AM IST

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. राजनीतिक दलों ने भी अपने प्रभाव का पूरा उपयोग किया है और कर रहे है। बात इनके कार्यालयों की करें तो भाजपा ने अपने कार्यालय की तीसरी मंजिल पर अवैध गतिविधियां शुरू की जिसका विरोध हुआ तो रोका गया फिर भी टीनशेड खड़े कर दिए गए। बात उदयपुर शहर कांग्रेस की करें तो पार्टी ने आवासीय बस्ती में एक मकान के अदंर दफ्तर चला रखा है। देहात व शहर कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि उनके कार्यालय के लिए जमीन तो है लेकिन पैसा नहीं है।

कांग्रेस के पास दो भूखंड, निर्माण का बजट नहीं
शहर कांग्रेस व देहात कांग्रेस का पारस तिराहे के पास दो भूखंड है। भूखंडों पर निर्माण अब तक नहीं किया गया है। दोनों के भवन बनाने को लेकर कई बैठकों में पदाधिकारियों ने भी अपने नाम से सहयोग राशि देने की घोषणा तक करवा दी लेकिन काम आगे नहीं बढ़ा। दोनों के अध्यक्ष कहते है कि बजट की ही दिक्कत आ रही है, प्रदेश कांग्रेस कमेटी व स्थानीय पदाधिकारियों के बजट से इसे खड़ा किया जा सकता है लेकिन अभी आगे काम नहीं बढ़ा है जबकि नक्शे वगैरह सब तैयार करवा दिए है। देहात अध्यक्ष लालसिंह झाला कहते है कि इस प्रोजेक्ट को लेकर फिर पीसीसी व स्थानीय पदाधिकारियों से बात कर इस पर काम करेंगे।

इनका कहना है...

तब पार्टी ने पूरी मेहतन से अपना भवन खड़ा किया है। उसके बाद भी सब वरिष्ठजन से लेकर छोटे से छोटे कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर हमने कदम आगे बढ़ाए। सब अच्छा बनाने में सहयोग देते आए है। अवैध निर्माण जैसी कोई बात नहीं है। बिजली का बिल भी कॉमर्शियल है।
- रवीन्द्र श्रीमाली, अध्यक्ष शहर भाजपा

तत्कालीन अध्यक्ष रामचंद मेनारिया व मधुसुदन शर्मा के समय से काम चल रहा है। मेरी इच्छा है कि भवन बन जाए और मैने प्रयास भी किया। उसी का परिणाम है कि हमारे पदाधिकारियों ने भी मदद के लिए राशि लिखाई। पीसीसी से भी बात करेंगे। बजट की ही समस्या आ रही है पर करेंगे काम।
- गोपाल शर्मा, अध्यक्ष शहर कांग्रेस

udiapur bjp office

1. भाजपा कार्यालय, पटेल सर्कल
भाजपा का कार्यालय सिटी रेलवे स्टेशन के पास है। कार्यालय दो मंजिला है जिसका पट्टा तो नहीं बताते है लेकिन भाजपा वाले बोले कि रजिस्ट्री करवा रखी है। तीसरी मंजिल पर पिछले साल बिना स्वीकृति के निर्माण शुरू किया था। विपक्ष ने विरोध शुरू किया तो पक्का निर्माण रोक दिया गया लेकिन वहां टीन शेड खड़े कर दिए गए। तब कांग्रेस नेता अजय पोरवाल व अन्य कोर्ट में गए, उनका तो इतना आरोप था कि भाजपा कार्यालय के ग्राउंड से ऊपर तक किसी की भी स्वीकृति नहीं है क्योंकि नगर निगम में भाजपा का बोर्ड ही रहा इसलिए ऐसे ही चलता गया। भाजपा देहात की बैठकें भी इसी भवन में होती है।

udiapur congress office

2. कांग्रेस कार्यालय, पंवचटी व सूरजपोल
शहर कांग्रेस का कार्यालय पंचवटी स्थित एक आवासीय कॉलोनी में आवासीय मकान में किराए पर चल रहा है। वहां पर आने-जाने वालों का सिलसिला रहता है। आने वाले पदाधिकाारियों के वाहनों की पार्किंग कॉलोनी में ही कर दी जाती है। भाषण व बैठकों से आवासीय बस्ती में खलल तो रहता है। देहात कांग्रेस का खुद का कार्यालय सूरजपोल पर संचालित है, बहुत छोटी जगह है। जब बैठक होती है तब बाहर संकरी सडक़ पर जाम जैसी नौबत आती है।

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned