scriptभामाशाहों की अनूठी पहल, भबराना में बना रहे हाइटेक यात्री प्रतिक्षालय | Unique initiative of Bhamashah, Hi-tech passenger waiting room being b | Patrika News

भामाशाहों की अनूठी पहल, भबराना में बना रहे हाइटेक यात्री प्रतिक्षालय

locationउदयपुरPublished: Oct 18, 2021 06:26:13 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

दो करोड़ रुपए आएगी लागत : सभी सुविधाएं मिलेगी, बनाकर सौपेंगे सरकार को

भामाशाहों की अनूठी पहल, भबराना में बना रहे हाइटेक यात्री प्रतिक्षालय

भामाशाहों की अनूठी पहल, भबराना में बना रहे हाइटेक यात्री प्रतिक्षालय

झल्लारा (उदयपुर). कहते हैं अगर कुछ कर गुजरने का मन में जज्बा हो तो न सरकारी सहायता की जरूरत होती है और न ही किसी सरकारी आदेश की। कुछ एेसी ही अनूठी पहल की है उदयपुर जिले के झल्लारा पंचायत समिति के भबराना कस्बे के तीन भामाशाहों ने।
भबराना में बस स्टैंड नहीं है। वाहन इधर-उधर खड़े रहते हैं। स्कूल के सामने वाहन खड़े रहने से स्कूली छात्रों सहित बाजार में खरीदारी करने आने वाले ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या के समाधान के लिए आधुनिक, हाइटेक, सीसीटीवी कैमरे सहित यात्री प्रतिक्षालय बनाया जाएगा। संभवत: यह राजस्थान का गांवों में सबसे महंगा व हाईटेक बस स्टैंड होगा जो भामाशाह बनाकर सरकार को सौंपेंगे। आरआरटी ग्रुप अपना गांव अपना विकास पहल के तहत भबराना कस्बे में मॉडल यात्री प्रतिक्षालय बनाकर सरकार को सौपेंगे जिसे लेकर भूमि पूजन भी किया गया है। करीब दस हजार स्क्वायर फीट में निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। भबराना कस्बा झल्लारा का सबसे बड़ा कस्बा है जहां पर करीब साठ से ज्यादा गांवों के ग्रामीण खरीदारी, बैंक सहित अन्य कामों के लिए आते हैं जिन्हे बैठने व शौचालय के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा दिलवानें व गांव के विकास के लिए आरआरटी ग्रुप के संचालक लक्ष्मण सिंह, भवानी सिंह चौहान, करण सिंह ने गांव के सेवक वाड़ा मोहल्ले के निकट यात्री प्रतिक्षालय बना रहे हैं। यात्री प्रतिक्षालय में बैठने के अलावा महिला-पुरूषों के लिए अलग-अलग सर्व सुविधा युक्त आधुनिक शौचालय, प्रतिक्षा कक्ष, हवा, पानी सीसीटीवी सहित अन्य व्यवस्था रहेगी।
गांव के लिए कुछ करने का मन
भामाशाह लक्ष्मण सिंह, भवानी सिंह ने बताया कि शहरों में रहकर बहुत पैसा व नाम कमा लिया। अब गांव में कुछ कर गुजरने का मन है। आगामी योजना में गांव में लाइटिंग, नाली निर्माण सहित अन्य कार्य किए जाएंगे। बताया गया कि प्रतिक्षालय बन जाने के बाद इसे सरकार को सौंप दिया जाएगा ताकि इसे सार्वजनिक रूप से संचालित किया जा सके।
ये सुविधाएं भी मिलेंगी
भामाशाह ने बताया कि यात्री प्रतिक्षालय के पास ही चारों सभी तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी। जैसे बैंक, किराना दुकानें, शोरूम, हॉस्पीटल, डेयरी, क्लासेस, होटल एण्ड रेस्टोरण्ट, रेडीमेड गारमेण्टस, मेडीकल आदि। २४ घन्टे सिक्युरीटी, सीसीटीवी, पानी की सुविधा, शौचालय, रोलिंग शटर, एसीपी ऐलीवेशन की सुविधा भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो