VIDEO : सीए में 16वीं रैंक, अब यूपीएससी में आई 15वीं रैंक, जानें इस युवा की प्रेरणादायक कहानी

Mukesh Hingar

Updated: 06 Apr 2019, 10:37:27 AM (IST)

Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. मावली तहसील के सनवाड़ के रहने वाले अतिराग चपलोत ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की UPSC 2018 exam में 15वीं रैंक प्राप्त की। सबसे खास बात यह है कि अतिराग पिछले पांच साल से सोशल मीडिया से दूरी बना रखी है और बिना कोचिंग के गांव में ही रहकर तैयारी की। जैसे ही परिणाम में उनकी 15वीं रैंक की खबर आई तो अतिराग के घर ही नहीं सनवाड़ में खुशियां मनाई गई। जिस सोशल मीडिया से अतिराग दूर रहा उसी पर उसको बधाई देने वालों की पोस्ट भी धड़ाधड़ बढ़ गई। अतिराग के सनवाड़ रावला चौक में स्थित निवास पर दादा फूलचंद, दादी तीजीदेवी, पापा अशोक चपलोत व मां सुमित्रा चपलोत ने उसे मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया तो मुंबई से सीए बहन अंकिता ने मोबाइल पर खुब बधाईयां दी और भाई से कहा कि वे शनिवार को बधाई देने मुंबई से सनवाड़ आ रही है।

अतिराग बोला सबने साथ दिया
अतिराग बोले कि उन्होंने आईएएस बनने की जब सोची तो घर से मम्मी-पापा और बहन अंकिता सबने पूरा साथ दिया, फतहनगर से ही आरएएस बने अभिषेक गोयल का बहुत सहयोग मिला। अतिराग कहते है कि उन्होंने वर्ष 2015 के अंत से ही सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म से दूरी बना ली थी और एक ही लक्ष्य था कि आईएएस बनना है।

सनवाड़, उदयपुर व मुंबई में की पढ़ाई
अतिराग ने शुरूआत शिक्षा सनवाड़ के विद्या निकेतन स्कूल और उसके बाद फतहनगर में पढ़ाई की। आठवीं से बारहवीं तक सेक्टर 11 आलोक स्कूल में पढ़ाई कर अतिराग मुंबई चला गया, वहीं बीकॉम कर सीए की परीक्षा दी, वर्ष 2015 में अतिराग ने सीए पास की और देश में 16वीं रैंक प्राप्त की। सीए के बाद अतिराग को अच्छे जॉब के चांस मिले लेकिन उसने आईएएस बनने के लक्ष्य को लेकर मुंबई छोडक़र सनवाड़ आ गया और बिना कोचिंग के घर पर पढ़ाई की, उसने सोशल मीडिया को करीब चार साल पहले ही छोड़ दिया था। अतिराग कहता है कि बिना कोचिंग के भी अव्वल स्थान प्राप्त कर सकते है, उन्होंने युवाओं से कहा कि अच्छे से तैयारी करें, सबका साथ लेकर चले, जरूर सफलता मिलेगी।

गत वर्ष दो नंबर से रह गया आईएएस में
अतिराग ने वर्ष 2017 से आईएएस की तैयारी शुरू कर दी थी, पहले टर्म में उसने बस इस परीक्षा को जानने के लिए फॉर्म भरा था, दूसरे टर्म में वह दो नंबर से रह गया था।

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned