Valentine Special 2018: उदयपुर में इस वजह से बिना डर के लोगों ने किया अपने प्रेम का इजहार, कुछ इस अंदाज में मनाया वेलेन्टाइन डे

Valentine Special 2018: उदयपुर में इस वजह से बिना डर के लोगों ने किया अपने प्रेम का इजहार, कुछ इस अंदाज में मनाया वेलेन्टाइन डे

Jyoti Jain | Publish: Feb, 15 2018 10:23:33 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. शहर में बुधवार को वेलेंटाइन डे पर इस बार बिना डर के साये में लोगों ने मनाया। इस बार किसी भी संगठन ने विरोध प्रदर्शन नहीं किया।

उदयपुर . यूं तो प्रेम का इजहार करने के लिए कोई विशेष दिन या कोई विशेष घड़ी नहीं होती लेकिन संत वेलेंटाइन की याद में मनाए जाने वाले प्रेम दिवस को प्रतीकात्मक दिन मान लिया गया है। शहर में बुधवार को वेलेंटाइन डे पर इस बार बिना डर के साये में लोगों ने मनाया। इस बार किसी भी संगठन ने विरोध प्रदर्शन नहीं किया। प्रेम का इजहार करने के लिए लोगों ने कई तरीकों का सहारा लिया। किसी ने फूल तो किसी ने गिफ्ट देकर अपनी मोहब्बत बयां की। वहीं, कुछ जोड़े शहर के बाग-बगीचों में हाथों में हाथ डाले तो कुछ गुपचुप कोने में बैठे बतियाते नजर आए। पार्कों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस की तैनातगी में प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से मिले।

 

 

वेलेंटाइन पर मनाई शादी की सालगिरह राजीव गांधी , दीनदयाल पार्क, माणिक्य लाल वर्मा पार्क, सहेलियों की बाड़ी, फतहसागर, पिछोला, सज्जनगढ़, नेहरु गार्डन आदि स्थानों पर जोड़े समूहों में नजर आए। साथ ही इस बार जोड़े पहले के सालों के मुकाबले कम ही दिखे। कई लोगों की शादी की सालगिरह इसी दिन होने से उन्होंनेे भी इस दिन को सेलिब्रेट किया। अमित और प्रिया मिश्रा की शादी 14 फरवरी को ही हुई थी और इस कपल ने वैलेंटाइन डे पर अपनी शादी की सालगिरह भी मनाई जिससे इनके लिए दोहरी खुशी का माहौल था। इनकी शादी को 7 साल हो गए और अपने बेटे के साथ दोनों ने इसे दिन को एंजॉय किया। खूब हुई फूलों और गिफ्ट्स की बिक्री वेलेंटाइन डे पर फूल व्यवसायियों की चांदी हो गई। व्यवसायी अर्पित शर्मा ने बताया कि पूरे दिन फूलों की बिक्री हुई। गुलाब की एक कली जो सुबह तक करीब 20 रुपए तक में बिकी, वही शाम तक 40 रुपए में बिके। जबकि गुलाब के व अन्य तरह के गुलदस्ते ऊंची कीमतों पर बिके।

 

 

इसी तरह काड्र्स व गिफ्ट्स भी खूब बिके। व्यवसायी हेमंत गखरेजा ने बताया कि इस बार पिछले साल के मुकाबले काड्र्स व गिफ्ट्स की अच्छी बिक्री हुई। व्यवसायी दिनेश अग्रवाल ने बताया कि इस बार लव सोफा, हार्ट पिलो और हैंगिंग कपल जैसे गिफ्ट्स ज्यादा बिके। सोशल मीडिया पर बोले हैप्पी वेलेंटाइन टेक्नोलॉजी ने धीरे-धीरे वेलेंटाइन डे का महत्व शायद कम कर दिया है। इस दिन के लिए कुछ सालों पहले जितना क्रेज दिखाई देता था, वह अब नहीं दिखता। लोग पहले अखबारों में संदेश दिया करते थे, काड्र्स व गिफ्ट्स भी देते थे। लेकिन, सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने ये सब कम कर दिया है। इस बार अधिकतर लोगों ने अपने फेसबुक, वॉट्सएप व ट्विटर पर ही एक-दूसरे को वेलेंटाइन विश कर दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned