वेलेंटाइन डे - ‘लव’ आज है कुछ और, कल था कुछ और

वेलेंटाइंस डे के मौके पर जब शहर के कुछ युवा और कुछ उम्रदराज जोड़ों से पूछा गया कि कल और आज के प्यार में कितना अंतर आया


बरसों से कायम है इश्क अपने उसूलों पर,

ये कल भी तकलीफ देता था ये आज भी तकलीफ देता है...

उदयपुर. किसी ने बिल्कुल सही कहा है कि इश्क बरसों से कायम है और कायम रहेगा। ये कल भी तकलीफ देता था और आज भी तकलीफ देता है लेकिन तकलीफ के अलावा ये खुशियां भी देता आया है। दुनिया जिस एक चीज पर कायम है, वह है प्रेम। बस, बदलते दौर के साथ इजहारे मोहब्बत जरूर बदल गया है लेकिन प्यार भरे जज्बात वही हैं। कल के जमाने की बात करें तो यूं इश्क करना आसान नहीं हुआ करता था, एक-दूसरे से दिल की बात कहने में भी सालों गुजर जाते थे, जबकि आज के दौर में प्यार ने रफ्तार पकड़ ली है। अब प्यार पर इतनी पाबंदियां नहीं होती जितनी पहले हुआ करती थी। अब पेरेंट्स भी बच्चों की पसंद को एक्सेप्ट कर लेते हैं। वेलेंटाइंस डे के मौके पर जब शहर के कुछ युवा और कुछ उम्रदराज जोड़ों से पूछा गया कि कल और आज के प्यार में कितना अंतर आया है तो उनका कहना था कि कल का प्रेम कुछ और थो आज कुछ और है। हालांकि प्यार और जज्बात वही है, बस तरीके बदल गए हैं।

photo_2020-02-13_18-35-16.jpg

मजाक-मजाक में शुरू हुई लव स्टोरी

आशीष और मनीषा साहू ने बताया कि उनकी लवस्टोरी मजाक-मजाक में शुरू हुई। वे ट्यूशन जाते थे तब एक दोस्त ने बोला कि वो लडक़ी तुझे पसंद करती है और इसी तरह मनीषा को भी बोला कि वो लडक़ा तुझे पसंद करता है। तब तक दोनों के मन में कुछ ऐसा नहीं था। धीरे-धीरे दोस्ती हुई और पता चला कि दोनों के बर्थ डे भी सेम डे आते हैं। फिर बात प्यार और शादी तक पहुंची। इसके बाद घरवालों को भी अपने मन की बात कही तो वे मान गए और हमारी सगाई कर दी। सगाई के करीब 6 साल बाद हमारी शादी हुई। दिलचस्प बात ये है कि शादी हुए महज तीन दिन ही हुए हैं और ये हमारा शादी के बाद का पहला वेलेंटाइन होगा। आशीष और मनीषा का मानना है कि आजकल का प्यार भी आसान तो नहीं है लेकिन अब पेरेंट्स बच्चों की पसंद को एक्सेप्ट कर लेते हैं।

photo_2020-02-13_15-03-51.jpg

अब समाज और परिवार में स्‍वीकारने लगे लव मैर‍िज

योगेश और चंद्रकला सुखवाल की शादी को करीब 3 साल हो गए हैं और एक प्यारी सी बेटी भी है। योगेश ने बताया कि स्कूल के समय से चंद्रकला को वे पसंद करते थे। वो भी पसंद करती थी। करीब 7 साल तक अफेयर रहा और बाद में शादी करने की ठानी। लेकिन घरवाले शादी के लिए आसानी से मानने वाले नहीं थे, ये बात पता थी। तब घरवालों से बिना बताए शादी कर ली। शादी के करीब 5 महीने बाद जब घरवालों ने बुलाया तब घर आए। ऐसे में दोनों के घरवालों को मानने में समय लगा लेकिन अब सभी खुश हैं। योगेश और चंद्रकला का मानना है कि पुराने जमाने और नए जमाने के प्यार में कुछ हद तक ही अंतर आया है कि अब लोग सामाजिक स्तर और परिवार में लोग इसे स्वीकार करने लगे हैं। इससे प्यार करने वालों को अब ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता है।

photo_2020-02-13_18-34-25.jpg

हॉनेस्ट और कमिटेड होता था पहले का प्यार

भंवर सेठ और उनकी पत्नी दिलखुश की शादी करीब 53 साल पहले हुई थी। उन्होंने बताया कि उस जमाने का प्यार कुछ अलग ही था। उस समय लोग ज्यादा हॉनेस्ट और कमिटेड होते थे। जबकि आज का प्यार जितनी जल्दी शुरू होता है, उतनी ही जल्दी खत्म भी हो जाता है। अब शक्ल-सूरत देखकर युवा प्रेम करते हैं जबकि पहले लोग सूरत नहीं सीरत से प्यार किया करते थे। वहीं, पेरेंट्स की मंजूरी भी जरूरी हुआ करती थी। बिना पेरेंट्स की अनुमति के कोई कदम नहीं उठाया जाता था जबकि अब ऐसा नहीं है।

photo_2020-02-13_19-22-21.jpg

एक-दूसरे के प्रति समर्पण और सम्मान भाव

राजकुमार बारबर और लाड कंवर की शादी की सालगिरह वेलेंटाइन डे के दिन ही आती है। उन्होंने बताया कि उनकी शादी को 35 साल हो गए हैं और सालगिरह वेलेंटाइन डे पर ही आने पर खुशी दोगुनी हो जाती है। उनके लिए प्रेम का अर्थ एक-दूसरे के प्रति समर्पण भाव और सम्मान भाव है। जहां तक पुराने जमाने के प्रेम की बात है तो उस दौर की परिभाषा ही अलग होती थी। जीवनसाथी चुनने की आजादी जिस तरह से आज है, उस दौर में नहीं थी। कई बार तस्वीर दिखाकर शादी करा दी जाती थी तो कई बार बिना तस्वीर दिखाए ही शादी हो जाती थी। तब भी रिश्ते बखूबी निभ जाते थे। लेकिन आज का दौर अलग है। अब माता-पिता बच्चों को खुद जीवनसाथी चुनने का अधिकार देते हैं, उनकी पसंद को महत्व देते हैं।

love_ajkal.jpg

लेकसिटी में शूट हुई ‘लव आजकल-2’ आज होगी रिलीज

इम्तियाज अली के निर्देशन में बनी फिल्म लव आजकल-2 वेलेंटाइन डे के मौके पर शुक्रवार को रिलीज होगी। फिल्म की शूटिंग उदयपुर में हुई है। फिल्म में कार्तिक आर्यन और सारा अली खान मुख्य किरदारों में हैं। कार्तिक आर्यन ने पिछले साल अप्रेल माह में उदयपुर के जगदीश चौक, गणगौर घाट क्षेत्र में फिल्म लव आजकल-2 की शूटिंग की। कार्तिक आर्यन की फिल्म के सेट से कई तस्वीरें वायरल हुई जिसमें वे स्कूटर चलाते हुए स्कूल यूनिफॉर्म और सिल्वर इयररिंग में नजर आए। इसके अलावा वे जितने दिन यहां रहे सोशल मीडिया पर उदयपुर के कई फोटोज और वीडियोज भी अपने फैंस के साथ शेयर किए।

valentine day
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned