scriptVIdya Sambal Yojna : Education Department Rajasthan, Udaipur | VIdya Sambal Yojna : सेवानिवृत्तों को देंगे संबल तो कहां जाएंगे बेरोजगार युवा | Patrika News

VIdya Sambal Yojna : सेवानिवृत्तों को देंगे संबल तो कहां जाएंगे बेरोजगार युवा

Education Department शिक्षा विभाग की ओर से VIdya Sambal Yojna विद्या संबल योजना के तहत सेवानिवृत्त शिक्षकों से मांगे आवेदन

उदयपुर

Updated: February 21, 2022 04:34:56 pm

Education Department शिक्षा विभाग की ओर से VIdya Sambal Yojna विद्या संबल योजना के तहत सेवानिवृत्त शिक्षकों से आवेदन मांगे गए हैं जबकि बेरोजगार युवा शिक्षक बनने का सपना संजोए बैठे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग में गेस्ट फैकल्टी के पद भी सेवानिवृत्त शिक्षकों से भर दिए जाएंगे तो बेरोजगार युवा कहां जाएंगे? पहले ही राज्य सरकार की ओर से रीट भर्ती को रद्द करने और अब दोबारा करने की बात को लेकर बेरोजगार युवाओं में रोष है और अब इस योजना के तहत भी सेवानिवृत्त शिक्षकों से आवेदन मांगना बेरोजगार युवाओं के सपनों पर कुठराघात करने के समान है।
educations
education

उदयपुर जिले में 7 हजार और राज्य में 1 लाख से अधिक पद रिक्त

प्रदेश की बात की जाए तो राजस्थान में करीब 1 लाख से अधिक पद रिक्त हैं। इनमें प्राचार्य से लेकर प्रथम, द्वितीय, तृतीय ग्रेड शिक्षकों, शारीरिक शिक्षकों, लैब् असिस्टेंट आदि के पदों पर भर्ती नहीं हुई है। वहीं, उदयपुर जिले के 17 ब्लॉक्स में विभिन्न ग्रेड के लगभग 7000 पद रिक्त हैं। इस संबंध में बीएससी, बीएड अभ्यर्थी नरेंद्र हिलोरिया का कहना है कि बेरोजगार युवाओं को रीट भर्ती का लंबे समय से इंतजार था लेकिन ये रद्द कर दी गई और इसी के साथ कई युवाओं के सपने टूट गए हैं। वहीं, अब फिर से नई भर्ती होगी लेकिन बेरोजगार कब तक सब्र रख सकेंगे। कइयों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, ऐसे में गेस्ट फैकल्टी के रूप में भी उन्हें मौका मिल जाए तो बेहतर है। लेकिन, विभाग ने सेवानिवृत्त शिक्षकों को ये मौका देकर युवाओं से ये मौका भी छीन लिया है। वहीं, शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेरसिंह चौहान के अनुसार, सरकार द्वारा शुरू की जा रही यह योजना बालकों के हित में है परन्तु वर्तमान समय में ज्यादातर विद्यालयों में रिक्त पद ग्रामीण इलाकों के दूरस्थ जगहों पर है जहां पर इतनी बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त शिक्षक मिलना बेहद मुश्किल है। ऐसे में इस योजना को सफल बनाना है तो गेस्ट फैकल्टी में सेवानिवृत्त शिक्षकों के साथ-साथ बेरोजगार, एटीसी व बीएड़ डिग्रीधारी युवाओं को मौका देना चाहिए। साथ में सभी रिक्त पदों को भरने के लिए शीघ्र पदोन्नति व शिक्षकों की भर्ती करनी चाहिए।

उदयपुर जिले के 17 ब्लॉक्स में विभिन्न ग्रेड के इतने पद रिक्त -

प्राचार्य - 145
प्रधानाध्यापक सैकंडरी - 89

ग्रेड प्रथम शिक्षक - 862
ग्रेड द्वितीय शिक्षक - 1765

ग्रेड तृतीय 1,2 व समकक्ष- 1422
ग्रेड तृतीय 1,1 व समकक्ष - 2285
प्रशिक्षक व शारीरिक शिक्षक - ग्रेड 1, 2, 3 और समकक्ष- 341
लैब असिस्टेंट - 91

कुल - 7,000


यह है विद्या संबल योजना

स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों में कई बार स्टाफ की कमी होने के कारण पाठ्यक्रम समय से पूरा नहीं हो पाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थानों में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। जिससे कि फैकल्टी की कमी को पूरा किया जा सके एवं समय पर पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके।

विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत शिक्षकों को प्रदान किए जाने वाला वेतन -
श्रेणी - प्रति घंटे - अधिकतम (प्रति माह)
तृतीय श्रेणी (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक) - 300 रु. - 21000 रु.
तृतीय श्रेणी (कक्षा 9 से 10 तक) - 350 रु. - 25000 रु.
प्रथम श्रेणी (कक्षा 11 एवं 12) - 400 रु. - 30000 रु.

अनुदेशक - 300 रु. - 21000 रु.
प्रयोगशाला सहायक- 300 रु. - 21000 रु.

प्रदेश में इतने पद हैं रिक्त -

प्राचार्य व समकक्ष - 2101
हैडमास्टर व समकक्ष - 1219

लेक्चरर - 9475
कोच - 7

वरिष्ठ शिक्षक फर्स्ट ग्रेड - 22036
शिक्षक ग्रेड थर्ड लेवल 2- 25194
शिक्षक ग्रेड थर्ड लेवल 1 -34557
पीईटी फर्स्ट ग्रेड - 214

पीईटी सेकंड ग्रेड -1210
पीईटी थर्ड ग्रेड - 5520

कम्प्यूटर लैब इंचार्ज- 128
लैब असिस्टेंट ग्रेड सेकंड व प्रथम - 1178

कुल - 102,839

इनका कहना है..
शिक्षा निदेशालय की ओर से विद्या संबल योजना के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसे लागू करने के लिए सर्कुलर निकाल दिए गए हैं। हम आदेश की पालना कर रहे हैं।
ओमप्रकाश आमेटा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.