scriptHoli Special : होली से मेवाड़ में विलेज टूरिज्म की शुरुआत होगी बर्ड विलेज मेनार से, टूर‍िस्‍ट जीएंगे गांव की जि‍ंंदगी | Village Tourism Starts In Menar From Holi, Udaipur | Patrika News

Holi Special : होली से मेवाड़ में विलेज टूरिज्म की शुरुआत होगी बर्ड विलेज मेनार से, टूर‍िस्‍ट जीएंगे गांव की जि‍ंंदगी

locationउदयपुरPublished: Mar 01, 2018 11:27:51 pm

Submitted by:

madhulika singh

फेम टूर दिलाएगा गांव की जिंदगी जीने का मौका, जमराबीज के दिन मेनार से होगी शुरूआत

village tourism
उमेश मेनारियामेनार. देश-दुनिया के पर्यटकों को खेत-खलिहानों, सुबह-शाम के सुकूनभरे माहौल और माटी की सौंधी महक के करीब लाया जाएगा। इसके लिए मेवाड़ में होली के तीसरे दिन से विलेज टूरिज्म की शुरुआत होने जा रही है। गाँव के साथ साथ मेवाड़ के गौरवशाली इतिहास की झलक बताने के लिये जमराबीज के दिन का चयन किया गया है म् महाराष्ट्र के टूर ऑपरेटर्स और महाराष्ट्र टूर अशोशियन ने खासकर उदयपूर के गांवों का टूर पैकेज देने की शुरुआत करने वाले है इसके लिए प्राइम डेस्टिनेशन में बर्ड विलेज मेनार भी शामिल है, जहां पर्यटकों को नाइट स्टे और ग्रामीणों को आमदनी का मौका मिलेगा। शुरुआत के मौके पर ये सभी ऑपरेटर्स और अशोशियन से जुड़े सदस्य एवम् पदाधिकारी 3 दिन के विलेज टूर के तहत जमराबीज पर मेनार आयेंगे जो यहां की संस्कृति गाँव की ज़िंदगी को खुद जिकर पैकेज बनायेगे । 3 मार्च को नाईट स्टे मेनार होगा वही 4 मार्च चितौड़गढ़ , 5 मार्च को कुंभलगढ़ श्रीनाथ जी विजिट कर रात्रि विश्राम उदयपुर होगा ।
डेस्टिनेशन की सूची चर्चा और मंथन के साथ बढ़ाई जाएगी। सोच यही है कि पर्यटकों को गैजेट्स से बढ़ रहे उनींदेपन व आपधापी की थकान से दूर ठेठ देहात का सीधे-सरल माहौल दिलाया जाए। महाराष्ट्र टूर ऑपरेटर्स के साथ अन्य प्रदेशों के टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी को भी इस बड़े कदम में शामिल किया जाएगा। जिसे फेम टूर-2018 नाम दिया गया है।

घोड़ा गाड़ी के साथ ट्रैक्टर राइड, नाच-गान में गेर, गवरी और घूमर

डेस्टिनेशन विलेज में ग्रामीण जनजीवन को करीब से महसूस कराने के साथ पर्यटकों को वही माहौल दिया जाएगा, जिसमें ग्रामीण रोजमर्रा जिंदगी जीते हैं। मनोरंजन के लिए ऊंट-घोड़ागाड़ी के अलावा ट्रैक्टर राइड होगी, जबकि भोजन-व्यंजन चूल्हे पर पके हुए परोसे जाएंगे। संस्कृति व राजस्थान दर्शन के लिए लोकनृत्य गेर, घूमर और गवरी की व्यवस्था रहेगी। फेम टूर में आने वाले सभी टूरिस्ट घरों और टेंट में ही रहेंगे। जिन घर में उनका ठहराव होगा, वहीं उनके सादगी भरे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की व्यवस्था रहेगी। बदले में ऑपरेटर्स प्रति पर्यटक शुल्क तय करेंगे, जो मकान या टेंट वाले को चुकाया जाएगा।
READ MORE : HOLIKA DAHAN: उदयपुर में धूमधाम से हुआ होलिका दहन, कल होगा धुलेंडी का धमाल, देखें वीडियो #khulkekheloholi

टूर ऑपरेटर्स देशी विदेशी पर्यटकों को भी इस ओर आकर्षित करेंगे। ऑपरेटर्स का मानना है कि बैलों से खेतों की हकाई-जुताई, बाल्टी के जरिए कुएं से प्यास बुझाना, सुबह-शाम के वक्त सुकूनभरे माहौल में तालाब किनारे या पहाडिय़ों पर परिंदों को निहारना, कुम्हारों की पारंपरिक कला, लहलहाती फसलों को देखना पर्यटकों के लिए रोमांच और सुकून से भरा होगा। पशु पालन, डेयरी, दूध दुहने, चारपाई पर सोने, खेत से ताजे फल-सब्जियों के उपयोग के साथ वे गली-मोहल्लों में बैल या ऊंट गाड़ी का रोमांच भी पा सकेंगे। कैम्प फायर की तर्ज पर चौपाल पर अलाव, ट्यूबवेल के पानी में नहाना और पारंपरिक खेल भी उन्हें आकर्षित करेंगे। इन सबके लिए पर्यटकों को तीन रात और चार दिन के पैकेज दिए जाएंगे।
ग्रामीणों को रोजगार , गांव-कस्बों को पहचान

विलेज फेम टूर के कई फायदे होंगे। गाँवो को पहचान मिलेगी । इसकी शुरुआत मेनार से 3 मार्च को होगी ग्रामीणों को रोजगार तो मिलेगा ही, गांव-कस्बों को नई पहचान भी मिलेगी। ये पर्यटन मानचित्र पर आएंगे। मुख्य उद्देश्य विलेज टूरिज्म डवलपमेंट करना एवम् इसके तहत गांवों मे रुकेंगे। फिलहाज मेनार को चुना है। इस दिन स्थानीय टूरिज्म डिपार्टमेंट के पदाधिकारि भी शामिल होंगे ।
‎प्रभु आर जोशी , उपाध्यक्ष, ‎महाराष्ट्र टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन , महाराष्ट्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो