scriptअभिनंदन करते ही काफूर हुई ग्रामीणों की खुशी | villagers cheated in panchayat raj reform | Patrika News

अभिनंदन करते ही काफूर हुई ग्रामीणों की खुशी

locationउदयपुरPublished: Dec 04, 2019 02:10:07 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

REFORMATION OF PANCHAYAT RAJ: ब्लॉक अध्यक्ष की गृह पंचायत लिम्बोदा का मामला: लिम्बोदा के गांवों को जोधपुर खुर्द में शामिल करने का विरोध

अभिनंदन करते ही काफूर हुई ग्रामीणों की खुशी

जोधपुर खुर्द में शामिल किए गए गांवों को पुन: लिम्बोदा पंचायत में रखने की मांग पर करते ग्रामीण।

झल्लारा . सरकार ने लिम्बोदा को ग्राम पंचायत बनाया तो ग्रामीणों नें खुशी का इजहार करते हुए मिठाइयां बांटी एवं एक-दूसरे को बधाई दी, आतिशबाजी की। उन्होंने सोमवार को राज्य सरकर का आभार जताते हुए सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर सिंह मीणा, धरियावद के पूर्व विधायक नगराज मीणा को साफा पहनाकर अभिनंदन किया, मगर ग्रामीणों की खुशी तब काफूर हो गई, जब उन्हें यह पता चला कि सरकार ने लिम्बोदा से पंचायत का दर्जा छीन लिया।
झल्लारा पंचायत समिति क्षेत्र में नव गठित लिम्बोदा ग्राम पंचायत का मुख्यालय पूर्व में जोधपुर खुर्द ग्राम पंचायत में था। जोधपुर खुर्द पंचायत बड़ी होने से पंचायत पुनर्गठन के लिए ब्लॉक अध्यक्ष महेन्द्र सिंह चौहान की अनुशंसा पर प्रशासनिक स्तर पर लिम्बोदा को ग्राम पंचायत बनाने का प्रस्ताव बनाकर भेजा। राज्य सरकार ने १६ नवम्बर को जारी अधिसूचना में लिम्बोदा ग्राम पंचायत गठित कर दी। राज्य सरकार की ओर से सोमवार को जारी नई अधिसूचना में देवला कला को ग्राम पंचायत बना दिया गया, वहीं लिम्बोदा पंचायत के भोपालपुरा, नया टापरा तथा सकलावतों का गुड़ा को पुन: जोधपुर खुर्द में मिला दिया। तीनों ही गांवों के ग्रामीणों ने मंगलवार को एकत्र होकर विरोध प्रदर्शन किया। लिम्बोदा पंचायत को यथावत नहीं रखने पर आंदोलन की चेतावनी दे डाली। इस दौरान पूर्व सरपंच पूंजीलाल मीणा, पूर्व सरपंच दलीचंद मीणा, रतन लाल मीणा, मेघजी मीणा, सोकाराम मीणा, शंकर मीणा सहित कई दर्जन ग्रामीण मौजूद थे।
पहले एेसी थी जोधपुर खुर्द पंचायत

पूर्व जोधपुर खुर्द ग्राम पंचायत में जोधपुर खुर्द, मूलगुड़ा, भागरतों का गुड़ा, झीझनी खुर्द, जोधपुर कलां, देवला कला, सकलावतों का गुड़ा, देवला खुर्द, नया टापरा, भोपालपुरा तथा झिझनी कलां गांव शामिल थे।
लिम्बोदा पंचायत में रखे गए थे ये गांव

16 नवंबर की अधिसूचना में जोधपुर खुर्द पंचायत से पुर्नगठन कर नई बनी लिम्बोदा ग्राम पंचायत में मूलगुड़ा, सकलावतों का गुड़ा, भोपालपुरा तथा नया टापरा को मिलाकर नई पंचायत का गठन किया था, लेकिन अब नया टापरा, भोपालपुरा तथा सकलावतों का गुडा पुन: जोधपुर खुर्द पंचायत में मिला दिए गए हैं।
एेसी है देवला कला ग्राम पंचायत

देवला कलां पंचायत में देवला कलां, देवला खुर्द, झींझनी कलां, भागरतों का गुड़ा व झींझणी खुर्द को शामिल किया गया है।

……

देवला कलां पंचायत का कोई विरोध नहीं है, लेकिन लिम्बोदा ग्राम पंचायत के गांवों को जोधपुर खुर्द से पुन: लिम्बोदा में शामिल नहीं करने पर उग्र आंदोलन किया जाएगा। हमारा यही प्रयास है कि लिम्बोदा ग्राम पंचायत यथावत रखी जाए।
महेन्द्र सिंह चौहान, ब्लॉक अध्यक्ष लसाडिय़ा-झल्लारा

विरोध जैसी कोई बात नहीं है। लिम्बोदा और देवला कलां यथावत रहेंगी। एेसा प्रयास है कि सभी पंचायतों में चार-चार गांव हो जाए, कहीं थोड़ी सी जनसंख्या में कमी रहती है तो सरकार से बात कर एक-दो दिन में समाधान कर लिया जाएगा।
नगराज मीणा, पूर्व विधायक धरियावद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो