script यहां गांव की समस्याओं से परेशान ग्रामीण धरने पर बैठे, किया विरोध प्रदर्शन | Villagers troubled by village problems sat on strike | Patrika News

यहां गांव की समस्याओं से परेशान ग्रामीण धरने पर बैठे, किया विरोध प्रदर्शन

locationउदयपुरPublished: Feb 12, 2024 12:40:10 am

Submitted by:

Shubham Kadelkar

बग्गड़ के राजस्व गांव मनोहरपुरा का मामला

यहां गांव की समस्याओं से परेशान ग्रामीण धरने पर बैठे, ग्रामीण, किया विरोध प्रदर्शन
धरना प्रदर्शन करते ग्रामीण
बाठेरडा खुर्द. भींडर पंचायत समिति के बग्गड़ ग्राम पंचायत के राजस्व गांव मनोहरपुरा के ग्रामीणों ने रविवार को पंचायत मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि आजादी के वर्षों बाद भी गांव का विकास नहीं हुआ। गांव की मुख्य समस्या पानी है। गांव में महिलाओं को पानी लेने के लिए एक से डेढ़ किलोमीटर दूर जाकर पानी लाना पड़ता है। जिससे महिलाओं के कुएं में गिरने का खतरा बना रहता है। वहीं, समय भी ज्यादा लगता है। करीब 20 वर्ष पूर्व यहां एक टंकी का निर्माण करवाया गया, लेकिन वह भी करीब 15 वर्ष से बंद पड़ी हुई है। पानी की समस्या के लिए ग्राम पंचायत में सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारी से संपर्क किया, तो उन्होंने जल जीवन मिशन में लेकर समस्या का समाधन करने का आश्वासन दिया गया। लेकिन जलदाय विभाग को संपर्क करने पर किसी भी परियोजना के प्रस्ताव से मना कर दिया। उन्होंने जाखम परियोजना में चयनित बताकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया।
ग्रामीणों ने गांव में पेयजल की समस्या से मुक्ति दिलाने की मांग की है। साथ ही गांव की दूसरी समस्या गांव में नालियां नहीं होना बताया। इससे गंदा पानी व गंदगी सड़क पर पसरी रहती है। इससे कई तरह की मौसमी बीमारियों के फैलने का खतरा रहता है। तीसरी समस्या गांव में स्ट्रीट लाइट नहीं होने से कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने समस्याओं के समाधन के लिए कई बार ग्राम विकास अधिकारी से संपर्क किया। तो बजट नहीं होना बताया।
ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन कर जमकर विरोध जताया तथा सर्वसम्मति से जल्द से जल्द समस्याओं के समाधान की मांग की। इस दौरान उदय लाल डांगी, टीमल दास, भगवतीलाल मीणा, नाथू डांगी, धनराज डांगी, रामेश्वर, गणेश, भरत, दीपक, जगदीश, गणेशदास, रवि, विष्णु, प्रहलाद दास एवं समस्त ग्रामवासी उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो