मतदाता खुद ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम दर्ज करवा सकेगा

मतदाता खुद ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम दर्ज करवा सकेगा
मतदाता खुद ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना नाम दर्ज करवा सकेगा

bhuvanesh pandya | Updated: 15 Sep 2019, 08:56:04 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

- मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की शुरुआत

- 45 दिन की अवधि में मतदाता खुद कर सकेंगे सत्यापन

भुवनेश पण्ड्या
उदयपुर. भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग निर्देशानुसार मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की शुरुआत जिला मुख्यालय पर रविवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश बुनकर की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में की गई। 45 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में मतदाता स्वयं मतदाता सूची में अपना सत्यापन कर सकेंगे एवं किसी प्रकार का संशोधन होने पर उसमें सुधार कर सकेंगे। वहीं इस अवधि में 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं का भी पंजीयन किया जाएगा। इस अवसर पर एडीएम सिटी संजय कुमार, गिर्वा एसडीएम लोकबंधु, एनसआईसी के तकनीकी निदेशक जितेन्द्र वर्मा व डॉ. मजहर हुसैन डीओआईटी उपनिदेशक शीतल अग्रवाल, निर्वाचन प्रकोष्ठ के मोहनलाल सोनी सहित विभिन्न बीएलओ एवं निर्वाचन से जुडे अधिकारी मौजूद थे।
----
यह रहेगी प्रक्रियाएडीएम बुनकर ने बताया कि 1 सितंबर से 15 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के दौरान मतदाता स्वयं भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय सेवा पोर्टल पर जाकर मतदाता सूचियों में अपनी प्रविष्टियों का स्वयं सत्यापन कर सकेंगे। यदि किसी प्रकार का संशोधन वांछनीय हो तो ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर प्रस्तुत कर इसे ठीक करवाएंगे। जिन मतदाताओं के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है वे अपना सत्यापन उनके क्षेत्र में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कर सकेंगे। इसके लिए उनसे भी वोटर फेसेलिटी सेंटर पर जाकर सत्यापन की कार्रवाई हो सकेगी।
----
उन्होंने बताया कि 1 सितंबर को बूथ लेवल अधिकारी यथा संभव मोबाइल फोन के साथ उपस्थित रहेंगे। इस दिन मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं का सत्यापन मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि आयोग के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम की अवधि के दौरान तिथि निर्धारित कर शनिवार एवं रविवार के दिन मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिसमें बूथ लेवल पर अधिकारी एवं बूथ स्तरीय अभिकर्ता उपस्थित रहकर मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं की प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे। बैठक में एनआईसी के तकनीकी निदेशक मजहर हुसैन ने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के तकनीकी बिन्दुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। यहां एक लघु फि ल्म भी दिखाई गई।
-----
अभियान के दौरान दो विशेष तिथियां 15 सितंबर व 6 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इस दिन संबंधित बीएओ अपने बूथ पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में सत्यापन एवं नवीन नाम जोडऩे की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।- इस अवसर पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों ने मतदाता सत्यापन कार्यक्रम पर आधारित पोस्टर का विमोचन किया। एडीएम सिटी संजय कुमार ने बताया कि आसन्न नगर निगम उदयपुर एवं नगरपालिका कानोड़ के आमचुनाव 2019 के लिए निर्वाचन नामावलियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।
-----
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 14 सितम्बर को निर्वाचक नामावलियों का वार्डों व मतदान केन्द्रों का पठन 14 व 15 सितम्बर, दावे एवं आक्षेप प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 23 सितम्बर तक, विशेष अभियान की तिथियां 15, 21 व 22 सितम्बर को, दावे व आक्षेप निस्तारण की अवधि 30 सितम्बर तक, पूरक सूचियों की तैयारी 14 अक्टूबर तक व निर्वाचन नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 18 अक्टूबर को किया जाएगा।
----
मावली में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की शुरुआतजिले के मावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम की शुरुआत रविवार को उपखण्ड अधिकारी मोहन सिंह ने की। उन्होंने बताया कि उपखण्ड कार्यालय पर मतदाता सुविधा केन्द्र स्थापित है जहां मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाता स्वयं अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकते हैं। एनवीएसपी पोर्टल, हेल्पलाईन 1950 मोबाईल एपए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned