scriptwater crises नदी, नालों और गड्ढों का पानी पीने की मजबूरी | water crises | Patrika News

water crises नदी, नालों और गड्ढों का पानी पीने की मजबूरी

locationउदयपुरPublished: May 16, 2022 06:35:21 pm

Submitted by:

surendra rao

water crises झाडोली ग्राम पंचायत में भीषण जल संकट

water crises नदी, नालों और गड्ढों का पानी पीने की मजबूरी

water crises नदी, नालों और गड्ढों का पानी पीने की मजबूरी

गोगुंदा. (उदयपुर). उपखंड क्षेत्र के झाडोली ग्राम पंचायत के कई गांवों में भीषण जल संकट है। ग्रामीण पानी के लिए नदी, नालों और गड्ढों का पानी पीने को मजबूर हैं। कईबार शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर रविवार को ग्रामीण कलक्ट्रेट पहुंचे और कलक्टर से शिकायत की।
ग्रामीणों ने बताया कि ईटो का खेत गांव के फले महूडी कुंडाल में 30 घरों की बस्ती, काला भाटा में 35 घरों की बस्ती व खलिया खुडा में 15 घरों की बस्ती हैं। पीने के पानी की व्यवस्था नहीं होने से ग्रामीण नदी नालों में गड्ढा खोदकर वेरी से पानी भरते है इस झुलसाती गर्मी में बड़ी मशक्कत के बाद एक परिवार को एक घड़ा पानी मिल पाता है, कईबार वेरी का पानी पीकर ग्रामीण बीमार हो जाते हैं, ग्राम पंचायत का अधिकतर क्षेत्र वन विभाग का होने से इन फलों में पानी, सड़क, बिजली की व्यवस्था नहीं हो पाई है।
स्कूल बंद होते ही बंद हो जाता है हैडपम्प
इन फलों से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित विद्यालय में एक हैडपम्प है, जिससे ग्रामीण विद्यालय समय में ही पानी भर सकते हैं, बाकी गेट पर ताला लगा रहता है। ग्रामीणों ने बताया कि कईबार जनप्रतिनिधियों अधिकारियों को अवगत कराया, परन्तु वन विभाग का पेच बताकर हाथ खड़े कर दिए जाते हैं।
अधिकतर वन क्षेत्र : ईटो का खेत गांव का अधिकतर हिस्सा वन विभाग का क्षेत्र है। मुख्य सड़क से ईटो का खेत तक डामरीकरण सड़क बनी हुई है, इससे आगे के फले में जाने के लिए पगडण्डी है। विभाग के एनओसी के बिना कोई कार्य नहीं हो पाता है, विभाग आवेदन करने की बात कहता है लेकिन वर्षों से कई फाइल विभाग में धूल फांक रही हैं, इससे इस क्षेत्र में आवास योजना, शौचालय सहित योजना की क्रियान्वित नहीं हो पाई।
इनका कहना है…
&इन फलों में पीने के पानी को लेकर पहले भी कईबार सर्वे कराया हुआ है, मुख्य समस्या वन विभाग की एनओसी को लेकर है। अभी हैंडपंप स्वीकृत किए हैं, जनसुनवाई में भी पीने के पानी की समस्या को पुरजोर तरीके से उठाया।
पदमाराम,
सरपंच, ग्राम पंचायत झाड़ोली
&ग्राम पंचायत वन विभाग में आवेदन करे, समस्या से उच्चधिकारियों को अवगत करवाएंगे।
नरपत ङ्क्षसह, क्षेत्रीय वन अधिकारी, गोगुंदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो