scriptयुवाओं ने पेश की मिसाल, सूखते तालाब में तड़पती मछलियों के लिए खाली करवाए पानी के टैंकर | water tanker vacated for the fish trapped in the dry Dhan pond | Patrika News

युवाओं ने पेश की मिसाल, सूखते तालाब में तड़पती मछलियों के लिए खाली करवाए पानी के टैंकर

locationउदयपुरPublished: Jun 17, 2019 05:52:32 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

पानी डालते ही उछल पड़ी अधमरी मछलियां

water tanker vacated for the fish trapped in the dry Dhan pond

fish

उमेश मेनारिया/मेनार . मौसम की बढ़ती तपिश से जल स्रोत तेजी से नीचे खिसक रहा है। हाल यह है कि प्रखंड क्षेत्र की सारी नदियां, तालाब, नहर सभी सूख चुके हैं। नलकूप , कुआं तो गिनने भर बचे हैं जो पानी देने में सक्षम है। पहाड़ी इलाके की स्थिति और भयावह है। इस कारण आम लोगों के साथ-साथ पशु पक्षियों के समक्ष भी भारी समस्या उतपन्न हुई है। गत वर्ष हुई कम बारिश के चलते और भीषण गर्मी से प्रवासी पक्षियों की शरणस्थली मेनार का धण्ड तालाब पुरी तरह से सुख चुका है। तालाब में महादेव मंदिर के पीछे 2 4 खड्डों में कुछ दिन का किचड़ वाला पानी शेष रहा है जिसमें पूरे तालाब की बची मछलियां कीचड़ में आकर सिमट गयी है। अपना जीवन बचाने कीचड़ में फड़फड़ा रही है। ऐसे में शिकारी कुत्ते आसानी से निवाला बना रहे थे।
खड्डो के इर्द गिर्द बड़ी तादाद में कुत्तों को देखकर तालाब के वहां से गुजर रहे पक्षी मित्रों ने देखा तो मछलियां मामूली पानी में फड़फड़ा रही थी वही 4 5 मछलियां पानी की कमी से किनारे मर भी चुकी थी। युवाओं ने पानी की कमी से तड़पती मछलियों के मरने की सूचना व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर की तो अन्य साथी भी मदद को आगे आए। तड़पती मछलियों को बचाने के लिए गांव स्थानीय पक्षी मित्रों ने पानी के टेंकर खाली करवाए। मन्दिर के पिछले हिस्से में एक खड्डे में पानी बिल्कुल सुख चुका था लेकिन कीचड़ में सैंकड़ो मछलियां तड़प रही थी इसमें युवाओ ने पानी के टैंकर खाली करवाएं। वहीं घाट के पास वाले खड्डे में भी पानी के टेंकर खाली करवाया गया। जैसे ही खड्डों में पानी डाला अधमरी मछलियां फिर से उछल कुदल करने लगी।
पक्षी मित्र राहुल लुणावत, दर्शन मेनारिया, कालू लाल दोलाव , चेतन पुंडरोत, मनीष लुणावत, ओम प्रकाश लुणावत, प्रवीण दियावत, कमलेश हीरावत, जगदीश कमावत, योगेश पुण्डरोत, राधेश्याम कानावत, भगवती दियावत, प्रेम ठाकरोत आदि मौजूद रहे। शंकर लाल गुर्जर ने मछलियों के लिए टेंकर डलवाने हेतु सहयोग राशी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो