हमें बेहतर होना होगा, आत्मनिर्भर होना होगा

भारत में चिकित्सा व्यवस्थाएं विदेशी तुलना

By: bhuvanesh pandya

Published: 06 Jul 2020, 11:38 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. वर्तमान में भारत में चिकित्सा व्यवस्थाएं विदेशी तुलना में बेहद कमजोर है। इसके लिए हमें मजबूती से नई दिशा में चलना होगा। कोरोना महामारी ने हमारी व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी है, हम समर्थ तो है कि चिकित्सा को तकनीक से जोड़कर विदेशों के समान मजबूत हो जाए, लेकिन अभी भी कहीं ना कही मन से इसमें जुटे नहीं हैं। हमें आगे बढऩे के लिए आत्मनिर्भरता की ओर बढऩा होगा। आइए जानते है चिकित्सा के क्षेत्र में विशेषज्ञों की राय...

------

कोरोना जैसी महामारी भविष्य में और भी आ सकती है। इसके लिए जरूरी है कि हम अन्य देशों की तरह ही चिकित्सा क्षेत्र में मजबूत हो जाए। फिलहाल हमारे यहां चिकित्सा सुविधाएं कम हैं, तकनीकी नजरिए से हम कमजोर हैं, लेकिन हम प्रयास कर सफल हो सकते हैं। हमारी चिकित्सा सेवा विदेशों से कम नहीं है, लेकिन हमें अपनी सेवा को सुदृढ़ करने के लिए नई व्यवस्थाएं बनानी होगी, नई खोज करनी होगी और आगे बढऩा होगा।

डॉ राहुल जैन, अधीक्षक जिला चिकित्सालय अम्बामाता

-------

अपना देश सक्षम है, हमारे पास तकनीक है, लेकिन हमें ये समझना होगा कि कब क्या बनाना है, क्या व्यवस्थाएं करनी हैं। हम चिकित्सा क्षेत्र में इसलिए पिछड़ते हैं क्योंकि जब हमें जरूरत होती है तो हम सस्ती दर पर विदेशों से मंगवा लेते हैं। इसलिए सरकार सोचती है कि जब आसानी से बाहर सब मिल रहा है तो हम क्यों बनाए, लेकिन हमें खुद आगे बढऩे के लिए मजबूत होना होगा। अपने देश में रॉ मटेरियल तैयार हो जाए तो हम काफी मजबूत हो सकते हैं।

डॉ एसके कौशिक, पूर्व प्राचार्य आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर

------

जब विदेशों में सब कुछ हो रहा है, तो हमें सोचना चाहिए कि हम उन पर निर्भर नहीं होकर खुद क्यों नहीं कर सकते। यदि हमें चिकित्सा क्षेत्र में आगे बढऩा है तो नई तकनीक खोजनी होगी, नए अवसर तलाशकर आगे आना होगा, वर्तमान में हमारी चिकित्सा व्यवस्थाएं अन्य देशों की तुलना में कमजोर हैं, हमारी सरकार सब कुछ कर सकती है, लेकिन सही दिशा में चलकर प्रयासों के साथ आगे आना होगा।

डॉ एफएस मेहता, पूर्व अधीक्षक एमबी हॉस्पिटल

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned