खुश हो जाइए.. क्‍योंकि 48 घंटों में आपको म‍िलने वाली है गर्मी और लू से राहत...मौसम फ‍िर मारेगा पलटी

- आगामी दो दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ हवा संग बूूंदाबांदी संभव

By: madhulika singh

Published: 29 May 2018, 01:41 PM IST

राकेश शर्मा राजदीप/ उदयपुर . झीलों की नगरी में रविवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के बाद सोमवार को आसमान में छाए हल्के बादलों से मामूली राहत मिली। ऐसे में न्यूनतम तापमान 28 एवं अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस भयंकर गर्मी से आमजीवन त्रस्‍त रहा लेकिन थोड़ी राहत की खबर ये है क‍ि अगले 48 घंटों में गर्मी और लू से राहत की उम्मीद बन रही है।


जी हांं, उदयपुुुर के मौसमविज्ञ प्रो. एनएस राठौड़ ने बताया कि अगले 48 घंटों में गर्मी और लू से राहत की उम्मीद बन रही है। इसका प्रमुख कारण अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं हैं, जो मध्य भारत की तरफ बढ़ रही है। इसके अलावा कर्नाटक और गोवा के पश्चिम की ओर अरब सागर में चक्रवाती परिसंचलन के बनने तथा इसके उत्तर की ओर बढऩे से भी मेवाड़ सहित समूचे राजस्थान में मौसम में बदलाव के संकेत बन रहे हैं।

 

READ MORE : राजस्थान में जून के इस सप्ताह तक मानसून करेगा धमाकेदार एंट्री, जिले का हर क्षेत्र होगा तर-बतर

 

उदयपुर में मई बरपा रहा कहर

पिछले कई वर्षों में लेकसिटी में मई के दौरान अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास ही रहता रहा, लेकिन इस बार मई के आखिरी सप्ताह में गर्मी ने कहर बरपा दिया। इधर, गर्मी के कारण लोग दोपहर में जरूरी काम के लिए ही बाहर निकले। मौसम की तल्खी के बीच कूलर व पंखे भी तेज तपिश से राहत नहीं दे पा रहे हैं। बाजार और सडक़ें सूनी नजर आ रही हैं। हालांकि, शाम को झील किनारे और उद्यानों में शहरवासियों की भीड़ दिखाई दी।

दोपहर में बाहर निकलने से बचें

इधर, मौसम विभाग ने मंगलवार तक गर्म थपेड़ों के साथ ही लू चलने का अलर्ट जारी किया जिसके चलते जिला प्रशासन ने गर्मी व लू से बचने के लिए शहरवासियों को दोपहर को घर से बाहर निकलने पर सावधानी बरतने की अपील की है।

RAIN IN UDAIPUR
Weather forecast
Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned