scriptउदयपुर में न्यूनतम का रिकॉर्ड बनाकर पारे का यू टर्न, सर्दी में राहत नहीं | Weather In Udaipur Chilling Winters In Rajasthan | Patrika News

उदयपुर में न्यूनतम का रिकॉर्ड बनाकर पारे का यू टर्न, सर्दी में राहत नहीं

locationउदयपुरPublished: Dec 20, 2017 01:51:26 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

बादलों से बेअसर रही धूप, ठिठुरी रही दोपहर, रात के तापमान में 1.6 और अधिकतम 1.2 डिग्री की बढ़त

udaipur weather
उदयपुर . शहर में इस मौसम का सबसे कम तापमान 5.4 डिग्री छूने के बाद मंगलवार को तापमान फिर बढ़ गया। सोमवार के मुकाबले न्यूनतम तापमान में 1.6 और अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। लेकिन सर्दी से राहत नहीं मिली है। आसमान में बुधवार को भी बादलों का डेरा रहा जिससे सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो पाए अाैैैर ठिठुरन बनी रही।
डबोक स्थित मौसम कार्यालय के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि यह तापमान सोमवार को 24 डिग्री दर्ज किया गया था। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि इसके बाद भी सर्दी से राहत नहीं मिली। बादलों और सर्द हवा के कारण दोपहर में भी ठिठुरन बनी रही। इस बीच खुले में कार्य करने वालों ने अलसुबह और शाम ढलने के साथ ही अलाव का सहारा लिया। सुबह और शाम को ठंड का तेज अहसास रहा। इधर रात को जल्द ही लोग घरों में दुबक गए। इससे शहर के सडक़े सूनीं हो गईं।
READ MORE : उदयपुर से समवेत की यादों को संजो ले गए युवा, हर पल जीया, हर दिन हुआ धमाल.. देखें तस्‍वीरें


तापमान में ऐसे आया उतार-चढ़ाव
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
13 दिसंबर :23.6 – 9.2
14 दिसंबर : 23.6- 10.5
15 दिसंबर : 23.6- 11.1
16 दिसंबर : 21.6- 10.8
17 दिसंबर : 24.0 -8.6
18 दिसंबर : 24.0- 5.4
19 दिसंबर : 25.2 -7.0
बादलों से कड़ाके की सर्दी का हुआ एहसास

जिले के उपखंड क्षेत्र वल्लभनगर के समस्त गांवों में पिछले दो दिनों से आसमान में बादल छाने और शीतलहर चलने के कारण क्षेत्र में एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का एहसास करवा दिया है। इसके चलते ठिठुरन बढ़ गई है लोग कई जतन करके ठण्ड से बचाव के प्रयास कर रहे हैैं। भटेवर क्षेत्र से भी बुधवार सुबह से दोपहर तक कोहरा छाया रहा तो बदलों ने भी अपना असर दिखाया जिससे पूरे दिन सूर्य देवता और बदलों की ओट में छिपे रहे और सर्द हवाओं के चलने के कारण ठिठुरन बढ़ गई। जिससे गांव के चौराहे सुबह देर से खुले और शाम को जल्दी बंद होने लग गए। इधर सर्द हवाओं से बढ़ी ठण्ड के कारण सुबह स्कूली बालकों को भी समस्या हुई जो ऊनी वस्त्र पहनकर अपने-अपने स्कूल पहुंचे। भटेवर में ठण्ड से बचने के लिए लोगों ने दिन में अलाव जलाकर एवं गर्म कपड़ों का सहारा लेकर के ठण्ड से बचने के उपाय किए।
udaipur weather
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो