scriptweather update in udaipur rajathan rain in fatehsagar udaipur lake | WEATHER UPDATE : बादलों के आगोश में रहा सूरज, ठिठुरा दिन, दो दिन में 7 डिग्री लुढक़ा दिन का पारा | Patrika News

WEATHER UPDATE : बादलों के आगोश में रहा सूरज, ठिठुरा दिन, दो दिन में 7 डिग्री लुढक़ा दिन का पारा

सुबह-शाम एक जैसी: नहीं खिली धूप, दिन में जले अलाव

उदयपुर

Updated: December 03, 2021 08:52:55 am

उदयपुर. मावठ और कोहरे के कारण लेकसिटी में अचानक ही सर्दी के तेवर तीखे हो गए हैं। दिन भर रूक-रूक कर हल्की बूंदाबांदी होते रहने से दिन में भी ठिठुरन बढ़ गई। दोपहर में भी शाम का अहसास हो गया, लोगों ने दिन में भी अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाने के जतन किए। वहीं, दूसरे दिन भी आसमान में बादलों का डेरा होने से सूर्यदेव ने दर्शन नहीं दिए। ऐसे में लोग भी घरों में रजाइयों व गर्म कपड़ों में दुबके रहे। सर्द मौसम में शहरवासियों ने बच्चों को भी स्कूल नहीं भेजा तो कई बच्चे ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे।
VIDEO : बादलों के आगोश में रहा सूरज, ठिठुरा दिन, दो दिन में 7 डिग्री लुढक़ा दिन का पारा
VIDEO : बादलों के आगोश में रहा सूरज, ठिठुरा दिन, दो दिन में 7 डिग्री लुढक़ा दिन का पारा
मौसम विभाग डबोक के अनुसार, गुरुवार का अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री से. दर्ज किया गया। जिसमें दो दिन में 7 डिग्री की गिरावट आई। वहीं, न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री से. दर्ज किया गया। एक दिन पूर्व तापमान 15 डिग्री से. दर्ज किया गया था। इसमें 1.4 डिग्री की गिरावट हुई।
गुरुवार को सुबह से ही बादल छाए रहे और बूंदाबांदी होती रही। ऐसे में ना दोपहर का पता चला और ना ही शाम ढलने का अहसास हुआ। सुबह से शाम तक एक-सा ही मौसम रहा। खराब मौसम को देखते हुए कम ही लोगों ने बच्चों को स्कूल भेजा। वहीं, घर से बाहर निकलने वाले लोग सर्दी से बचने का पूरा इंतजाम कर निकले। गर्म कपड़ों के अलावा टोपे, शॉल, स्वेटर, जैकेट आदि पहने नजर आए तो कई दिन में भी अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते रहे। वहीं, रात में भी सर्दी अधिक होने से लोगों ने घरों में हीटर व अलाव जलाकर राहत पाने की कोशिश की।
पारसोला. पारसोला में मावठ के दूसरे दिन भी सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। दिनभर आसमान में बादल छाये रहे। सुबह से रिमझिम बरसात के साथ दिनभर बून्दा बांदी होती रही। ठण्डी हवाओं के चलने से मौसम में ठंठक घुल गई। लोग दिन में भी अलाव तापते नजर आए एवं चाय की थडिय़ों पर चाय की चुश्किया लेते रहे। वाहन चालकों को दिन में हेड़लाइट जलाकर चलना पड़ा। दिनभर लोग गर्म कपड़े पहनकर घूमते नजर आए। कस्बे के आस-पास के आड़ मानपुर, गोपालपुरा, अणत, भरकुण्डी, चरपोटिया, देवला लोहागढ़ एवं अम्बाव क्षेत्रों में भी बरसात होने से फसलों को अमृत मिला है।
बाठेरडा खुर्द. क्षेत्र एवं आसपास के गांवों में सर्दी का सितम गुरुवार को भी बना रहा। पूरे दिन घना कोहरा छाए रहने और शीतलहर के कारण लोग ठंड से ठिठुरते नजर आए। गर्म कपड़ों से शरीर ढंकने के बाद भी राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक रहा।
धरियावद. क्षेत्र में गुरुवार दिनभर आसामान में काले बादल छाए रहे, जिससे चहुंओर अंधेरा छाया रहा। वहीं रुकरुक कर रिमझिम बूंदाबांदी एवं सर्दहवाओं के चलते वातावण में ठिठुरन रही, जिसके चलते दिन के पारे में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। शीतलहर के चलते बाजारों मेंं खरीददारों की आवाजाही कम रही। जगह-जगह ग्रामीण अलाव तापते दिखाई दिए। आलोकऋतु वैधशाला अनुसार गुरुवार सुबह 8 से शाम तक 3 मिमी बरसात दर्ज की गई। वहीं शीतलहर के बीच अधिकतम तापमान 17 एवं न्यूनतम 14 डिग्र्री दर्ज किया गया।
कानोड़. मौसम के बदले मिजाज ने भीण्डर व कानोड़ क्षेत्र में अपना जमकर कहर बरपाया। प्रात: से ही हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को परेशान कर दिया। मावठ की बारिश ने लोगों को रुकने को मजबूर कर दिया। व्यापारियों सहित लोगों ने अलाव तापकर ठण्ड से निजात पाने का प्रयास किया। भीण्डर सूरजपोल चौराहे पर मजदूरों का जमावड़ा रहा क्योंकि खराब मौसम के कारण कई मजदूरों को मजदूरी नहीं मिली। वहीं शादी समारोह में भी मौसम ने खलल डाली। ठिठुरन बढऩे से लोग ऊंनी वस्त्रों में रहे। शहर के चौराहों पर सन्नाटा पसरा रहा।
भटेवर. वल्लभनगर उपखण्ड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में पिछलें दो दिनो से मावठ की बरसात व शीतलहर चलनें से सर्दी का सितम बढ़ गया। गांवों में पूरे दिन घना कोहरा छाए रहने और शीतलहर के कारण लोग ठंड से ठिठुरते नजर आए। गर्म कपड़ों से शरीर ढकने के बाद भी राहत नहीं मिली। दिनभर कोहरे की चादर होने के कारण कुछ दिखाई नहीं दिया। सर्द हवा के कारण बढ़ी गलन से दिनभर लोग ठिठुरते हुई दिखाई दिए। ठंड के चलते ज्यादातर लोग घरों में ही दुबके और अलाव जलाकर ठंड से बचनें के जतन किए।
झाड़ोल. उपखंड क्षेत्र में गुरुवार को हल्की बूंदाबांदी होने के कारण सर्दी का असर तेज रहा। लोग मफलर, जैकेट से लैस होकर घर से निकले लेकिन थोड़ी दूर चलते ही अलाव खोजते रहे। मुख्यालय पर कही-कहीं लोग दुकानों के बाहर ही कुर्सी पर बैठे शॉल और स्वेटर में लिपटे अलाव तापते देखे गए।
घासा. गांव सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को दूसरे दिन भी मौसम बदला रहा सुबह रिमझिम बरसात हुई दिन भर सूरज नहीं निकला तेज शीतलहर का दौर जारी रहा जिससे लोग घरों में दुबके रहे ऊनी वस्त्रों में दिखे। दिन भर लोग अलाव का सहारा लेते रहे।
VIDEO : बादलों के आगोश में रहा सूरज, ठिठुरा दिन, दो दिन में 7 डिग्री लुढक़ा दिन का पारासर्दी के चलते बाजारों में भी सन्नाटा
वल्लभनगर. वल्लभनगर उपखण्ड क्षेत्र के वल्लभनगर सहित विभिन्न गांवों में पिछले दो दिनों से मावठ व शीतलहर चलने से सर्दी का सितम बढ़ गया। गांवों में पूरे दिन घना कोहरा छाए रहने और शीतलहर के कारण लोग ठंड से कांपते देखे गए। सर्दी का सितम बढऩे के कारण वल्लभनगर कस्बे के सबसे बड़े बाजार में भी सन्नाटा दिखाई दिया। वहीं क्षेत्र के कई गांवों में हल्की बरसात होने से सर्दी और भी तेज हो गई। सर्दी बढऩे के चलते ज्यादातर लोग घरों में ही दुबके और अलाव जलाकर ठंड से बचने के जतन किए। वहीं नगर के सदर बाजार, कबूतर चौक, सब्जी मंडी, तहसील रोड़, डांगियों का चौराहा, कुलमियों का चौराहा एवं विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों व व्यापारियों ने दिनभर अलाव तापकर सर्दी से बचने का जतन किया।

कोहरा के कारण ट्रेलर नाले में उतरा
भटेवर. राष्ट्रीय राजमार्ग 76 के उदयपुर-चित्तौडगढ़़ मार्ग पर घना कोहरा छाने के कारण एक ट्रेलर अनियंत्रित होकर डिवाइडर के बीच में बने नाले में उतर गया। ढावा रोड के सामने हुए हादसे में ट्रेलर चालक व परिचालक के हल्की चोटे आई है। लेकिन नाले ट्रेलर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। ट्रेलर में माल भरा होने और वजन अत्यधिक होने से टीम ट्रेलर को नाले से बाहर नहीं निकाल पाई। इसके बाद राह चलते ग्रामीणों ने डबोक पुलिस को सूचित किया। इस पर पुलिस व हाईवे पेट्रोलिंग टीम ने देर शाम को क्रेन की सहायता से ट्रेलर को नाले से बाहर निकलवाया।
VIDEO : बादलों के आगोश में रहा सूरज, ठिठुरा दिन, दो दिन में 7 डिग्री लुढक़ा दिन का पारा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.