scriptफिल्मी हुई वेडिंग, हीरो-हीरोइन बने दूल्हा-दुल्हन, बदल गई एंट्री, पढ़े यह स्पेशल स्टोरी | wedding gonna new trends in india | Patrika News

फिल्मी हुई वेडिंग, हीरो-हीरोइन बने दूल्हा-दुल्हन, बदल गई एंट्री, पढ़े यह स्पेशल स्टोरी

locationउदयपुरPublished: Apr 26, 2019 08:01:25 pm

Submitted by:

madhulika singh

बदल गया शादी का अंदाज, दूल्हा-दुल्हन की एंट्री से लेकर विदाई तक की रस्में होती हैं अनोखे अंदाज में

wedding

सिटीराइट्स यूवी एक्ट से शादियों में बढ़ा रहे रौनक

हीरो-हीरोइन से कम नजर नहीं आते दूल्हा-दुल्हन

उदयपुर. एक दौर था जब महीनों पहले शादी की धूम घरों में दिखाई देने लगती थी, घरों में बन्ना-बन्नी के गीत होते थे, चुहलबाजियां होती थीं तो सारे रीति रिवाज पूरी परंपरा के अनुसार निभाए जाते थे। फिर वह दूल्हा-दुल्हन की मेहंदी या हल्दी की रस्म हो या फिर विदाई की। वहीं, सादगी से पूरी शादी निपट भी जाती थी, लेकिन अब शादी का अंदाज ही बदल चुका है। सादगी भरी शादियां अब चुनिंदा ही होती हैं बाकि डेस्टिनेशन वेडिंग और रॉयल वेडिंग में ये तब्दील हो चुकी हैं। शादी का हर पल यादगार हो और वेडिंग लेविश तरीके से हो, इसी पर जोर रहता है। दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले प्री वेडिंग शूट कराते हैं तो शादी में दोनों की एंट्री भी खास तरीके से होती है। वरमाला देख कर तो लोगों के होश ही उड़ जाते हैं। यानी शादी अब फिल्मी अंदाज में होती है तो दूल्हा-दुल्हन किसी भी हीरो-हीरोइन से कम नजर नहीं आते। गणेश पूजन से लेकर बिदाई तक सब कुछ डिफरेंट हो यही चाह लेकर दूल्हा-दुल्हन और वेडिंग प्लानर्स शादी की तैयारियों में लग जाते हैं। इन दिनों शहर में शादियों का दौर चल रहा है और शादियों के बदले ट्रेंड पर पेश है ये रिपोर्ट –
इंविटेशन कार्ड होते हैं बहुत खास
वेडिंग प्लानर राहुल वर्मा ने बताया कि आजकल शादी का अंदाज बदल चुका है। हर चीज डिजाइनर होनी चाहिए चाहे वह वेडिंग कार्ड हो या ड्रेस या फिर वेडिंग डेकोरेशन। कार्ड की बात करें तो डिजाइन,साइज और लुक के हिसाब से बजट तय किया जाता है। एक कार्ड की कीमत न्यूनतम 500 से 10 हज़ार तक होती है। बॉक्स कार्ड ओर महाराजा इंविटेशन कार्ड चलन में है। बॉक्स कार्ड मे आप इंविटेशन कार्ड के अलावा ड्रायफ्रूट, मिठाई, या चांदी कोई गिफ्ट आयटम रख सकते हैं। इन चीज़ों का चयन आप अपने बजट के आधार पर कर सकते हैं। इसके अलावा शादी का हर फंक्शन थीम बेस्ड हो गया है। आज कल शादियों में गणेश पूजन पर गणेश वंदना कर शादी के फंक्शन शुरू किए जाते हैं, हल्दी की रस्म में भी रैन पार्टी का ट्रेंड चल रहा है।
प्री वेडिंग शूट

फोटोग्राफर गोविंद पूर्बिया और भूपेश सेन ने बताया कि शादियों में प्री वेडिंग शूट करवाने का ट्रेंड भी अपने आप में ही अलग है। दूल्हा-दुल्हन शादी से पहले ये शूट करवाते हैं। अगर शूट लोकल लोकेशन पर करना हो तो इसका खर्च 30,000 रु. प्रति दिन के हिसाब से होता है। लोकेशन और क्वालिटी के हिसाब से यह खर्च 3 लाख तक का हो सकता है। प्री वेडिंग शूट को फॉरेन कंट्री में शूट करवाने की सुविधा भी वेडिंग प्लानर करवाते हैं।
बदल गई दूल्हा-दुल्हन की एंट्री
महिला संगीत पर भी दूल्हा-दुल्हन अपनी अलग तरह से एंट्री चाहते हैं जिसके लिए डांसर ग्रुप, फॉरेन बैंड आदि की व्यवस्था की जाती है। इनमें रशियन बैंड, फोक डांसर्स को बुलाना ट्रेंड में है। वहीं, दूल्हा-दुल्हन वरमाला को लेकर खासे उत्साहित रहते हैं। कमल के फू ल से निकलते दूल्हा दुल्हन हों या फिर स्मॉग (धुएं) के बीच से आते हुए दूल्हा दुल्हन यही ट्रेंड में है। सुरेखा बताती हैं, उन्होंने अपनी शादी में डांसर्स के साथ लेडीज फंक्शन में यूनीक एंट्री की थी जिसे रिश्तेदारों और मेहमानों ने खूब सराहा।
मेन्यू में शामिल हुई विदेशी डिशेज

कैटरर रमेश चावत ने बताया कि मेन्यू में तरह-तरह के भारतीय खाने के साथ विदेशी डिशेज भी शामिल हो गई हैं। अब कॉन्टिनेंटल मेन्यू पर सबसे ज़्यादा ध्यान दिया जाता है। इंडियन फूड के साथ साथ कई तरह के अलग अलग कॉन्टिनेंटल फूड भी शामिल किए जाते हैं। इनमें चाइनीज फूड, इटेलियन, फ्रें चऔर अमरीकन फूड ट्रेंड में है। साथ ही बंगाली मिठाइयों को भी अधिक पसंद किया जाता है। गर्मी को देखते हुए शादियों मे फ्रूट सेलेड, मॉकटेल, आइसक्रीम की भी मांग की जाती है।
pc- google images

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो