चेन्नई से दो साल पहले लाए सफेद बाघ रामा की उदयपुर में मौत

चेन्नई से दो साल पहले लाए सफेद बाघ रामा की उदयपुर में मौत

Mukesh Hingar | Publish: Sep, 26 2018 10:15:03 PM (IST) | Updated: Sep, 26 2018 10:29:43 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

धीरेन्द्र जोशी / उदयपुर. दो वर्ष पहले चेन्नई से उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लाए गए सफेद बाघ रामा की बुधवार को मृत्यु हो गई। वह करीब डेढ़ माह से बीमार चल रहा था। मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) राहुल भटनागर ने बताया कि ४५ दिन पूर्व रामा बबेशिया नामक बीमारी से ग्रस्त हुआ था। इस पर डॉ. करमेंद्र प्रतापसिंह ने उसका उपचार शुरू किया। उपचार के दौरान रामा को किडनी रोग भी पाया गया।

READ MORE : कागजों में स्मार्ट, हकीकत यह....दर्द दे रहे हैं धीमी गति के कार्य, जगह जगह उधड़ी सडक़ें और पशुओं का डेरा

उसके उपचार के लिए आईवीआरआई से विशेषज्ञों को भी बुलाया गया। विशेषज्ञों की देखरेख में उपचार होने पर रामा के स्वास्थ्य में सुधार हुआ, लेकिन कुछ ही दिनों में पुन: तबीयत बिगडऩे लगी। लगातार विशेषज्ञों की निगरानी में रहने के बावजूद रामा के स्वास्थ्य में सुधार नहीं हो रहा था।

READ MORE : मर्ज कम करने के बजाय और बढ़़ा़ गए.. देखें गौरव यात्रा के डेढ़़ माह बाद यहां क्‍या है हाल.. देखें क्‍या बोले लोग..

इस पर आईवीआरआई विशेषज्ञों की टीम को दुबारा टाइगर रामा के उपचार के लिए बुलाया गया। टीम के पहुंचने से पूर्व ही बुधवार शाम को रामा का निधन हो गया।

READ MORE : rajasthankaran : राजस्‍थान गौरव यात्रा के लिए जहां हुआ थ्‍ाा काम, वहां का अब है ये हाल.. देखें वीडियो

उपवन संरक्षक हरिणी वी ने बताया कि रामा के निधन के बाद उदयपुर पशु चिकित्सक एवं आईवीआरआई के विशेषज्ञों की टीम गठित कर पोस्टमार्टम किया गया। प्रथमदृष्टया किडनी खराब होने से रामा की मृत्यु हुई। रामा के विसरा को प्रयोशाला में जांच के लिए भेजा गया है। बता देंगे रामा को देखने के लिए भी पर्यटकों में बहुत उत्साह उस समय देखा गया था।

READ MORE : rajasthankaran : यहां ना न जनता की समस्याएं हल हुईं, न सीएम के निर्देशों की पालना.. देखें क्‍या बोले लोग..

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned