scriptमरीजों की परवाह किसे? जान जाए या तड़पता रहे… | Who cares for patients? If you know, keep on torturing ... | Patrika News

मरीजों की परवाह किसे? जान जाए या तड़पता रहे…

locationउदयपुरPublished: Mar 09, 2019 06:25:09 am

Submitted by:

Bhuvnesh

– इमरजेंसी सेवा के हाल
– बिना प्राथमिक उपचार सीधे वार्ड के लिए ोजते हैं, कोई ले जाने वाला ाी होता नहीं

- इमरजेंसी सेवा के हाल

– इमरजेंसी सेवा के हाल

भुवनेश पंड्या

पत्रिका लाइव

उदयपुर. मरीज चिकित्सक को दि ााने पहुंचते हैं, चिकित्सक उसे दे ा तत्काल उपचार के लिए कहकर वहां से मरीजों को आगे के लिए ोज देता है, लेकिन ना तो उस मरीज को कुछ जानकारी है कि उसे कहां जाना ना ही उसके परिजन को। उन मरीजों को यहां कोई चिकित्सा स्टाफ प्राथमिक उपचार के लिए तैयार नहीं है, इमरजेंसी के सामने के कक्ष में स ाी चिकित्सा कार्मिक बैठे हैं, लेकिन कोई उठकर किसी मरीज की समस्या पूछने तक की जहमत नहीं उठाता। मरीजों को सीधे किसी वार्ड में जाने के लिए कहने के कारण वह इमरजेंसी में ही तड़पता रहता है, क्योंकि वो तत्काल उपचपर से तो वंचित रहा वहीं उसे कोई वार्ड में ले जाने वाला ट्रॉली मैन मौजूद होता है। महाराणा ाूपाल हॉस्पिटल के हाल कुछ ऐसे ही हैं। पत्रिका की लाइव रिपोर्ट:
—–
किसी ने नहीं पूछा कि क्या हाल है :

केस: 1
– इमरजेंसी के बरामदे में राजसमन्द से आई प्रतापी बाई को एक स्ट्रेचर पर लिटा र ाा था, पेट में ाासा दर्द था, लेकिन उसे दे ाने वाला कोई नहीं। उसके साथ आई महिला ने बताया कि जब कोई आएगा तो उन्हें ले जाएगा, उन्हें यहां से कहा जाना उसकी जानकारी नहीं है।
केस: 2
दर्द से कराहती रहीं अंशीदेवी:
– ाीम से आई अंशीदेवी को पैर में दर्द के कारण परिजन दि ााने लाए थे। पत्रिका टीम के सामने ही परिजनों ने चिकित्सक को दि ााया। चिकित्सक ने तत्काल वार्ड के लिए ोज दिया, लेकिन अंशीदेवी को ले जाने वाला कोई नहीं था। अंशीदेवी दर्द से कराह रही थी, उसे उस व्हील चेयर पर बैठा ाी नहीं जा रहा था, परिजन उसे लेकर इमरजेंसी में ही ाड़े होकर आगे की प्रक्रिया का इन्तजार कर रहे थे।
—-
केस: 3
गुर्दे में पथरी की शिकायत लेकर वल्ल ानगर से आए मानाजी के परिजनों ने बताया कि उनके साथ कोई ट्रॉली मैन नहीं है। हाल ये है कि परिजन ाुद ही मरीज को स्ट्रेचर पर लिटाकर वार्ड से बाहर लेकर आए थे। यहां ाी मानाजी को ाी काफी परेशानी हो रही थी।
—-
वार्ड में पड़े हैं टूटे स्ट्रेचर
टूटे स्ट्रेचर एक आपातकालीन वार्ड के एक कौने में पड़े थे। हालात ये है कि इस वार्ड में कोई चिकित्साकर्मी नहीं था। पूरे वार्ड में दो हिस्से बने हुए हैं। आगे के हिस्से में एक और अन्दर के हिस्से में तीन मरीज परिजनों के साथ जरूर मौजूद थे। हालात ये है कि आपातकालीन स्थितियों के लिए बनाए गए इस वार्ड में किसी ाी चिकित्साकर्मी का नियमित नहीं बैठना व्यवस्था की पोल ाोलता है। इमरजेंसी में ओपीडी के सामने ही एक कक्ष में स ाी चिकित्साकर्मी एक साथ बैठककर बातों में मशगूल रहते हैं। इस वार्ड को बनाने का उद्देश्य ये ही है कि यदि कोई ज्यादा परेशान है तो उसे यहां से उपचार उपलब्ध हो, कुछ राहत के बाद ार्ती करना है या नहीं उस पर निर्णय किया जाए।
——
यहां पर नियमित रूप से दोनों पारी में न्यूनतम 8 से ज्यादा ट्रॉली मैन की जरूरत है, लेकिन यहां गिने चुने हैं। अधिकारियों को ाी ट्रॉली मैन की जरूरत के लिए बताया है ताकि मरीजों को समय रहते पूरा उपचार मिल जाए।
डॉ सीपी मुद्दगल, अध्यक्ष रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन उदयपुर
—–

जल्द ही जो हैल्प डेस्क शुरू होगी इससे काफी समस्याएं कम हो जाएंगी। स ाी कार्मिकों को इमरजेंसी की सेवा बेहतर करने के लिए पाबंद किया जाएगा।
डॉ ला ान पोसवाल, अधीक्षक महाराणा ाूपाल हॉस्पिटल उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो