विंटर फ्लावर डे आज : घरों में ही नहीं होटलों में भी महक रहे फूल रंग-बिरंगे फूलों से महक रहे घर-बार, शादियों में भी बढ़ा रहे शोभा

सर्दियों का मौसम तो फूलों के लिए बहुत फेवरेबल होता है। वहीं, इस सीजन में शादियां भी होती हैं तो इसमें भी फूलों की डिमांड खूब रहती है।

By: Krishna

Published: 08 Dec 2019, 07:32 PM IST

मधुलिका सिंह/उदयपुर शायद ही कोई एेसा होगा जिसका दिल खूबसूरत फूलों को देखकर खुश नहीं होगा। जब घर के आंगन में रंग-बिरंगे फूल खिले हों तो मन भी एेसा ही खिला-खिला रहता है। फिर सर्दियों का मौसम तो फूलों के लिए बहुत फेवरेबल होता है। वहीं, इस सीजन में शादियां भी होती हैं तो इसमें भी फूलों की डिमांड खूब रहती है। इन दिनों शहर की विभिन्न नर्सरीज, फ्लावर शॉप्स और सडक़ों पर भी सर्दियों के फूलों की बिक्री हो रही है। वहीं, घरों में भी लोगों ने विंटर फ्लावरिंग शुरू कर दी है। इसके लिए विंटर फ्लावर्स की तरह-तरह की वैरायटीज की डिमांड बनी हुई है।


गेंदा और डहेलिया की डिमांड ज्यादा


सर्दियों में खिलने वाले पौधों में सेवंती और गेंदे के ढेर सारे प्रकार बाजार में मौजूद हैं। इनके रंग-बिरंगे फूल बगिया को खुशबू से भर देते हैं। वहीं सर्दियों भर फूल देने वाले पौधों में भी अनगिनत विकल्प मौजूद हैं। उद्यान विभाग के वरिष्ठ अधीक्षक संतराम मीणा ने बताया कि सर्दियों के फूलों के पौधों की डिमांड इन दिनों खूब है। सबसे ज्यादा डिमांड गेंदा और डहेलिया की है। ज्यादातर बगीचों के लिए यह सबसे जरूरी फूल है। डहेलिया अनेक रंगों और आकारों में बाजार में मिल रहा है। इसके अलावा पिटूनिया, मैरीगोल्ड, बरविना, केलेनगूला, सूरजमुखी, शाइनेरिया, सालरिया, आष्टर और गुलाब की डिमांड ज्यादा रहती है। ये सभी पौधे १५ रुपए से ५० रुपए तक आते हैं।



ऐसे महकाएं सर्दी में बगिया


1 सर्दी की बगिया तैयार करने के लिए पहले खाद डालकर जगह को तैयार कर लें और ५-१० दिन धूप लगने दें।
2 बीज लगाकर या पौधा लगाकर दोनों में से कोई भी विकल्प आप अपना सकते हैं। बीज लगाने पर उसके लिए लगभग १० दिन इंतजार करना होगा।
3 वहीं यदि पौधे लगाएंगे तो हर पौधे के बीच ४ से ६ इंच की दूरी रखनी होती है।
4 इसके बाद पिलाई कर के १५ -२० दिन बाद गुड़ाई करें।
5 २-३ दिन बाद खाद डालें, इससे पौधे जल्दी बड़े
होते हैं।


(पीडब्ल्यूडी के गार्डन इंस्ट्रक्टर गोपाल लाल माली के अनुसार)

Krishna Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned