लिव इन रिलेशन में रहते गुमनाम सी ज‍िंदगी जी रही थी, 6 माह का गर्भ ल‍िए चल बसी

लि‍व इन रिलेशन में रह रही गर्भवती की मौत, मृतका के पीहर पक्ष का पता नहीं, पोस्टमार्टम के इंतजार में पड़ा है शव, फलासिया के क्वादर गांव का मामला

मुकेश पुरोहित. फलासिया . ल‍िव इन रिलेशनशिप में उम्र से 10 साल छोटे युवक के साथ रह रही थी वह। पेट में पल रहा था 6 माह का गर्भ। पीहर पक्ष का अता पता नहीं। वह गुमनाम सी जिंदगी जी रही थी। आखिर शरीर ने साथ छोड़ दिया। वजह शरीर में खून की कमी। अब शव पोस्टमार्टम का इंतजार कर रहा है। पुलिस पीहर पक्ष की तलाश में जुटी है।

मामला फलासिया थाना क्षेत्र के क्वादर गांव का है। यहां का युवक कीर्तन पुत्र राकेशचंद्र खराड़ी गुजरात में मजदूरी करता था। वहीं काम करने वाली उम्र से 10 साल बड़ी मोनिका से संपर्क में आया। दोनों में प्रेम संबंध बन गया। लिहाजा दोनों वहीं लीव इन रिलेशन में साथ रहने लगे। जब मोनिका को गर्भवती होने पता चला तो दोनों मजदूरी छोड़ गांव क्वादर आ गए। यहीं रहते पिपलबारा स्थित अस्पताल में जांच करवाई। मोनिका छह माह की गर्भवती थी, लेकिन शरीर में खून की कमी थी। हिमोग्लोबिन 10 ग्राम बताया, जो औसत से कम है। कुछ समय बाद बुखार आने पर दुबारा जांच करवाई। बुखार के बाद हिमोग्लोबिन 7 ग्राम से कम हो गया। ऐसे में पिपलबारा अस्पताल की एएनएम मोनिका को लेकर उदयपुर एमबी अस्पताल पहुंची। जहां उपचार के बाद घर लौटे, लेकिन तबीयत में ज्यादा सुधार नहीं हुआ। ऐसे में कथित पति कीर्तन पुन: मोनिका को झाड़ोल स्थित अस्पताल ले गया। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही महिला ने दम तोड़ दिया। कीर्तन ने घर लौटकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने गांव में पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर झाड़ोल मुर्दाघर में रखवाया। अब पोस्टमार्टम का इंतजार है।

पुलिस दुविधा में
जानकारी मिली कि मोनिका करीब 8 माह से लीव इन रिलेशन में कीर्तन के साथ रह रही थी। गर्भवती होने पर सितम्बर में दोनों क्वादर गांव में आकर रहने लगे। कीर्तन इतने समय से साथ में था, लेकिन कभी मोनिका के पीहर पक्ष के बारे में नहीं पूछा। लिहाजा मोनिका के पीहर पक्ष की जानकारी किसी को नहीं है। ऐसे में पुलिस के सामने दुविधा खड़ी हो गई है कि लीव इन रिलेशन को कानूनी तौर पर रिश्ता मानकर पोस्टमार्टम करवाए या पीहर पक्ष के मिलने का इंतजार करे।
जांच कर रहे हैं

मृतका के पीहर पक्ष का पता कर रहे हैं। पता चलते ही पीहर पक्ष को बुलाकर, उनकी मौजूदगी में पोस्टमार्टम करवाएंगे। पीहर पक्ष के मिलने में देरी होने पर युवक और गांव के मौतबीरों की सहमती लेकर पोस्टमार्टम करवाएंगे।
उम्मेदीलाल मीणा, थानेदार, फलासिया
खून की कमी से मौत

महिला के बीमार होने के कारण जांच की गई तो पता चला की खून की काफी कमी थी। गर्भवती होने के कारण एएनएम को पाबंद कर नियमित फॉलोअप करते रहने को कहा। उदयपुर एमबी अस्पताल में भी भेजा था।
अरविंद मीणा, चिकित्साधिकारी, पिपलबारा
गर्भवती के बीमार होने पर जांच हुई। खून की कमी का पता चलते ही उसे साथ लेकर मैं उदयपुर एमबी अस्पताल लेकर गई। उसे खून भी चढ़वाया। घर पर भी दो-तीन बार जांच करने गई। परिजन देखरेख में ध्यान नहीं दे रहे थे।

दुर्गा, एएनएम, पिपलबारा

मृतका जिसके साथ रह रही थी, उसे मैं जानता हूं। दोनों बिना शादी के गुजरात से यहां आकर रह रहे थे। महिला कहां की है पता नहीं। सुना है मृतका ने पहले भी दो-तीन शादियां की। उसकी संतानें भी हैं।
हकरा भाई, सरपंच, पिपलबारा

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned