script

प्रसव होते ही नवजात को लेकर घर के लिए भागी प्रसूता

locationउदयपुरPublished: Sep 26, 2019 02:26:15 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

HEALTH: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झाड़ोल में पीछे-पीछे भागे परिजन एवं चिकित्सक

woman-rushes-home-with-newborn-after-delivery

प्रसव होते ही नवजात को लेकर घर के लिए भागी प्रसूता

झाड़ोल . उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र CHC jhadol पर बुधवार को अजीब वाकिया हुआ। प्रसव delivery होते ही एक प्रसूता बच्चे को लेकर भागकर घर जाने लगी। पीछे-पीछे भागे परिजनों,चिकित्सों, स्टाफ नर्स ने प्रसूता को पकड़ बड़ी मुश्किल से उसे वार्ड में भर्ती करवाया।
गोराणा बामनगढ़ निवासी सुगनी पत्नी कालू कसौटिया को बुधवार सुबह प्रसव पीड़ा होने पर परिजन झाड़ोल चिकित्सालय ले गए। करीब घंटे भर के बाद चिकित्सकों ने सुगना का प्रसव करवाया। प्रसव होते ही सुगना नवजात को लेकर घर जाने के लिए बाहर निकल गई। प्रसूता के अचानक चिकित्सालय से बाहर जाने पर परिजन, चिकित्सक एवं स्टाफ नर्स उसके पीछे-पीछे भागे। काफी समझाने के बाद वह चिकित्सालय में भर्ती होने के लिए राजी हुई। बताया गया कि पहले भी महिला प्रथम प्रसव के बाद नवजात को लेकर भाग गई थी। दूसरी बार प्रसव घर पर ही हुआ था। इस बार भी प्रसव पीड़ा होने पर महिला को परिजन जबर्दस्ती प्रसव के लिए झाड़ोल लेकर आए थे।
शिविर में 200 नेत्र रोगियों की जांच
कोटड़ा. आंखों की जांच के लिए ब्रह्मा कुमारी संस्थान की ओर से संचालित ग्लोबल हॉस्पिटल की ओर से राजस्थान वनवासी कल्याण परिषद परिसर में एक दिवसीय नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के महिला-पुरुषों के अलावा नजदीकी विद्यालयों के बच्चों ने अपनी आंखों की नि:शुल्क जांच करवाई। आंखों के दोष पाने पर मौके पर ही दवाइयां एवं नंबर के चश्मे दिए गए। शिविर आयोजक मांगीलाल मारू ने बताया कि शिविर में 200 नेत्र रोगियों को परामर्श व नि:शुल्क उपचार दिया गया। क्षेत्र के 18 मोतियाबिंद रोगियों को ऑपरेशन की सलाह दी गई। इनमें से 14 नेत्र रोगियों को आबूरोड में नि:शुल्क ऑपरेशन के लिए ले गए। ऑपरेशन के बाद रोगियों को पुन: शिविर स्थल तक नि:शुल्क पहुंचाया जाएगा। डॉ . विजया आप्टे माध्यमिक विद्यालय में 850 विद्यार्थियों का नि:शुल्क नेत्र चिकित्सा परामर्श व उपचार किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो