नए वर्ष में उदयपुर में क्या होगा नया, जानें विदेश मंत्रालय के सचिव से हुई विशेष बातचीत के अंश

उदयपुर . विदेश जाने वाले लोगों को प्रदेश में ही वहां के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे उन्हें कोई समस्या न हो।

By: jyoti Jain

Published: 11 Dec 2017, 11:33 AM IST

उदयपुर . विदेश मंत्रालय के सचिव डी.एम.मूले ने कहा कि अब प्रदेश में विदेश होगा यानी विदेश जाने वाले लोगों को प्रदेश में ही वहां के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे उन्हें कोई समस्या न हो। अब तक विदेश सम्पर्क का यह काम केरल, महाराष्ट्र व तेलगांना में हो रहा है। इसको लेकर राजस्थान में दो बार बैठक हो चुकी है, अभी राज्य सरकार की तरफ से तारीख नहीं मिली है। विदेश मंत्रालय से संबंधित विभागों की अगली बैठक होते ही राज्य में शीघ्र ही यह कार्य शुरू हो जाएगा।

 

विदेश सचिव मूले ने रविवार को यहां राजस्थान पत्रिका से विशेष भेंट में यह जानकारी दी। मूले सोमवार को सुविवि में छात्र संवाद कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए थे। उन्होंने उदयपुर पहुंचते ही सबसे पहले सुभाषनगर में पासपोर्ट कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सीताराम मीना, सहायक अधिकारी आर.के. मिश्रा, अधीक्षक विनय सक्सेना, के.एस.चौहान, पासपोर्ट सेवा केन्द्र के चीफ कॉडिनेटर एल.डी.शर्मा, लोकेश कोठारी, पंकज कनेरिया ने उन्हें पूरी जानकारी दी।

 


विदेश में आपका दोस्त भारतीय दूतावास : मूले ने कहा कि प्रदेशवासियों को विदेश के बारे में पूरी जानकारी हो। एेसे में वे जब बाहर जाएं तो पूरी तरह तैयार हो। वे वहां किसी झंझट में नहीं फंसे, किसी की सहायता की जरूरत न पड़े। और अगर पड़ जाए तो हमारा स्लोगन है, विदेश में आपका दोस्त- भारतीय दूतावास। वहां सबसे पहले आप भारतीय दूतावास में सम्पर्क करें। वहां २४ घंटे कॉल लाइन्स हैं। दुनिया में सब जगह में उच्चायुक्त व दूतावास कार्यालय है, जहां सबको प्रवासियों की समस्या के तुरंत निदान का आदेश दिया चुका है। इनमें तैनात कम्यूनिटी ऑफिसर भारतीयों के लिए काम करेगा। विदेश में संकट में फंसने वालों को वह पूरी तरह से गाइड करेगा।

 


राज्य सरकार को रोकने होंगे दलाल : जो भी पंजीकृत एजेन्ट है, उसके ऊपर केन्द्र सरकार कार्रवाई करती है लेकिन गैर कानूनी एजेन्टों की संख्या पूरे देश में बहुत है। ये सभी छोटे-छोटे शहरों व राज्य की राजधानियों में काम कर लोगों को शोषण कर रहे हैं। उसे रोकने के लिए सरकार को काम करना ही पड़ेगा। इसके अलावा जितने भी पुलिस अफसर है, उन्हें भी बताया जा रहा है कि विदेश मंत्रालय क्या-क्या करता है और आपको क्या करना है, जिससे लोगों को संकट से बचा सकते हैं।

 

विधायक जी कहां जा रहे अमरीका या दुबई

पासपोर्ट बनवाने आए झाड़ोल विधायक से विदेश सचिव ने पूछा
उदयपुर. विधायक जी कहां जाओगे अमरीका या दुबई। ...नहीं साहब, अभी तो फिलहाल पासपोर्ट बनवा रहूं फिर देखता हूं। यह जवाब झाड़ोल विधायक हीरालाल दंरागी ने विदेश मंत्रालय के सचिव डी.एम. मूले को पासपोर्ट कार्यालय के निरीक्षण के दौरान बातचीत में दिया। विधायक दंरागी पासपोर्ट बनवाते देखकर मूले ने कहा कि विधायक जी आपका तो पासपोर्ट जरूरी है, कहां जा रहे हो अमरीका या दुबई? तो दरांगी ने सादगी से उक्त जवाब दिया। बाद में मूले ने पासपोर्ट कार्यालय में मौजूद आवेदकों में से बच्चों, महिलाओं व युवाओं से भी बातचीत की। अजमेर से उदयपुर पासपोर्ट बनवाने आए ण्क युवक से उन्होंने हैरानी से पूछा यहां कैसे, हमारा वहां कार्यालय नहीं है क्या। तभी अधिकारियों ने बताया कि अभी प्रोसेस में है तो उन्होंने तपाक से युवा को जवाब दिया कि अगली बार उसे यहां नहीं आना पड़ेगा।

 

हमारा काम सरकार व जनता को पता होना चाहिए
मूले ने कहा कि आमजन का विदेश से कोई सीधा संबंध नहीं होता था लेकिन अब परिस्थितियां बहुत बदल चुकी है। हर कोई शिक्षा, नौकरी, पर्यटन, मनोरंजन के लिए विदेश जाना चाहता है। ऐसे में उन लोगों को विदेश में सहायता देना बहुत जरूरी है। विदेश में कई मजदूरों के साथ धोखाधड़ी होती है, किसी से गलत काम करवाया जाता है। कई लोग जेल में चले जाते हैं, तो कइयों का शोषण होता है। कुछ को तय सैलेरी से काफी कम मिलती है। कइयों के पासपोर्ट गुम हो जाते हैं, कई दुर्घटना का शिकार होते हैं तो कोई वहां कानूनी पेचदगियों में फंस जाता है। इस सब समस्याओं के लिए विदेश मंत्रालय क्या-क्या करता है, जब तक राज्य सरकार व जनता को पता नहीं होगा, हमें सफलता नहीं मिलेगी।


नए वर्ष में खुलेंगे और पीओ पीएसके
मूले ने कहा कि नए वर्ष के जनवरी में राज्य में १०-१२ पीओ पीएसके और खोले जाएंगे जिसका काम प्रगति पर है। उदयपुर में लघु पासपोर्ट सेवा केन्द्र को पीएसके बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कार्य ठीक चल रहा है, जो भी होगा शीघ्र ही क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी को सूचित किया जाएगा।

jyoti Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned