script

मीठे जहर से बचाने को लोग उतरे सड़क पर

locationउदयपुरPublished: Nov 15, 2019 01:22:44 am

मधुमेह Diabetes के प्रति जागरूक करने के लिए निकली रैलियां, कहीं शिविर तो कहीं गोष्ठियां हुई

मीठे जहर से बचाने को लोग उतरे सड़क पर

मीठे जहर से बचाने को लोग उतरे सड़क पर

उदयपुर . विश्व मधुमेह दिवस World diabetes Day पर शहर में कई जगह आयोजन हुए। कहीं रैलियां निकली तो कहीं गोष्ठियां हुई। शिविरों में मधुमेह जांच की गई।
फतहसागर पाल पर 95 एफएम तड़का और पारस जेके हॉस्पिटल शोभागपुरा की ओर से जागरूकता रैली निकली। अरावली कॉलेज ऑफ नर्सिंग, हार्मोन केयर रिसर्च सोसायटी की भागीदारी रही। इसके बाद हॉस्पिटल में 1 से 2 बजे तक परामर्श शिविर लगा, जिसमें विभिन्न जांचें नि:शुल्क की गई, जिसमें 73 रोगियों ने परामर्श लिया। डॉ. जय चोरडिय़ा ने बताया कि इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की ओर से ‘अपने परिवार को सुरक्षित रखेंÓ थीम पर दिवस मनाया गया। शाम 7 बजे संगोष्ठी में डॉ. चोरडिया ने कहा कि परिवार मिलकर डायबिटीज को मात दें। डॉ. संदीप भटनागर ने बताया कि डायबिटीज से हर परिवार चिंतित है, खानपान, जीवनशैली में सुधार की जरुरत है। वर्तमान में अधिकतर मामले टाइप 2 डायबिटीज के है, इसके जोखिम को कम करने के लिए परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। हॉस्पिटल के फेसिलिटी डॉयरेक्टर विश्वजीत कुमार ने आभार जताया।
एक लाख लोगों की जांच करेगा ट्रस्ट
एमएमएस एन्डोक्राइन एण्ड डायबिटीज ट्रस्ट की ओर से रैली का आयोजन हुआ। चेयरमेन, डॉ. डीसी शर्मा ने बताया कि गुलाबबाग में जागरूकता रैली निकाली, जिसमें विभिन्न संस्थाओं की भागीदारी रही। जांच शिविर में 350 लोगों की जांच की गई। अनन्ता मेडिकल हॉस्पिटल के छात्र और मेडिकल कंपनियों की भागीदारी रही। आयड़ स्थित सृजन हॉस्पिटल में 200 रोगियों को बचाव व उपचार की जानकारी दी। 14 बैंकों में नि:शुल्क जांच शिविर में 1800 लोगों की जांच की गई। ट्रस्ट की ओर से 6 माह में 1 लाख लोगोंं की जांच करने का लक्ष्य रखा है।
इन्टर कॉलेज क्विज कॉम्पिटिशन में विजेता
पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में मधुमेह दिवस जागरूकता सप्ताह मनाया गया। चेयरमेन राहुल अग्रवाल ने बताया कि डॉ. जगदीश विश्नोई के नेतृत्व में हुए आयोजन में 437 लोगों की जांच की गई। नर्सिंगकर्मियों के आयोजन में डॉ. विश्नोई ने इन्सुलिन का महत्व बताया। कार्यशाला में डॉ. आर.के.शर्मा, प्रिसिंपल एवं नियत्रंक डॉ. ए.पी. गुप्ता, डॉ. पुनीत जैन ने विचार व्यक्त किए। इन्टर कॉलेज क्विज कॉम्पिटिशन में प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर पीएमसीएच की टीम, तृतीय स्थान पर पीआईएमएस तो चतुर्थ स्थान पर आरएनटी मेडीकल कॉलेज की टीम रही। डॉ. रवि भाटिया ने संचालन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो