VIDEO : जग प्रसिद्ध फतहसागर लेक किनारे होगी तांगा सवारी

Mukesh Hingar

Updated: 11 Jan 2019, 09:19:00 AM (IST)

Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

उदयपुर. पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक अच्छी पहल सामने आ रही है कि अब फतहसागर व रानी रोड किनारे तांगा संचालन की शुरूआत की जा रही है। वैसे फिलहाल शुरूआत सात तांगों से की जा रही है। यह निर्णय नगर निगम की राजस्व समिति की बैठक में किया गया। बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि देवाली छोर से रानी रोड होकर महाकाल मंदिर तक तीन, महाकाल मंदिर से देवाली छोर तक दो तथा स्वरूपसागर से मोतीमगरी तक दो तांगों का संचालन किया जा रहा है इसके लाइसेंस दिए जाए। समिति अध्यक्ष नानालाल वया व सदस्यों ने सर्वसम्मति से सात तांगों के संचालन के लाइसेंस देने का निर्णय किया, इसके बदले निगम प्रति साल 2000 रुपए तांगा संचालक से लाइसेंस शुल्क लेगा। इन स्थानों से शहरवासी के अलावा फतहसागर घूमने आने वाले पर्यटक भी तांगे की सवारी कर सकेंगे।

दूसरों की बाबूगिरी से कैसे वसूले यूडी टैक्स
समिति में चर्चा की गई कि राजस्व शाखा के स्टाफ को दूसरे कई काम देकर बाबू बना रखा है ऐसे में शाखा का मूल काम भी नहीं हो रहा है। यह तक बताया गया कि इस बार यूडी टैक्स की वसूली भी अब तक बहुत कम हुई है क्योंकि स्टाफ भी नहीं है और जो है उनको दूसरे काम दे रखे है। समिति ने तय किया कि रेवेन्यू के स्टाफ को दूसरे कार्योँ से मुक्त किया जाए तथा अतिक्रमण व अवैध निर्माण के मामले भी संबंधित क्षेत्र के अभियंता देखे।

39 वाटिकाओं को लाइसेंस पात्रता पूरी होने पर
बैठक में बताया गया कि राज्य सरकार के नए नियमों के तहत नगर सीमा में ६० फीट सडक़ व २५ प्रतिशत पार्किंग तथा निगम सीमा से बाहर ८० फीट सडक़ व ५० प्रतिशत पार्किंग की पात्रता जो वाटिका पूरी करती है उसी को लाइसेंस दिया जाएगा। समिति को प्राप्त 39 वाटिकाओं को लेकर निर्णय किया यह पात्रता पूरी करने का शपथ पत्र देने के बाद ही लाइसेंस पर विचार किया जाएगा।

यह भी किए गए निर्णय
- हिरणमगरी सेक्टर चार में नए बने वातानुकूलित अटल सभागार का किराया २० हजार प्रति दिन तय किया, इसके पास बनाए सामुदायिक भवन का किराया पांच हजार रुपए प्रतिदिन।
- शहर में नगर निगम की सम्पत्ति को चिन्ह्ति करने का काम किया जाएगा, डीटीपी से सूची मांगी गई।
- टाउनहॉल के बाहर जो कियोस्क लगे है चारदीवारी के पास किया जाएगा।
- शहर में लगे छोटे-छोटे कियोस्क का किराया 250 से बढ़ाकर 1000 रुपए किया।
- सबलेट कियोस्क का नवीनीकरण तय शर्त के अनुसार किया जाएगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned