मिलिए... रिकॉड्र्स के महारिकॉर्ड बनाने वाले उदयपुर के इकबाल सक्का से, बना चुके हैं 50 से अधिक विश्व रिकॉर्ड, आप भी चौंक जाएंगे..

rajdeep sharma

Updated: 28 Nov 2017, 05:59:15 PM (IST)

Udaipur, Rajasthan, India
1/7

लेकसिटी के इकबाल सक्का वालिद ख्वाजा बक्श और चाचा पीर बक्श चांदीवाले के इंतकाल के बाद परिवार के लालन-पालन का जिम्मा कम उम्र में ही इकबाल के कंधों पर आ गया। ऐसे में चांदी की गड़ाई के पुश्तैनी काम में लग गए। इसी दौरान विदेशी रिकॉर्डधारियों से प्रभावित होकर वर्ष 1981 में महज एक ग्राम सोने से चेन बनाकर खासी शोहरत पाईं। उन्होंने इसके बाद आठ सौ, छह सौ और तीन सौ मिलीग्राम स्वर्ण निर्मित चेन बनाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में स्थान पाया।

उदयपुर . अधिकतर लोग जीवन को बस जी जीते हैं मगर कुछ लक्ष्य संधान कर मुकाम हासिल करते हैं। इनमें से भी कुछ लोग नाम के लिए तो कुछ दाम के लिए काम करते हैं मगर कुछ ऐसे भी होते हैं जो नाम और दाम दोनों से बेखबर कुछ न कुछ करते रहते हैं। ऐसी एक शख्सियत है लेकसिटी के इकबाल सक्का, जो अपनी सूक्ष्म स्वर्ण कृतियों के दम पर पचास से अधिक विश्व रिकॉर्ड कायम कर झीलों की नगरी का नाम रोशन कर चुके हैं।

 

 



राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned