scriptआप फेल हो गए कोई बात नहीं, नौकरी हम लगाएंगे | You failed, no job, dont worry. we will apply | Patrika News

आप फेल हो गए कोई बात नहीं, नौकरी हम लगाएंगे

locationउदयपुरPublished: Apr 28, 2019 03:27:14 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

सुखाडिय़ा विवि की भर्तियों में नया खेल
चहेतों को भर्ती में फायदा देने का जुगाड़जॉब एप्टीट्यूट टेस्ट की फिर निकाली तारीख

सुखाडिय़ा विवि की भर्तियों में नया खेल

सुखाडिय़ा विवि की भर्तियों में नया खेल

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. भर्ती परीक्षा में फेल होने के बावजूद दोबारा परीक्षा का मौका मिलना किसी अजूबे से कम नहीं है लेकिन सुखाडिय़ा विवि में सबकुछ संभव है, क्योंकि इसकी मशीनरी रसूखदारों के दबाव में है। विश्वविद्यालय के पोर्टल पर बकायदा परीक्षा की तिथि जारी कर यह उल्लेख किया गया है कि यह जॉब टेस्ट उनके लिए फिर करवाया जा रहा है कि जो इस परीक्षा के योग्य नहीं हो पाए या उत्तीर्ण नहीं हो पाए या इसमें अनुपस्थित रहे।
यह परीक्षा सेल्फ फाइनेंस एडवाइजरी बोर्ड करवाता है जिसमें विभिन्न विभागों में रिक्त पदों के लिए तय अनुबंध के आधार पर कार्मिक लिए जाते हैं। इन कार्मिक के लिए सरकार कोई राशि नहीं देती। विवि में विभिन्न पदों पर जो कार्मिक लगाए जाते हैं, उन्हें विवि अपने मद से मासिक राशि जारी करता है।
पीछे छूट गए कई सवाल
विवि की वेबसाइट पर यह आदेश तो उपलब्ध है कि टेस्ट दुबारा करवा रहे हैं, लेकिन यह जानकारी नहीं दी गई कि पहले कितने अभ्यर्थी इस टेस्ट में बैठे, जो वरीयता सूची में रहे वो कौन हैं, यह भी उल्लेख नहीं है कि कौन अयोग्य माने गए हैं, उन्हें दुबारा मौका क्यों दिया जा रहा है, ऐसा करने का क्या कारण है।
साथ ही यदि पहले टेस्ट में जो अभ्यर्थी सफल रहे, उन्हें काम दिया गया है या नहीं। यदि काम दिया गया है तो वो कौन हैं।
यदि अपने अनुबंध वाले कार्मिकों के लिए ही यह टेस्ट फिर करवा रहे हैं तो ऐसे कितने कार्मिक हैं जो अनुबंध पर काम तो कर रहे हैं लेकिन वे टेस्ट में फेल हो गए। विवि ने यह सब जानकारी सार्वजनिक नहीं की है, जिससे कई सवाल उठ रहे हैं।
आखिर क्यों पसीजा मन ?
विवि के अधिकारियों का अनुबंध पर कार्य करने वाले कार्मिकों के लिए अचानक मन पसीज गया। तब इन कार्मिकों के लिए उनका मन नहीं पसीजा जब टेस्ट होना था, उन्हें इस टेस्ट की तैयारी के लिए कभी कोई अवकाश नहीं दिया गया।
यदि टेस्ट अनुबंध वाले कार्मिकों के लिए करवाया जा रहा हैं, तो उसमें ऐसे अभ्यर्थी शामिल करने का कारण क्या है जो अनुपस्थित रहे। यह बात समझ से परे हैं।

पहले हो चुकी है परीक्षा
यह जॉब टेस्ट पूर्व में 4 से 7 मार्च के बीच हो चुका है। इसमें ये परीक्षाएं हुई थी। सेल्फ फाइनेंसिंग एडवाजरी बोर्ड के 18 अप्रेल को जारी आदेश के अनुसार यह टेस्ट 31 मई को दुबारा होने वाला है। इसमें उल्लेख है कि निम्न पदों के लिए यह टेस्ट होगा:-
सॉफ्टवेयर इंजीनियर सर्विसेज
प्रोग्रामिंग सर्विसेज
डाटा एन्ट्री एण्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट सर्विसेज
कम्प्यूटर ऑपरेटिंग एण्ड ऑफिस वर्क सर्विसेज
स्टेनोग्राफी एण्ड सेक्रे टियल असिस्टेंट विथ आईटी सर्विसेज
अकाउटिंग सर्विसेज
ऑफिस एण्ड अकाउन्टिंग सर्विस विथ आईटी
पर्चेज एण्ड स्टोर असिस्टेंस सर्विस फॉर गेस्ट हाउस विथ आईटी सर्विस
जूनियर इंजीनियर सिविल
लेबोरेट्री असिस्टेंस सर्विसेज
लाइब्रेरी असिस्टेंस सर्विसेज
कारपेंटर सर्विसेज
फिटनेस ट्रेनर सर्विसेज
बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स कोच, ट्रेनर सर्विसेज
इनका कहना है
हम यह परीक्षा फिर ऐसे अनुबंध वाले कार्मिकों के लिए करवा रहे हैं, जो हमारे साथ काफी समय से काम कर रहे हैं। वे पहले वाले टेस्ट में पास नहीं हुए। जॉब टेस्ट के दौरान तैयारी के लिए उन्हें अवकाश नहीं दे पाए। इसमें हम ऐसे अभ्यर्थियों को भी ले रहे हैं, जो पिछले टेस्ट में अनुपस्थित रहे। कुछ ऐसे अभ्यर्थियों ने हमें पत्र लिखे हैं, इसलिए मानवीयता को देखते हुए हम उन्हें शामिल कर रहे हैं। प्रो. जी सोरल, सदस्य सचिव
सेल्फ फाइनेंस एडवाइजरी बोर्ड, सुखाडिय़ा विवि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो