script10 दिन में सड़क से नहीं हटाया अतिक्रमण, तो चलेगी जेसीबी मशीन | 10 days removed from the road , encroaching upon the JCB machine | Patrika News

10 दिन में सड़क से नहीं हटाया अतिक्रमण, तो चलेगी जेसीबी मशीन

locationउज्जैनPublished: Apr 02, 2016 10:16:00 pm

चेतावनी  प्रशासन ने अतिक्रमण करने वालों को दिया 10 दिन का समय, शहर की सड़कें भी होंगी चौड़ी 

patrika

patrika

नागदा. दस दिन में किया हुआ अतिक्रमण स्वयं ही हटा लें, अन्यथा इसके बाद प्रशासन की जेसीबी चलेगी। प्रशासन की कार्रवाई में हस्तक्षेप करने वालों पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। यह चेतावनी शुक्रवार को अतिक्रमण मुहिम के पूर्व प्रशासन की टीम ने मौके पर अतिक्रमणकारियों को दी है। सिंहस्थ के चलते बायपास, स्टेट हाईवे व शहर की मुख्य सड़कों पर पसरे अतिक्रमण को हटाने के लिए प्रशासन की एक टीम शुक्रवार को शहर में निकली थी। टीम ने सड़कों पर पहुंचकर अतिक्रमणधारियों को चेतावनी भी दी। बीओटी बायपास पर अतिक्रमण देख अधिकारी भी दंग रह गए। टीम में लगभग आधा दर्जन विभाग के एक दर्जन से अधिक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

यहां चलेगी मुहिम
अतिक्रमण मुहिम मुख्य रूप से बायपास मार्ग पर चलेगी। बायपास शहर से जावरा-उज्जैन बीओटी मार्ग निकला हुआ है। इस मार्ग पर सबसे अधिक अतिक्रमण है। सिंहस्थ के दौरान उक्त मार्ग पर यातायात का अधिक दबाव रहेगा। जावरा, मंदसौर, नीमच, खाचरौद, चित्तौडग़ढ़, उदयपुर, जयपुर, बासवाड़ा, प्रतापगढ़ आदि शहरों से उज्जैन आने वाले वाहन उक्त बायपास से ही गुजरेंगे। जिसके चलते प्रशासन ने इस मार्ग पर अधिक ध्यान दिया है।
 
अधिक अतिक्रमण 
पूरे बायपास मार्ग पर लगभग 30 से 35 लोगों का अतिक्रमण पाया गया है। इनमें सबसे अधिक अतिक्रमण जूना नागदा चौराहा पर है। यहंा से चार मार्ग गुजरे है। इस चौराहा पर लगभग एक दर्जन से अधिक अतिक्रमित दुकानें हंै। इसी प्रकार महिदपुर रोड चौराहे पर भी है। यहां भी 8-10 लोगों ने अतिक्रमण किया हुआ है।

 5 किमी लंबा बायपास
बीओटी मार्ग पर बने बायपास मार्ग की लंबाई लगभग 5 किमी है। बायपास मार्ग उज्जैन रोड स्थित विद्युत वितरण कंपनी के संभागीय कार्यालय से प्रारंभ है, जो गांव भगतपुरी के समीप तक है। बायपास मार्ग पर प्रशासन ने नपती कर चिह्नित भी कर दी।

11-11 मीटर हटेगा अतिक्रमण
प्रशासन ने बायपास के दोनो कोने से 11-11 मीटर तक मार्ग का चौड़ीकरण किया जाएगा। वर्तमान सड़क किनारे ही लोगों ने अतिक्रमण कर लिया। इन में ऑटो गेरेज, चाय की दुकान, टीन शेड, रेस्टोरेंट आदि अतिक्रमण है।
 
शहर में भी चेतावनी
प्रशासन की टीम ने बायपास मार्ग के साथ-साथ शहर की मुख्य सड़क पर पसरे अतिक्रमण को प्रमुख माना है। टीम ने प्रत्येक दुकानदार को चेतावनी दी है। टीम ने महिदपुर नाका बायपास से बस स्टैंड-जवाहर मार्ग-किरण टॉकीज चौराहा-शीतलामाता चौक-दीनदयाल चौक- रेलवे स्टेशन चौराहा-एमजी रोड होते हुए थाना चौराहा तक अतिक्रमण हटाने की चेतावनी दी है। इस मार्ग की लंबाई 6 किमी है। कार्रवाई के दौरान दुकानों के बाहर रखे सामान भी जब्त कर लिया जाएगा।

मौखिक हिदायत
बायपास मार्ग पर स्थित अतिक्रमण करने वाले लोगों को टोल कंपनी टॉप बर्थ व एमपीआरडीसी नोटिस जारी करेगी। इसके पूर्व टीम ने मौखिक रूप से हिदायत दी है कि वे अपना अतिक्रमण 10 दिन यानि कि 10 अप्रैल तक हटा ले। अन्यथा 11 अप्रैल से प्रशासन जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण हटाएगा।

कौन-कौन थे टीम में
अतिक्रमण हटाने के पूर्व शुक्रवार की कार्रवाई एसडीएम केके रावत की अगुवाई में हुई। टीम में अतिरिक्त तहसीलदार रमेश सिसौदिया, एमपीआरडीसी के एके सिंह, टोल कंपनी टॉप बर्थ के मैनेजर अश्विन पाराशर, राजस्व विभाग के गिरधावर मदनलाल उईके, पटवारी गोपाल परमार, मनोहर पाटीदार, नपा अधिकारी रईस कुरैशी, पुलिस विभाग के एसआई हेमंतसिंह जादौन आदि मौजूद थे।

10 अपै्रल तक का समय दिया है
 सिंहस्थ के चलते बायपास मार्ग व शहर के प्रमुख मार्ग पर पसरे अतिक्रमण को हटाया जाएगा। सभी को 10 अप्रैल तक का समय दिया है। 
केके रावत एसडीएम, नागदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो