script10 lakh people can visit Mahakal temple on 1 January | 1 जनवरी को 10 लाख लोग कर सकते हैं महाकाल के दर्शन, एडवांस में ऐप से बुक कर लें पार्किंग, जानिए कैसे ? | Patrika News

1 जनवरी को 10 लाख लोग कर सकते हैं महाकाल के दर्शन, एडवांस में ऐप से बुक कर लें पार्किंग, जानिए कैसे ?

locationउज्जैनPublished: Dec 28, 2023 09:38:49 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

नववर्ष पर 10 लाख आ सकते हैं, दर्शनार्थियों को पता ही नहीं कहां से जाना, संकेतक नहीं !

capture.png
Mahakal temple

उज्जैन। महाकालेश्वर मंदिर में नववर्ष की छुट्टियों के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। नववर्ष पर 10 लाख दर्शनार्थियों के आने की संभावना है। बावजूद इसके मंदिर आने वाले भक्तों को संकेतक नहीं होने, जूता स्टैंड और शौचालय जैसी समस्याओं से दो चार हो रहे हैं।

महाकाल मंदिर में भीड़ उमड़ रही है। बाहरी श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन को जो पुख्ता इंतजाम किए जाने थे, वे पर्याप्त नहीं है। श्रद्धालु की बड़ी समस्या महाकाल मंदिर पहुंच मार्ग और यहां मिलने वाली सुविधा को लेकर है। मंदिर के आसपास जानकारी को लेकर न तो कोई केंद्र हैं और न संकेतक लगे हैं। वीआइपी रसीद के काउंटर तलाशने में दिक्कत आ रही है। यात्री लोगों से पूछ-पूछकर मंदिर पहुंच रहे हैं, वहीं जूता स्टैंड को लेकर भी परेशानी सामने आ रही है। श्रद्धालु एक ओर प्रवेश कर रहे हैं तो लंबी दूरी तय कर वापस जूता स्टैंड पहुंच रहे है।

28 को होगी बैठक

ईयरएंड व न्यू ईयर को लेकर कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम ने निरीक्षण किया। कलेक्टर बोले, एक जनवरी को टनल व्यवस्था से दर्शन कराएंगे। वहीं आइजी संतोष कुमार सिंह ने कहा कि दर्शनार्थियों की संख्या को देखते ट्रैफिक और पुलिस की बैठक 28 को होगी। इसमें सुरक्षा के साथ सुलभ दर्शन की व्यवस्था बनाएंगे।

ई-रिक्शा चालक वसूल रहे मनमाना किराया

महाकाल दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के साथ मनमाना किराया वसूलने की शिकायत भी आ रही है। ई-रिक्शा चालक हरिफाटक ब्रिज पार्किंग से महाकाल लोक तक के 80 से 100 रुपए तक वसूल रहे है। किराए को लेकर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

ऐसे करें ऐप डाउनलोड

उज्जैन पार्क स्मार्ट एप को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप से यूपीआइ, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से एडवांस पैमेंट भुगतान किया जा सकेगा। इसके अलावा एडवांस पैमेंट नहीं होने पर फास्ट टैग से पार्किंग स्थल पर पहुंचने से भुगतान होगा। इसके अलावा नगद भुगतान की सुविधा भी रहेगी।

अब श्रद्धालुओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा

महाकाल दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन पार्किंग के लिए उज्जैन पार्क स्मार्ट एप लांच किया है। एप के माध्यम से चार पार्किंग स्टेशन पर एडवांस बुकिंग की जा सकेगी। इससे दर्शनार्थियों को पार्किंग के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

- आशीष पाठक, सीईओ, स्मार्ट सिटी कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो