script100 रुपए के चक्कर में 20 हजार बन गए 40 करोड़ के बकायादार | 20 thousand became 40 crore defaulters in 100 rupees | Patrika News

100 रुपए के चक्कर में 20 हजार बन गए 40 करोड़ के बकायादार

locationउज्जैनPublished: Sep 23, 2019 12:23:57 am

Submitted by:

anil mukati

कंपनी ने लोगों से भुगतान की अपील के साथ कनेक्शन काटने की चेतावनी भी दी

उज्जैन. बिजली का बिल 100 यूनिट पर 100 रुपए की योजना का लाभ लने के चक्कर में कई उपभोक्ताओं ने अगस्त की विद्युत खपत का बिल जमा नहीं किया। नतीजतन उज्जैन शहर बिजली बिल के बकायादारों का आंकड़ा हजारों में हो गया है। शहरी क्षेत्र के 20 हजार उपभोक्ताओं पर 40 करोड़ रुपए से अधिक बिजली बिल बकाया है। वसूली के लिए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी उपभोक्ताओं से बिजली बिल भुगतान की अपील के साथ चेतावनी दे रही है। बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।
शहरी क्षेत्र में 1 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ता हैं। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के परिक्षेत्र में राजस्व संग्रहण के मामले में उज्जैन की बेहतर क्षेत्र मेंं गणना होती है। इस बार बिल जमा होने में उपभोक्ताओं की देरी कंपनी को भी परेशान कर रही है। बिल जमा नहीं होने से कंपनी भी दबाव में है। कंपनी को महीने के आखिरी नौ दिनों में करीब 80 करोड़ का राजस्व जुटाना है। शहर में निम्न दाब उपभोक्ताओं के लिए इस माह का राजस्व संग्रहण का लक्ष्य 140 करोड़ रुपए का दिया गया है। 21 सितंबर तक शहर के तमाम निम्न दाब उपभोक्ताओं के लिए बिल चुकाने की तारीख बीत चुकी है। इस दौरान २० हजार उपभोक्ता एेसे हैं, जिन्होंने बिल चुकाने की तारीख निकल जाने के बाद भी राशि जमा नहीं की है। सरकार ने अगस्त से इंदिरा ज्योति योजना में १०० यूनिट पर १०० रुपए बिजली बिल योजना का निर्णय लिया था। ऊर्जा मंत्रालय ने इसे १ सितंबर से लागू किया। इस बीच कंपनी ने अगस्त के बिल जारी कर दिए गए। कंपनी का बिल बनाने का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने और योजना सितंबर की खपत अनुसार रहने और बिल जारी होने से उपभोक्ता संशय में पड़ गए। माना जा रहा है कि इसी वजह से हजारों की संख्या में उपभोक्ताओं द्वार इस माह तय तारीख निकलने के बाद भी बिल जमा नहीं किया। हालांकि कंपनी के अधिकारी इस बात से इनकार कर रहे हैं।
45 हजार उपभोक्ता से करीब 80 करोड़ की वसूली
इसके अलावा लगभग २५ हजार उपभोक्ताओं के लिए बिल चुकाने की तारीख २८ सितंबर है। एेसे में कुल मिलाकर कंपनी को ४५ हजार उपभोक्ता से करीब ८० से ८५ करोड़ रुपए की वसूली करना है। इस लिहाज से देखा जाए तो कंपनी वसूली लक्ष्य में अब भी पिछड़ रही है। कंपनी ने अपनी माली हालत सुधारने के लिए बकाया बिजली बिलों की वसूली करने की योजना बनाई है। उपभोक्ताओं से जल्द बिल जमा करने की अपील के साथ ही विद्युत कनेक्शन काटने की चेतावनी भी दी है। कंपनी उन सभी उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटेगी, जिनके 1 हजार से लेकर 10 हजार रुपए बकाया चल रहे हैं।
इधर, पश्चिम शहर संभाग कार्यपालन यंत्री केतन रायपुरिया के अनुसार बिजली बिल बकाया वसूली की जा रही है। इसके लिए विद्युत कनेक्शन काटने की कार्रवाई भी की जाएगी। समय पर भुगतान कर आने वाली परेशानी से बचने का आग्रह उपभोक्ताओं से किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो